राहुल गांधी ने किसान नेताओं से की मुलाकात, MSP पर सरकार पर दबाव बनाने का दिया आश्वासन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद भवन परिसर में किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि इंडिया ब्लॉक एमएसपी की कानूनी गारंटी के मुद्दे पर सरकार पर दबाव बनाएगा.

Update: 2024-07-24 12:48 GMT

Rahul Gandhi met Farmer Leaders: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को संसद भवन परिसर में किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि इंडिया ब्लॉक एमएसपी की कानूनी गारंटी के मुद्दे पर सरकार पर दबाव बनाएगा. बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा कि हमने अपने घोषणापत्र में कानूनी गारंटी के साथ एमएसपी का उल्लेख किया है और हमने आकलन किया है और इसे लागू किया जा सकता है.

राहुल गांधी ने कहा कि हमने अभी एक बैठक की, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि हम इंडिया गठबंधन के अन्य नेताओं से बात करेंगे, ताकि सरकार पर दबाव डाला जा सके कि देश के किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाए. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दावा किया कि उन्होंने जिन किसान नेताओं को उनसे मिलने के लिए आमंत्रित किया था, उन्हें शुरू में संसद परिसर में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था. गांधी द्वारा उनसे मिलने के लिए बाहर जाने का फैसला करने के बाद ही किसान नेताओं को अंदर जाने की अनुमति दी गई.

उन्होंने कहा कि हमने किसान नेताओं को यहां मिलने के लिए आमंत्रित किया था. लेकिन वे उन्हें यहां (संसद में) नहीं आने दे रहे हैं. क्योंकि वे किसान हैं, शायद यही वजह है कि वे उन्हें अंदर नहीं आने दे रहे हैं. इस बीच, संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के नेताओं ने देश भर में केंद्र सरकार के पुतले जलाने और एमएसपी गारंटी को वैध बनाने की मांग को लेकर नए सिरे से विरोध प्रदर्शन शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की. इस विरोध के हिस्से के रूप में, वे विपक्ष द्वारा निजी विधेयकों का समर्थन करने के लिए "लंबा मार्च" भी निकालेंगे. इसके बाद, प्रदर्शनकारी किसान 15 अगस्त को देश भर में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे, जब देश स्वतंत्रता दिवस मनाएगा.

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के नेताओं ने कहा कि किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च 31 अगस्त को 200 दिन पूरा करेगा और लोगों से पंजाब और हरियाणा सीमा पर खनौरी, शंभू आदि पहुंचने की अपील की. हरियाणा के जींद जिले में 15 सितंबर को एक रैली होगी और 22 सितंबर को पिपली में एक और रैली होगी. इससे पहले फरवरी में, हरियाणा सरकार ने अंबाला-नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर बैरिकेड्स लगा दिए थे, जब किसान संघों ने घोषणा की थी कि किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों के समर्थन में दिल्ली तक मार्च करेंगे.

बैठक में वरिष्ठ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल, राजा बराड़, सुखजिंदर सिंह रंधावा, गुरजीत सिंह औजला, धर्मवीर गांधी, डॉ अमर सिंह, दीपेंद्र सिंह हुड्डा और जय प्रकाश भी मौजूद रहे.

Tags:    

Similar News