मतदान से पहले झुलसा नंदीग्राम, राज्यपाल ने ममता से रिपोर्ट की तलब

25 मई को मतदान से ठीक पहले नंदीग्राम सुलग उठा है. एससी समाज से आने वाली बीजेपी की महिला पार्टी कार्यकर्ता की अज्ञात हमलवारों ने हत्या कर दी थी.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-24 06:41 GMT

पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में जहां 25 मई को मतदान होना है, अनुसूचित जाति समुदाय से पार्टी की एक महिला समर्थक की हत्या को लेकर गुरुवार (23 मई) को भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा व्यापक विरोध प्रदर्शन किया गया था.बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले की तामलुक लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाला नंदीग्राम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी का पिछवाड़ा माना जाता है।राज्यपाल ने ममता से कहा, कार्रवाई रिपोर्ट पेश करेंकथित हत्या को लेकर ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने उन्हें तत्काल कार्रवाई करने और कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है.

राज्य सरकार रिपोर्ट करे पेश

कथित हत्या को लेकर ममता बनर्जी सरकार पर बरसते हुए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने उन्हें तत्काल कार्रवाई करने के साथ अब तक लिए एक्शन पर रिपोर्ट सौपने के लिए कहा है. बोस ने बनर्जी को चेतावनी दी कि ब्लड बॉथ बंद करें और सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक कार्रवाई आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के मापदंडों के भीतर की जाए।राज्यपाल ने नंदीग्राम में "राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित हिंसा" कहे जाने पर कड़ी अस्वीकृति व्यक्त की और जोर देकर कहा कि किसी भी संवैधानिक उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा और उचित कार्रवाई की जाएगी. गुरुवार शाम को राज्य सचिवालय को पत्र भेजा गया।"उन्होंने बनर्जी को तत्काल कार्रवाई करने और की गई कार्रवाई की रिपोर्ट तुरंत उन्हें भेजने का निर्देश दिया क्योंकि भारत के संविधान के अनुच्छेद 167 के तहत ऐसा करना अनिवार्य है। संविधान के किसी भी उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा और उचित कार्रवाई की जाएगी. सीएम एमसीसी के मापदंडों के भीतर प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए.

गुरुवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने नंदीग्राम में टायर जलाए, सड़कें और दुकानें बंद कर दीं.  उन्होंने आरोप लगाया कि सोनाचुरा गांव में भगवा पार्टी कार्यकर्ता रतिबाला अरही की हत्या के लिए टीएमसी समर्थित अपराधी जिम्मेदार थे. पुलिस ने कहा कि बुधवार (22 मई) रात अज्ञात हमलावरों के हमले के बाद रतिबाला के बेटे संजय और सात अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने बताया कि इलाके में तैनात पुलिस, केंद्रीय बलों और आरएएफ कर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज की मजज लेनी पड़ी. पुलिस ने कथित हत्या के सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में भी लिया. एक स्थानीय नेता ने कहा कि भाजपा ने विरोध के तहत नंदीग्राम में बंद बुलाया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया. भाजपा जिला महासचिव मेघनाद पॉल ने बताया कि महिला को पोल बूथ की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया था .रथीबाला और कई अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं को कल रात क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद एक स्थानीय मतदान केंद्र की सुरक्षा का काम सौंपा गया था. टीएमसी समर्थित अपराधियों ने उन पर हमला किया. उनकी हत्या कर दी गई और अन्य लोग बुरी तरह घायल हो गए.

पॉल ने कहा कि संजय की हालत बहुत गंभीर होने के बाद उन्हें शहर के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, अन्य लोगों का इलाज स्थानीय चिकित्सा प्रतिष्ठान में किया जा रहा है।अपनी पार्टी के खिलाफ आरोपों को खारिज करते हुए नंदीग्राम टीएमसी नेता स्वदेश दास ने कहा कि रतिबाला की मौत उनके परिवार में चल रहे विवाद से जुड़ी होनी चाहिए.

सुवेंदु ने अभिषेक बनर्जी पर लगाया आरोप

एक्स को संबोधित करते हुए, भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने बुधवार को क्षेत्र में टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के सार्वजनिक भाषण का परोक्ष संदर्भ देते हुए आरोप लगाया, “रक्तपात कल नंदीग्राम में भाईपो (भतीजे) के उकसावे का सीधा नतीजा था। यह हत्या तृणमूल ने अपनी निश्चित हार का एहसास होने के बाद करायी थी. किसी महिला को मौत के घाट उतारने से पहले जिहादियों के हाथ नहीं कांपते. भाजपा इसे अंजाम तक पहुंचाएगी, कानूनी तरीके से बदला लेगी और लोकतांत्रिक तरीकों से जवाब देगी।'बाद में, अधिकारी ने अस्पताल का दौरा किया जहां घायल लोगों का इलाज किया जा रहा है। वह नंदीग्राम पुलिस स्टेशन भी गए और वहां के अधिकारियों से बात की और आरोप लगाया कि उन्होंने इस मामले में मुख्य आरोपी के साथ बैठक की. भाजपा नेता ने वहां तैनात केंद्रीय बलों पर भी निशाना साधा और उनसे ऐसी आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने को कहा।"यहां एससी समुदाय के एक सदस्य की टीएमसी के गुंडों द्वारा हत्या कर दी गई है और आप कुछ नहीं कर रहे हैं। आप कब कार्रवाई करेंगे?" उसने कहा।अधिकारी ने कांथी में एक अन्य चुनावी रैली में अभिषेक पर कटाक्ष किया।"मैं धरती का बेटा हूं। मैं इस घटना का बदला लूंगा। यह खून-खराबा नंदीग्राम में कल की रैली के दौरान अभिषेक बनर्जी के उकसावे का नतीजा है। टीएमसी ने यह बर्बर हत्या इसलिए की क्योंकि उन्हें यहां अपनी हार का यकीन है।"

खून-खराबे के लिए ममता जिम्मेदार

बीजेपी ने पोल बॉडी को बतायाराज्य भाजपा ने भी पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर पूर्ब मेदिनीपुर जिले के एसपी को तुरंत हटाने की अपील की है. भाजपा ने यह भी आरोप लगाया कि महिला की हत्या 16 मई को हल्दिया में एक चुनावी रैली के दौरान बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी द्वारा दिए गए भड़काऊ बयानों का परिणाम थी. भाजपा ने लिखा, "हत्या 16 मई को हल्दिया में एक रैली में ममता बनर्जी द्वारा की गई टिप्पणी का प्रत्यक्ष परिणाम है। बनर्जी ने कहा था कि वह 2021 के विधानसभा चुनावों के दौरान अपनी हार के लिए नंदीग्राम के लोगों से बदला लेंगी.

लोकतंत्र में ऐसी हिंसा अस्वीकार्य है। ममता बनर्जी को उनकी पार्टी के आपराधिक सदस्यों के भड़काऊ बयानों और उसके बाद की कार्रवाई के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हम लड़ेंगे और रतिबाला अरही और सभी पीड़ितों के लिए न्याय सुनिश्चित करेंगे. बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर पोस्ट किया।चुनाव आयोग पर स्पष्ट रूप से कटाक्ष करते हुए, मालवीय ने कहा, "लेकिन चुनाव खत्म होने के बाद आयोग ममता बनर्जी के बार-बार दिए जाने वाले सांप्रदायिक और जानलेवा बयानों पर कब ध्यान देगा?

Tags:    

Similar News