मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू, पड़ोस के ये राष्ट्राध्यक्ष भी होंगे इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा!

देश में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है. बुधवार शाम को एनडीए की बैठक में इस पर औपचारिक मोहर लग गयी है. सूत्रों के अनुसार खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पड़ोसी देशों जैसे श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल के राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बात की है.

Update: 2024-06-06 05:40 GMT

Modi 3.0 update: देश में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है. बुधवार शाम को एनडीए की बैठक में इस पर औपचारिक मोहर लग गयी है. कयास यही लगाये जा रहे हैं कि 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके लिए राष्ट्रपति भवन में तैयारियां भी शुरू हो गयी हैं. इसके साथ ही शपथ ग्रहण समारोह के लिए विदेशी मेहमानों को आमंत्रण देने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. सूत्रों के अनुसार खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पड़ोसी देशों जैसे श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल के राष्ट्राध्यक्षों से फोन पर बात की है.

चुनाव परिणामों में भारतीय जनता के नेतृत्व वाले एनडीए को 293 सीटें मिली हैं. बीजेपी की खुद की 240 सीट हैं. बुधवार दोपहर तक यही पसोपेश चल रहा था कि सत्ता की चाबी लिए घूम रहे नितीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू एनडीए के साथ बने रहते हैं या फिर इंडिया गठबंधन की तरफ लुड़क जायेंगे. लेकिन बुधवार शाम को प्रधानमंत्री आवास में हुई बैठक में सभी ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता स्वीकार करने का प्रस्ताव पास करते हुए मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर मोहल लगा दी. सूत्रों का कहना है कि 8 जून को नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गयी हैं.

साउथईस्ट एशिया के देश अध्यक्षों को दिया जा रहा है न्यौता

सूत्रों के अनुसार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेताओं को निमंत्रण देने की प्रक्रिया चल रही है. बताया ये भी जा रहा है कि नरेन्द्र मोदी ने खुद श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विकर्मासिंघे से फोन पर बात कर निमंत्रण दिया है, जिसे स्वीकार भी कर लिया गया है. इसके अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बात कर उन्हें निमन्त्रण दिया गया है. सूत्रों के अनुसार नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से भी फोन पर बात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आने के लिए कहा है. साथ ही भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में निमंत्र्ण भेजा जायेगा. सूत्रों के अनुसार औपचारिक निमंत्रण भेजने की प्रक्रिया भी आज ही पूरी कर ली जाएगी.

पिछले दो शपथ ग्रहण समारोह में भी बुलाये गए थे विदेशी मेहमान

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के 2014 के कार्यकाल में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेताओं को आमंत्रित किया गया था. जो समारोह में शामिल भी हुए थे. इसके बाद 2019 में जब लगातार दूसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया. 

Tags:    

Similar News