जानिये राहुल गाँधी ने सदन में क्यों की चक्रव्यूह से लेकर छुरी मारने की बात

नेता प्रतिपक्ष राहुल गाँधी ने लोकसभा में जिस तरह से भाषण दिया वो एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गया है. चाहे फिर चक्रव्यूह हो या फिर छाती में छुरी मारने की बात, उनकी हर बात पर तर्क वितर्क हो रहे हैं.

Update: 2024-07-29 13:38 GMT

Rahul Gandhi in Loksabha: नेता प्रतिपक्ष राहुल गाँधी ने लोकसभा में जिस तरह से भाषण दिया वो एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गया है. चाहे फिर चक्रव्यूह हो या फिर छाती में छुरी मारने की बात, उनकी हर बात पर तर्क वितर्क हो रहे हैं. उनके भाषण के कुछ प्रमुख हिस्सों पर बात करते हैं.


1. राहुल ने अपने संबोधन में चक्रव्यूह के 6 किरदारों की बात की, जिस पर सत्ता पक्ष ने हंगामा खड़ा कर दिया. जब राहुल ने एनएसए अजित डोभाल, देश के दो बड़े उद्योगपति अडाणी और अम्बानी का नाक लिया तो स्पीकर ने भी उन्हें टोका और कहा कि जो सदन का सदस्य नहीं है, उसका नाम नहीं जाना चाहिए. इस पर राहुल ने अनोखे अंदाज में चुटकी लेते हुए कहा कि आप कहें तो इन्हें A1, A2 कह सकता हूं.

2. जातिवाद पर की बात कहा देश में 73% पिछड़े-दलित, इन्हें कहीं जगह नहीं
राहुल गाँधी ने अपने संबोधन में बजट से पहले होने वाली हलवा सेरेमनी की एक फोटो दिखाई और सवाल किया कि इसमें एक भी आदिवासी, दलित या पिछड़ा अफसर नहीं दिख रहा है. 20 अफसरों ने बजट तैयार किया. आपने एक माइनॉरिटी और एक ओबीसी को रखा, लेकिन बाकी को तो फोटो में आने ही नहीं दिया. देश में तकरीबन 73 फीसदी दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग के लोग हैं, लेकिन इनको कहीं जगह नहीं मिलती.

3. फिर की किसानो के लिए बनाये गए तीन कानूनों की बात - राहुल गाँधी ने कहा कि देश के किसान लम्बे समय से एमएसपी की मांग कर रहे हैं, लेकिन उन्हें बॉर्डर पर रोक कर रखा हुआ है. राहुल गाँधी ने दावा किया कि किसान मुझसे मिलने आना चाहते थे, लेकिन आपने उन्हें आने नहीं दिया. राहुल ने कहा कि आपने किसानों के लिए क्या किया है? वो मांग रहे थे एमएसपी और आप ले आये तीन काले कानून. इस पर एक बार फिर से लोकसभा स्पीकर ने उन्हें टोका और कहा कि सदन में गलत न बोलें.

4. अडाणी अम्बानी पर बोलेंगे - राहुल गाँधी ने सदन में कहा कि वो अडाणी और अम्बानी को लेकर बोलेंगे. उन्होंने कहा कि जिनके पास देश का बिजनेस है, उन पर बोलने से रोकना मंजूर नहीं. ये जो दो लोग अंबानी और अडाणी हैं, ये हिंदुस्तान के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बिजनेस को कंट्रोल करते हैं. इनके पास टेलिकॉम, एयरपोर्ट्स हैं और अब ये रेलवे में जा रहे हैं. इनके पास देश के धन की मोनोपॉली है. अगर आप इन पर चुप रहने को कहो तो ये हमें मंजूर नहीं है.

5. किरेन रिजीजू के टोकने पर राहुल ने कहा ऊपर से आदेश आया होगा - राहुल गाँधी ने जब अडाणी अम्बानी पर बोलने को लेकर लोकसभा अध्यक्ष द्वारा टोके जाने पर A1, A2 बोलने की बात कही तो संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने उन्हें सदन के नियम का हवाला देते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष को सदन का नियम नहीं मालूम है. उन्होंने स्पीकर को चैलेंज करके गरिमा को गिराया है. इस पर राहुल बोले कि मैं समझता हूँ कि A-1 और A-2 की रक्षा करनी है, ऊपर से ऑर्डर आया है.

6. अग्निवीर पर फिर सरकार को घेरा - नेता विपक्ष राहुल गाँधी ने एक बार फिर से अग्निवीर मुद्दे पर सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री ने कहा था कि शहीद हुए अग्निवीर के परिवार को मुआवजा दिया गया है. वो पूरी तरह गलत था. अग्निवीर के परिवार को केवल इंश्योरेंस का पैसा दिया गया था, आर्थिक सहायता नहीं और यही सच्चाई है. हालाँकि राहुल गाँधी के इस बयान के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गाँधी गलत बोल रहे हैं. अग्निवीरों को लेकर कभी भी सदन में स्टेटमेंट देने को तैयार हूं.

7. राहुल गाँधी ने मोदी 3.0 सरकार के पहले बजट को लेकर भी घेरा. राहुल गाँधी ने कहा कि बजट के जरिए सरकार ने मिडिल क्लास की पीठ और छाती में छुरी मारी है. राहुल गाँधी ने कहा कि बजट से पहले मिडिल क्लास प्रधानमंत्री को सपोर्ट करता था. जब कोविद के समय में पीएम ने थाली बजाने की बात कही तो मिडिल क्लास ने थाली बजायी थी. मोबाइल फोन की लाइट जलाने को कहा तो वो भी जलाई, लेकिन अब आपने उसी मिडिल क्लास की पीठ में और छाती में छुरी मार दी. अब मिडिल क्लास आपको छोड़ने जा रहा है और इधर आ रहा है.


Tags:    

Similar News