जानिये देश के नए सेना प्रमुख उपेन्द्र द्विवेदी को, 40 साल का है तजुर्बा

उपेन्द्र द्विवेदी के पास सेना का लगभग 40 साल का तजुर्बा है और वो पाकिस्तान और चीन की हर हरकत से वाकिफ हैं, क्योंकि उन्होंने दोनों ही देशों से जुडी सीमा पर काफी काम किया हुआ है

Update: 2024-06-30 08:03 GMT

Indian Army Chief: देश के नए सेना अध्यक्ष के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने पदभार संभाल लिया है. उन्होंने जनरल मनोज सी पाण्डेय की जगह ली है. आज से पहले उपेन्द्र द्विवेदी, उप सेना प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इस विषय में केंद्र सरकार ने 11 जून को आदेश जारी कर ये एलान कर दिया था कि देश के अगले सेना अध्यक्ष उप्देंद्र द्विवेदी होंगे.

आपको बता दें कि उपेन्द्र द्विवेदी के पास सेना का लगभग 40 साल का तजुर्बा है और वो पाकिस्तान और चीन की हर हरकत से वाकिफ हैं, क्योंकि उन्होंने दोनों ही देशों से जुडी सीमा पर काफी काम किया हुआ है. जानते हैं उनके बारे में.


कौन है उपेन्द्र द्विवेदी

उपेन्द्र द्विवेदी ने 15 देच्म्बेर 1984 को भारतीय सेना की इन्फेंट्री ( जम्मू कश्मीर राइफल्स ) में मिला था. उस समय उनकी उम्र 20 साल से कुछ महीने ज्यादा थी. उनका जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था. अपने इस 40 साल के लम्बे कार्यकाल के दौरान द्विवेदी विभिन्न कमानों, स्टाफ, प्रशिक्षण संबंधी और विदेशी नियुक्तियों में कार्यरत रहे हैं. अगर कमांड नियुक्तियों की बात करें तो जनरल द्विवेदी 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स रेगेमेंट, 26 सेक्टर असम राइफल्स ब्रिगेड, महानिरीक्षक, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं. द्विवेदी 2022-2024(फरवरी) तक महानिदेशक इन्फैंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (मुख्यालय उत्तरी कमान) सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहे हैं. 15 फरवरी को उपेन्द्र द्विवेदी को देश का उप सेना प्रमुख नियुक्त किया गया.


चीन और पाकिस्तान की ओर चौकियों का है तजुर्बा

जनरल द्विवेदी के तजुर्बे की बात करें तो वो ऑपरेशन रक्षक के दौरान चौकीबल में एक बटालियन की कमान संभाल चुके हैं. उनके पास चीन और पाकिस्तान की ओर से उत्पन्न चुनौतियों की गहरी समझ है, इसके पीछे की वजह ये है कि वो उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में दो साल तक जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.


सैनिक स्कूल से की है पढाई

जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल रीवा से पूरी की है. इसके बाद वे नेशनल डिफेंस कॉलेज के भी छात्र रहे. उन्होंने यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से भी पढाई की है. उपेंद्र द्विवेदी ने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू में भी अध्ययन किया है. बता दें कि जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन एवं सैन्य विज्ञान में दो स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की हुई हैं.


ये सम्मान प्राप्त हैं जनरल द्विवेदी

जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) से सम्मानित किया जा चूका है. इसके अलावा उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और तीन जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र से भी सम्मानित किया गया है.

Tags:    

Similar News