गृह मंत्रालय पर बहस क्यों चाहता है विपक्ष, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

विपक्षी दल राज्यसभा में गृह मंत्रालय पर बहस की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार ने उनकी मांग को खारिज कर दिया है। विपक्ष बहस के लिए क्यों उत्सुक है?

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-04 14:28 GMT

1 अगस्त को तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को संसद में राज्यसभा के सभापति से अमित शाह के नेतृत्व वाले गृह मंत्रालय (एमएचए) के कामकाज पर चर्चा के लिए जोरदार अपील करते हुए देखा गया।उन्होंने जोर देकर कहा कि पंद्रह विपक्षी दल इस चर्चा चाहते हैं।वास्तव में, 15 भारतीय ब्लॉक दलों और बीजू जनता दल ने संयुक्त रूप से राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि गृह मंत्रालय को उन चार मंत्रालयों में शामिल किया जाए जिनके कामकाज पर उन्हें उच्च सदन में चर्चा करनी चाहिए।विपक्षी दलों ने यह मांग क्यों की और सरकार के जवाब पर उनकी क्या प्रतिक्रिया थी?

संसद में मंत्रालयों पर चर्चा का नियम क्या है?

राज्यसभा, जिसकी वित्त विधेयक समेत धन विधेयक पारित करने में सीमित भूमिका होती है, बजट के बाद कुछ चुनिंदा मंत्रालयों के कामकाज पर चर्चा करती है। इस बीच, निचला सदन चुनिंदा मंत्रालयों के लिए अनुदान मांगों पर चर्चा करता है। उच्च सदन ने इस बजट सत्र में अब तक तीन मंत्रालयों पर चर्चा की है और कल 5 अगस्त को एक और मंत्रालय पर चर्चा होगी।

राज्यसभा में किन मंत्रालयों पर चर्चा हो रही है?

बजट सत्र में अब तक राज्य सभा में शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय पर चर्चा हो चुकी है। इसके अलावा, चौथा मंत्रालय जिस पर चर्चा होगी, वह सहकारिता मंत्रालय होगा, न कि गृह मंत्रालय, जैसा कि विपक्ष चाहता था। सहकारिता मंत्रालय का नेतृत्व भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर रहे हैं।इस बीच, लोकसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, शिक्षा, आवास एवं शहरी मामले, तथा मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी पर चर्चा होगी। सरकार ने वास्तव में पार्टियों से अपनी प्राथमिकताएं बताने को कहा कि वे किस मंत्रालय पर चर्चा चाहते हैं और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने गृह मंत्रालय को सूचीबद्ध किया है।

विपक्ष गृह मंत्रालय पर चर्चा के लिए क्यों उत्सुक है?

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, जिन्होंने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को पत्र लिखा है, के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय पर चर्चा "सर्वोच्च प्राथमिकता" है, क्योंकि भारत राज्यों की परिषद है और इसलिए गृह मंत्रालय कई राज्यों के साथ काम करता है।राज्यसभा में अध्यक्ष को संबोधित करते हुए ओ ब्रायन ने कहा, "हम सभी की ओर से अध्यक्ष से मेरी अपील है कि कृपया हमें केंद्रीय गृह मंत्रालय पर चर्चा करने से पीछे न हटना चाहिए, जो सर्वोच्च प्राथमिकता है क्योंकि यह राज्यों की परिषद है और कई राज्यों को गृह मंत्रालय से निपटना पड़ता है।" उन्होंने जोर देकर कहा, "हम गृह मंत्री से बात करना चाहते हैं और उनसे सुनना चाहते हैं।

जबकि उनकी साथी टीएमसी सांसद सागरिका घोष ने एक्स पर लिखा, "इस समय संसद में आठ केंद्रीय मंत्रालयों पर चर्चा हो रही है। संसद के दोनों सदनों में आठ केंद्रीय मंत्रालयों पर चर्चा होने जा रही है। विपक्ष एकजुट होकर अपील कर रहा है कि संसद में केंद्रीय गृह मंत्रालय पर चर्चा हो। मंत्रालय से जुड़े कई जरूरी मुद्दे हैं जिन पर चर्चा होनी चाहिए।"टीएमसी ने 31 जुलाई को व्यापार सलाहकार समिति की बैठक के दौरान भी इस मुद्दे को उठाया था और अगले दिन धनखड़ को पत्र लिखकर तर्क दिया था कि “गृह मंत्रालय एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां संघीय ढांचे को स्पष्ट रूप से सीमांकित और सम्मानित किया जाना चाहिए”।

विपक्षी दल मणिपुर हिंसा, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों, 2021 की जनगणना में देरी, संघीय ढांचे और केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग सहित अन्य मुद्दों पर शाह को घेरने के इच्छुक हैं।

गृह मंत्रालय पर चर्चा न करने के पीछे सरकारी वजह

सरकार संसद में गृह मंत्रालय पर चर्चा करने का कोई इरादा नहीं दिखा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने गृह मंत्रालय पर चर्चा न होने देने का कोई कारण नहीं बताया और राज्यसभा में विपक्षी दलों द्वारा की गई मांग को "अनदेखा" कर दिया।राज्यसभा के अध्यक्ष धनखड़ इस मुद्दे पर "जानबूझकर चुप्पी" साधे हुए हैं। सोमवार की कार्यसूची के तहत, केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय पर चर्चा निर्धारित की गई है।

गृह मंत्रालय का कार्य क्यों महत्वपूर्ण है?

मंत्रालय न केवल आंतरिक सुरक्षा, केंद्र और राज्यों के बीच शासन संबंधी मुद्दों, आपदा प्रबंधन के मामलों को संभालता है, बल्कि यह देश में केंद्रीय जांच और पुलिस संगठनों से भी निपटता है। इसका कार्यक्षेत्र विदेशियों, नागरिकता, मानवाधिकार, महिला सुरक्षा, आधिकारिक भाषाओं, केंद्र-राज्य संबंधों, अंतर-राज्य संबंधों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन, जेल सुधारों आदि तक फैला हुआ है।यह सीमा प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार है। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय हर दस साल में जनगणना कराने के लिए भी जिम्मेदार है। विभाग के कर्मचारियों की संख्या भी कई अन्य मंत्रालयों की तुलना में काफी अधिक है।

इस बजट सत्र में गृह मंत्रालय पर चर्चा कराने के लिए कौन सी पार्टियां प्रयासरत हैं? नवीन पटनायक की अगुआई वाली ओडिशा पार्टी, बीजू जनता दल ने भी इंडिया ब्लॉक से जुड़ी 15 पार्टियों के साथ मिलकर सरकार से इस सत्र में उच्च सदन में गृह मंत्रालय पर बहस कराने का आग्रह किया। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और भारतीय राष्ट्र समिति ही एकमात्र विपक्षी दल हैं जिन्होंने इस मांग का समर्थन नहीं किया।

सत्ता पक्ष की ना पर विपक्ष की प्रतिक्रिया

विपक्ष सरकार से इस बात से नाराज है कि वह गृह मंत्रालय पर चर्चा नहीं करना चाहती। सूत्रों के हवाले से मिली खबरों के मुताबिक, विपक्ष 5 अगस्त को संसद में एक बार फिर इस मुद्दे को सामूहिक रूप से उठाने की योजना बना रहा है।वे एक बार फिर धनखड़ को पत्र लिखकर गृह मंत्रालय पर बहस को शामिल न करने के उनके निर्णय पर विरोध जताएंगे।

Tags:    

Similar News