मोदी 3.0: नए मंत्रिमंडल में दिखा अनुभव के साथ युवा जोश का संगम

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी मंत्रिपरिषद में अपनी निवर्तमान सरकार के अधिकांश प्रमुख चेहरों को शामिल कर सकते हैं.

Update: 2024-06-09 11:52 GMT

NDA Government New Cabinet: प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी रविवार शाम को शपथ लेने वाले मंत्रिपरिषद में अपनी निवर्तमान सरकार के अधिकांश प्रमुख चेहरों को शामिल करके अपने नए कार्यकाल में निरंतरता का संदेश देने के लिए तैयार हैं. अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव और हरदीप सिंह पुरी जैसे अन्य वरिष्ठ सदस्य नई सरकार का हिस्सा हो सकते हैं. मोदी की संभावित मंत्रिपरिषद के साथ हुई बैठक के अनुसार, 65 से अधिक मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है.

हालांकि, एक आश्चर्यजनक बात यह है कि निवर्तमान सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को इस बैठक में शामिल नहीं किया गया है, जो हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से फिर से जीते हैं. उन्हें मोदी से मिलने के लिए आमंत्रित नेताओं में शामिल नहीं किया गया था. प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी आमतौर पर शपथ ग्रहण समारोह से पहले नए मंत्रियों से मिलते हैं. निवर्तमान मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी में बड़ी हार का सामना करना पड़ा. वहीं, पुरुषोत्तम रूपाला चुनाव तो जीत गए. लेकिन चुनाव के दौरान राजपूत समुदाय पर उनकी टिप्पणी से बड़ा विवाद खड़ा हो गया था. इनको नई सरकार में जगह मिलने की संभावना नहीं है. इसके अलावा चुनाव हारे राजीव चंद्रशेखर को भी नई सरकार में शामिल न होने की संभावना है. हालांकि, आधिकारिक सूत्रों द्वारा शेयर की गई बैठक की तस्वीरों के अनुसार, निवर्तमान मंत्रियों में से अधिकांश का अपने पद पर बने रहना तय है.

सहयोगी दल

सरकार में शामिल नये चेहरे ज्यादातर भाजपा के सहयोगी दलों से हैं. टीडीपी के राम मोहन नायडू और चंद्रशेखर पेम्मासानी, जेडीयू के ललन सिंह और राम नाथ ठाकुर, शिवसेना के प्रतापराव जाधव जैसे गठबंधन सहयोगियों के नेताओं के अलावा अन्य एनडीए सदस्य जैसे लोजपा के चिराग पासवान, एचएएम के जीतन राम मांझी, जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी, आरएलडी के जयंत चौधरी, आरपीआई के रामदास अठावले और अपना दल (सोनीलाल) की अनुप्रिया पटेल शपथ ले सकते हैं.

भाजपा से नये चेहरे

भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर, सीआर पाटिल, शिवराज सिंह चौहान, बंदी संजय कुमार और रवनीत सिंह बिट्टू भी केंद्रीय मंत्रिपरिषद में नए चेहरों में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव, प्रहलाद जोशी, गिरिराज सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, जितेंद्र सिंह, एसपीएस बघेल, अन्नपूर्णा देवी, वीरेंद्र कुमार, पंकज चौधरी, शोभा करंदलाजे, कृष्ण पाल गुर्जर, गजेंद्र सिंह शेखावत और एल मुरुगन सभी निवर्तमान मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. भाजपा के जी किशन रेड्डी, सुकांत मजूमदार, राव इंद्रजीत सिंह, नित्यानंद राय और भागीरथ चौधरी के भी नई सरकार का हिस्सा होने की संभावना है. यूपी से भाजपा सांसद जितिन प्रसाद और महाराष्ट्र से रक्षा खडसे के भी नई सरकार का हिस्सा बनने की उम्मीद है.

जेपी नड्डा

भाजपा के भीतर यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का विस्तारित कार्यकाल इस महीने तक समाप्त हो जाएगा. ऐसे में उनको भी सरकार में वापस लाया जा सकता है. साल 2019 में पदमुक्त होने और पार्टी संगठन का प्रभार संभालने से पहले वह पहली मोदी सरकार के सदस्य थे.

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते बिट्टू लुधियाना से लोकसभा चुनाव हार गए थे. लेकिन उनके कद को देखते हुए उन्हें शामिल किए जाने की संभावना है. क्योंकि भाजपा पंजाब में अपना विस्तार करने की कोशिश में लगी हुई है.

रांची से भाजपा सांसद संजय सेठ और ओडिशा से सांसद तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम के भी शपथ लेने की संभावना है.

दक्षिण भारत

आंध्र प्रदेश से टीडीपी के लोकसभा सदस्य के राम मोहन नायडू और चंद्रशेखर पेम्मासानी को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना है. नायडू तीन बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं. जबकि, सबसे अमीर सांसद माने जाने वाले पेम्मासानी पहली बार सदन के लिए चुने गए हैं. आंध्र प्रदेश में भाजपा के कोटे से, जहां उसे तीन सीटें मिली हैं, राज्य इकाई के प्रमुख दग्गुबाती पुरंदेश्वरी और नरसापुरम के सांसद भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा को मंत्री पद मिलने की संभावना है.

तेलंगाना से, जहां भगवा पार्टी ने उपलब्ध 17 में से आठ सीटें जीतकर भारी बढ़त हासिल की है, बंदी संजय और जी किशन रेड्डी के शपथ लेने की संभावना है. कर्नाटक में भाजपा के कोटे से चार सांसदों को सरकार में शामिल किए जाने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार सहयोगी जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है.

तमिलनाडु भाजपा प्रमुख के अन्नामलाई और केरल से एकमात्र भाजपा सांसद सुरेश गोपी के नाम भी कैबिनेट में शामिल होने की चर्चा है. गोपी रविवार को अपने परिवार के साथ नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए है. तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचते समय पत्रकारों के सवालों पर प्रतिक्रिया देते हुए गोपी ने कहा कि मोदी ने उनसे तुरंत राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने को कहा है.

Tags:    

Similar News