वन नेशन वन इलेक्शन जमीन पर उतारना आसान नहीं, मोदी 3.O में बदल गया है नंबर गेम

एनडीए सरकार ने योजना को मंजूरी दे दी है, लेकिन अभी तक इसके कार्यान्वयन के लिए कोई समयसीमा नहीं बताई है और संसद में इसे पारित करने में भारी बाधाओं का सामना करना पड़ेगा।

Update: 2024-09-19 04:10 GMT

One Nation One Election:  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार (18 सितंबर) को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया, जिसमें लोकसभा, सभी राज्य विधानसभाओं और स्थानीय निकायों के चुनाव एक साथ कराने की सिफारिश की गई थी।केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संवाददाताओं को कैबिनेट के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस विवादास्पद प्रस्ताव को, जिसे आमतौर पर 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' कहा जाता है, देश के युवाओं में, जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि वैष्णव ने समकालिक चुनावों के लिए कोई समयसीमा बताने से परहेज किया और दावा किया कि सरकार को इस मुद्दे पर आम सहमति बनाने के लिए अभी भी व्यापक राष्ट्रव्यापी परामर्श करने की आवश्यकता है।

विपक्ष ने कहा, 'यह ध्यान भटकाने की रणनीति है'

कैबिनेट का फैसला और वैष्णव का स्पष्टीकरण केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पत्रकारों को बताए जाने के ठीक एक दिन बाद आया है कि एक राष्ट्र, एक चुनाव - भाजपा का एक लंबे समय से लंबित राजनीतिक एजेंडा - 2029 तक एक वास्तविकता बन जाएगा, जब अगले लोकसभा चुनाव होने वाले हैं।

विपक्ष ने, जैसा कि अनुमान था, कहा है कि वह ऐसे किसी भी कदम का विरोध करेगा, साथ ही केंद्र के इस फैसले को "अलोकतांत्रिक", "असंवैधानिक" और संघवाद के सिद्धांतों के खिलाफ बताया है। कांग्रेस पार्टी और विपक्ष के इंडिया ब्लॉक में उसके सहयोगियों ने भी कैबिनेट के फैसले के पीछे के समय, आवश्यकता और मकसद पर सवाल उठाए हैं।

भारत ब्लॉक के कई घटकों ने आश्चर्य व्यक्त किया कि सरकार हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच में यह घोषणा क्यों कर रही है, और क्या यह मोदी सरकार द्वारा नागरिकों का ध्यान आजीविका के मुद्दों से हटाने की एक और "ध्यान भटकाने वाली रणनीति" है, जिसे विपक्ष जोर-शोर से उठा रहा है।

अभी तक कोई समयसीमा घोषित नहीं 

केंद्र और विपक्ष के बीच दावे-प्रतिदावे आश्चर्यजनक नहीं हैं। कोविंद के नेतृत्व वाली एचएलसी के समक्ष भी दोनों पक्षों ने यही विचार रखे थे।हालांकि, कैबिनेट के इस फैसले से भारत के चुनावी लोकतंत्र की रूपरेखा में महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाले इस महत्वपूर्ण कदम के बारे में जवाब देने की अपेक्षा अधिक सवाल उठते हैं। और फिर भी, न तो शाह, न ही वैष्णव और न ही केंद्रीय कैबिनेट के किसी अन्य सदस्य ने केंद्र की एक राष्ट्र, एक चुनाव योजना के बारे में विस्तार से बताने या इसके क्रियान्वयन की समयसीमा बताने की आवश्यकता बताई है, चाहे वह कितनी भी अनिश्चित क्यों न हो।

केंद्र के औचित्य में खामियां

केंद्र सरकार ने जो एकमात्र औचित्य प्रस्तुत किया है, वह सामान्य है: इससे धन की बचत होगी, चुनावों के लिए बार-बार आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण शासन में होने वाले व्यवधानों को कम किया जा सकेगा, चुनावी प्रणाली में काले धन को कम किया जा सकेगा, और निश्चित रूप से यह "राष्ट्रीय हित" में उठाया गया कदम है।

