सेबी की अध्यक्ष सैलरी ICICI से, माधबी बुच पर कांग्रेस का निशाना

सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच पर कांग्रेस ने एक बार फिर तीखा हमला किया है। कांग्रेस का आरोप है कि वो आईसीआईसीआई से आज भी करोड़ों रुपए ले रही हैं।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-02 07:54 GMT

Madhbi Puri Buch News: कांग्रेस पार्टी ने सेबी चेयरपर्सम माधबी बुच पर 'हितों के टकराव' का आरोप लगाया है। कांग्रेस का कहना है कि उन्होंने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की अध्यक्ष रहते हुए भी आईसीआईसीआई से वेतन लिया था। प्रवक्ता पवन खेड़ा ने सोमवार (2 सितंबर) को एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि बुच सेबी की सदस्य होने के बावजूद आईसीआईसीआई बैंक से वेतन लेती रहीं। खेड़ा के अनुसार, यह सार्वजनिक सेवा में नैतिकता और जवाबदेही का गंभीर उल्लंघन है। खेड़ा ने इसके बाद सेबी की ईमानदारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि बाजार नियामक को निष्पक्षता और स्वतंत्रता बनाए रखनी चाहिए।

सेबी चेयरपर्सन को मिले इतने करोड़
खेड़ा ने पूछा, "जब सेबी के प्रमुख को आईसीआईसीआई बैंक जैसी निजी संस्था से वेतन मिल रहा है, तो निष्पक्ष विनियमन कैसे सुनिश्चित किया जा सकता है?" और नियामक संस्था में पारदर्शिता की आवश्यकता पर बल दिया।खेड़ा ने यह भी खुलासा किया कि 2017 में सेबी में शामिल होने के समय से लेकर आज तक आईसीआईसीआई से सेबी अध्यक्ष द्वारा प्राप्त कुल राशि "₹16,80,22,143 है, जो कि इसी अवधि के दौरान सेबी से प्राप्त आय से 5.09 गुना अधिक है, जो कि ₹3,30,28,246 है"।

उन्होंने आईसीआईसीआई से कुल 16.80 करोड़ रुपये का वेतन लिया, खेड़ा ने कहा।इसके बाद खेड़ा ने सेबी की ईमानदारी पर सवाल उठाते हुए कहा कि बाजार नियामक को निष्पक्षता और स्वतंत्रता बनाए रखनी चाहिए।प्रेस कॉन्फ्रेंस में खेड़ा ने सवाल उठाया कि नियामक संस्था में इतने ऊंचे पद पर बैठा कोई व्यक्ति कहीं और से भुगतान कैसे प्राप्त कर रहा है। उन्होंने दोहराया, "यह पूरी तरह से सेबी की धारा 54 का उल्लंघन है।"

'अब तो जांच जरूरी'
यहां तक कि कांग्रेस ने इस मामले में आगे की जांच की मांग की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नियामक निकाय बाहरी प्रभाव से मुक्त रहें, बुच, जो 2017 से सेबी के साथ हैं और 2022 में इसके अध्यक्ष बनेंगे, ने अभी तक इन आरोपों पर सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है।कांग्रेस ने आरोप लगाया कि हैरानी की बात यह है कि जब से वर्तमान सेबी अध्यक्ष ने 2017 में पदभार संभाला है, तब से वह न केवल सेबी से वेतन ले रही हैं, बल्कि आईसीआईसीआई बैंक में लाभ का पद भी संभाल रही हैं, और आज भी उनसे आय प्राप्त कर रही हैं।

Tags:    

Similar News