नीति आयोग की बैठक में बोले PM मोदी- सभी राज्यों के प्रयास से 2047 तक भारत बनेगा विकसित

नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर भारतीय साल 2047 तक एक विकसित भारत देखना चाहता है.

Update: 2024-07-27 10:39 GMT

NITI Aayog Meeting: नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (27 जुलाई) को कहा कि हर भारतीय साल 2047 तक एक विकसित भारत देखना चाहता है और राज्य इस लक्ष्य को हासिल करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं. क्योंकि वे सीधे लोगों से जुड़े हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2047 भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी होगी. विकसित भारत @ 2047 हर भारतीय की महत्वाकांक्षा है. राज्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं. क्योंकि वे सीधे लोगों से जुड़े हुए हैं.

उन्होंने कहा कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. हमने सौ साल में एक बार आने वाली महामारी को हराया है. हमारे लोग उत्साह और आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. हम सभी राज्यों के संयुक्त प्रयास से साल 2047 तक विकसित भारत के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं. विकसित राज्य ही विकसित भारत बनाएंगे.

बैठक का एजेंडा

बैठक का मुख्य उद्देश्य साल 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है. इसका उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागी शासन और सहयोग को बढ़ावा देना, सरकारी हस्तक्षेपों के वितरण तंत्र को मजबूत करके ग्रामीण और शहरी दोनों आबादी के लिए जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है. बता दें कि नीति आयोग की सर्वोच्च संस्था इस परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं.

Tags:    

Similar News