सरकार ने यह स्पष्ट करने से परहेज किया है कि सभी चुनाव एक साथ होने पर मतदान प्रक्रिया पूरी करने में कितना समय लगेगा - हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव ही 76 दिनों और सात चरणों में हुए थे; या एक साथ चुनाव कराने से यह कैसे सुनिश्चित होगा कि क्षेत्रीय या छोटे राजनीतिक दलों को समान अवसर से वंचित नहीं किया जाएगा। यह भी स्पष्ट नहीं है कि काले धन का प्रचलन मौजूदा चुनावी प्रणाली की तुलना में किस तरह कम या अधिक होगा, या फिर जिस प्रक्रिया के बारे में केंद्र दावा करता है कि उसे देश में पहले से ही भारी समर्थन प्राप्त है, उसे आम सहमति बनाने के लिए एक और व्यापक दौर से गुजरने की आवश्यकता क्यों है?

2029 तक एक राष्ट्र, एक चुनाव क्यों संभव नहीं है?

अगर शाह का यह दावा सही है कि एक राष्ट्र, एक चुनाव की ज़मीन 2029 से पहले तैयार हो जाएगी, तो यह कोविंद पैनल द्वारा अपनी 322 पेज की रिपोर्ट में की गई पहली सिफ़ारिश के भी विपरीत है। एक राष्ट्र, एक चुनाव की रूपरेखा पर कोविंद के नेतृत्व वाली एचएलसी ने कहा था, "लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनावों के समन्वय के उद्देश्य से, समिति अनुशंसा करती है कि भारत के राष्ट्रपति आम चुनाव के बाद लोकसभा की पहली बैठक की तारीख़ को जारी अधिसूचना द्वारा इस अनुच्छेद के प्रावधान को लागू कर सकते हैं, और अधिसूचना की वह तारीख़ नियत तारीख़ कहलाएगी।"

इस प्रकार, जब तक केंद्र का यह विचार नहीं है कि एचएलसी की इस सिफारिश में बदलाव की आवश्यकता है, यह स्पष्ट है कि एक राष्ट्र, एक चुनाव की शुरुआत 2029 से नहीं हो सकती है क्योंकि राष्ट्रपति द्वारा “आम चुनाव के बाद लोक सभा की पहली बैठक की तिथि पर” सक्षम अधिसूचना जारी करने का पहला कदम तब पूरा नहीं हुआ था जब 4 जून के परिणामों के बाद 18वीं लोकसभा पहली बार बुलाई गई थी।

महिला आरक्षण कानून एक उदाहरण

इस प्रकार, गृह मंत्री का दावा उसी विश्वासघाती पथ पर चलता हुआ प्रतीत होता है जिस पर संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के केंद्र के वादे का अनुसरण किया गया था। केंद्र ने पिछले सितंबर में एक विशेष सत्र के माध्यम से महिला आरक्षण विधेयक (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) को संसद से पारित करवा लिया था, लेकिन आरक्षण के वास्तव में लागू होने की कोई निश्चित समयसीमा नहीं बताई गई थी। अभी भी इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि यह आरक्षण आखिरकार कब हकीकत बनेगा और केंद्र ने पिछले सितंबर से इस मुद्दे पर और प्रकाश डालने का कोई प्रयास नहीं किया है।

यदि एचएलसी रिपोर्ट का पूरी तरह से पालन किया जाना है, तो केंद्र को संसद से दो अलग-अलग संविधान संशोधन विधेयक पारित करवाने होंगे; जिनमें से एक, राष्ट्रव्यापी स्थानीय निकाय चुनावों को एक साथ कराने के लिए, राज्य विधानसभाओं के बहुमत से भी अनुमोदित होना होगा। यहां भी, केंद्र ने इस बारे में बहुत कम स्पष्टीकरण दिया है कि इन संशोधनों को संसद में कैसे पारित किया जाएगा या राज्य विधानसभाओं द्वारा अनुमोदित किया जाएगा।

