NITI आयोग की बैठक पर मचमच, क्या इन राज्यों के CM को जनता से लेना देना नहीं

नीति आयोग की बैठक में 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा नहीं लिया। इस विषय पर वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इन लोगों ने अपने राज्य के साथ अन्याय किया है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-28 01:14 GMT

NITI Aayog Meeting:  सामान्य तौर पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक से तौबा करती रही हैं. लेकिन इस दफा वो बैठक में शामिल तो हुईं लेकिन कुछ देर बाद ही तमतमाते हुए बाहर निकल गईं। बाहर आकर उन्होंने अपने अपमान का आरोप लगाया, माइक स्विच ऑफ का आरोप लगा दिया। इस पूरे प्रकरण पर कांग्रेस के नेता जयराम रमेश भी कूद पड़े. उन्होंने एनडीए सरकार की खिंचाई की। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जयराम रमेश तो वहां थे ही नहीं। बेहतर होता कि वो बिना मतलब बयानबाजी नहीं करते। 

जो सीएम नहीं हुए शामिल, अन्याय किया
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शनिवार को नीति आयोग की बैठक में शामिल न होकर अपने लोगों के साथ अन्याय किया है।यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि इन मुख्यमंत्रियों ने सवाल पूछने का अवसर खो दिया।

इन सीएम ने बहिष्कार किया
हाल ही में मुंबई उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गए गोयल ने कहा, "नीति आयोग सभी का है। विपक्ष को अपने भीतर झांकने की जरूरत है। उन्होंने अपने शासित राज्यों के लोगों के साथ अन्याय किया है।"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की बैठक में भारतीय ब्लॉक के मुख्यमंत्रियों - तमिलनाडु के एम के स्टालिन (डीएमके), केरल के पिनाराई विजयन (सीपीआई-एम), पंजाब के भगवंत मान (आप), कांग्रेस के सिद्धारमैया (कर्नाटक), सुखविंदर सिंह सुखू (हिमाचल प्रदेश), रेवंत रेड्डी (तेलंगाना) और झारखंड के हेमंत सोरेन (जेएमएम) ने भाग नहीं लिया।
बोलने की अनुमति ना मिलने का आरोप
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, जो भारत की सहयोगी भी हैं, ने बैठक से बाहर निकलते हुए दावा किया कि उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी गई, जिससे उनका अपमान हुआ। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि हाल ही में लोकसभा में पेश किए गए केंद्रीय बजट में उनके द्वारा शासित राज्यों की अनदेखी की गई है। गोयल ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में पेश किए गए केंद्रीय बजट को अंतरिम बजट के साथ निरंतरता के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। अमित शाह को गुजरात से निकाले जाने पर एनसीपी (एसपी) प्रमुख शरद पवार की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर गोयल ने कहा कि पवार “शाह और तत्कालीन गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ यूपीए सरकार की साजिश” का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे।
उन्होंने कहा, “यूपीए ने अमित शाह के खिलाफ झूठा मामला दर्ज किया था। शाह द्वारा पवार को “भ्रष्ट लोगों का सरगना” कहे जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए एनसीपी (एसपी) प्रमुख ने शुक्रवार को कहा था, “जिसे सुप्रीम कोर्ट ने बाहर किया था, वह अब केंद्रीय गृह मंत्रालय का प्रभार संभाल रहा है। सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले में शाह को बरी कर दिया गया। गोयल ने कहा कि शरद पवार को इस झूठे आरोप के लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने यूपीए, कांग्रेस और एनसीपी की पोल खोल दी है। अमित शाह के खिलाफ मामला पूरी तरह से निराधार और झूठा था (और इसलिए थोपा गया) क्योंकि उनकी लोकप्रियता बहुत अधिक थी और वे (विपक्ष) अगला चुनाव हारने वाले थे। गोयल ने कहा वे गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदीजी और अमित शाह जी पर हमला करके खुद को हार से बचाने की कोशिश कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें झूठे मामले में फंसाया गया और अदालत ने आखिरकार उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया।
Tags:    

Similar News