NEET EXAM: NTA को लेकर हाई लेवल कमेटी का गठन, ये विशेषज्ञ करेंगे पारदर्शी प्रणाली तैयार

नीट परीक्षा में कथित धांधली को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है. यह कमेटी पूर्व इसरो प्रमुख के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में गठित की गई है.

Update: 2024-06-22 14:26 GMT

Education Ministry Formed High Level Committee: नीट परीक्षा में कथित धांधली को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है. यह कमेटी पूर्व इसरो प्रमुख के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में गठित की गई है. यह परीक्षा को लेकर सुधारों की सिफारिश करेगी, जिससे परीक्षाओं के पारदर्शी, सुचारू और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली तैयार होगी. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि पैनल परीक्षा प्रक्रिया, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिश करेगा.

शिक्षा मंत्रालय की यह घोषणा नीट परीक्षा के बाद सामने आई अनियमितताओं से उत्पन्न बड़े विवाद के बाद की गई है, जिसके कारण देश भर में छात्रों ने विरोध-प्रदर्शन किया था।

रिपोर्ट

एक आधिकारिक घोषणा में कहा गया कि समिति दो महीने के भीतर शिक्षा मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. पैनल के अन्य सदस्यों में एम्स (दिल्ली) के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया, हैदराबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति बीजे राव, आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर के. राममूर्ति, आईआईटी दिल्ली के डीन आदित्य मित्तल पंकज बंसल और शिक्षा मंत्रालय से गोविंद जायसवाल शामिल होंगे.

कुशलता

समिति सम्पूर्ण जांच प्रक्रिया का विश्लेषण करेगी और प्रणाली की दक्षता में सुधार लाने तथा किसी भी संभावित उल्लंघन को रोकने के लिए उपाय सुझाएगी. यह समिति एनटीए की मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) और प्रोटोकॉल की गहन समीक्षा भी करेगी और प्रत्येक स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए निगरानी तंत्र के साथ-साथ उन्हें मजबूत करने के लिए कदम सुझाएगी.

डाटा सुरक्षा

विशेषज्ञ एनटीए की मौजूदा डेटा सुरक्षा प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल का मूल्यांकन करेंगे और उनके सुधार के उपायों की सिफारिश करेंगे. वे विभिन्न परीक्षाओं के लिए पेपर-सेटिंग और अन्य प्रक्रियाओं से संबंधित मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल की भी जांच करेंगे और प्रणाली की मजबूती बढ़ाने के लिए सिफारिश करेंगे.

एनटीए की कार्यप्रणाली

पैनल प्रत्येक स्तर पर पदाधिकारियों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करके एनटीए की संगठनात्मक संरचना और कार्यप्रणाली पर सिफारिशें करेगा, ताकि सभी सिफारिशों को कुशलतापूर्वक लागू किया जा सके. यह समिति एनटीए की शिकायत निवारण प्रणाली का मूल्यांकन करेगी, सुधार के क्षेत्रों की पहचान करेगी औ इसकी दक्षता बढ़ाने के लिए सिफारिश करेगी.

Tags:    

Similar News