 एनडीए को संसद में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा

कोविंद पैनल द्वारा प्रस्तावित संविधान संशोधनों को तभी पारित किया जाएगा जब उन्हें संसद के दोनों सदनों में उपस्थित और मतदान करने वाले सांसदों के दो-तिहाई बहुमत का समर्थन प्राप्त हो।पिछले दशक के विपरीत, भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के पास अब लोकसभा में पूर्ण बहुमत नहीं है और राज्यसभा में इसकी संख्या ठीक आधी (साधारण बहुमत) है। अगर इन विधेयकों पर मतदान के समय लोकसभा के सभी 543 सांसद मौजूद हों, तो संशोधनों को पारित करने के लिए दो-तिहाई का आंकड़ा 363 सांसदों का होगा, जबकि एनडीए के पास मौजूदा 293 सांसदों की बेंच स्ट्रेंथ है।

लोकसभा में अपनी मौजूदा ताकत के साथ दो तिहाई बहुमत सुनिश्चित करने के लिए, एनडीए को या तो विपक्ष के 70 सांसदों को जीतना होगा या फिर भाजपा के फ्लोर मैनेजरों को लगभग 100 सांसदों को मतदान से बाहर निकलने के लिए मनाना होगा ताकि दो तिहाई का आंकड़ा नीचे आ जाए। एनडीए और भारत के ब्लॉकों के बीच कटुता और एक राष्ट्र, एक चुनाव के खिलाफ भारत के भागीदारों के शत्रुतापूर्ण रवैये को देखते हुए ये दोनों ही संभावनाएं असंभव हैं।

राज्यसभा में, जहाँ संशोधनों को पूर्ण सदन में पारित होने के लिए 160 से अधिक सांसदों के समर्थन की आवश्यकता होगी, एनडीए के पास वर्तमान में 122 सांसद हैं। फिर से, पिछले 10 वर्षों के विपरीत, यह अब अपने मित्र गैर-एनडीए दलों जैसे बीआरएस, बीजेडी और वाईएसआरसीपी से प्राप्त उदार समर्थन को हल्के में नहीं ले सकता है। बाद की दो पार्टियों के पास अभी भी राज्यसभा में एक दर्जन से अधिक सांसद हैं।

वास्तविकता या दिखावा?

यह स्पष्ट है कि जब तक संविधान में उचित संशोधन नहीं किया जाता, तब तक समकालिक चुनाव संभव नहीं होंगे। यदि केंद्र के पास एक राष्ट्र, एक चुनाव के लिए इस पूर्व-आवश्यकता को पूरा करने के लिए विधायी शक्ति का अभाव है, तो वह वास्तविक अभ्यास कैसे शुरू करेगा?

केंद्र की यह भव्य घोषणा, जिसने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने का भी प्रतीक है, राष्ट्रीय सुर्खियां बटोरने और अपने प्रतिद्वंद्वियों के बीच हंगामा खड़ा करने में सफल रही है।अनुत्तरित प्रश्नों, सताती शंकाओं, अनिश्चित समय-सीमा और अस्थिर सत्तारूढ़ गठबंधन की बहुत कम संख्या के साथ, जो इन 100 दिनों में, विभिन्न नीतिगत और विधायी प्रस्तावों पर बार-बार अपना रुख बदलने के लिए मजबूर हो चुका है, क्या एक राष्ट्र, एक चुनाव वास्तव में एक वास्तविकता बन पाएगा या यह चुनावी, प्रशासनिक और सामाजिक-राजनीतिक जैसी अधिक महत्वपूर्ण चुनौतियों से क्षणिक विचलन बनकर रह जाएगा, जिनका सामना मोदी वर्तमान में कर रहे हैं? कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

Tags:    

Similar News