आरएसएस ने बांग्लादेश में हिन्दुओ व अल्पसंख्यकों पर हुई हिंसा पर जताई चिंता

आरएसएस के सरकार्यवाहक दत्तात्रेय होस्बोले ने बांग्लादेश की नवगठित अंतरिम सरकार से ये अपेक्षा की है वो तुरंत ऐसी घटनाओं पर रोक लगाए और पीड़ितों के जान, माल व मान की रक्षा करे.

Update: 2024-08-09 11:33 GMT

Bangladesh Unrest: बाग्लादेश में होसबले हसीना के तख्ता पलट के बाद भडकी हिंसा में हिन्दुओं व अन्य अल्प संख्यकों के ऊपर अत्याचार व हत्या करने के मामले में राष्ट्रिय स्वयं सीवक संघ की भी प्रतिक्रिया आई है. आरएसएस के सरकार्यवाहक दत्तात्रेय होस्बोले ने भारत सरकार से आग्रह किया है कि बांग्लादेश में हिन्दू व अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास किये जाएँ. साथ ही बांग्लादेश की नवगठित अंतरिम सरकार से ये अपेक्षा भी की है वो तुरंत ऐसी घटनाओं पर रोक लगाए और पीड़ितों के जान, माल व मान की रक्षा करे.


आरएसएस के सरकार्यवाहक की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'X' पर लिखा कि ''विगत कुछ दिनों से बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के आंदोलन के दौरान हिंदू, बौद्ध तथा वहाँ के अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के साथ हो रही हिंसा की घटनाओं पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गंभीर चिंता व्यक्त करता है. बांग्लादेश में हिंदू तथा अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की लक्षित हत्या, लूटपाट, आगज़नी, महिलाओं के साथ जघन्य अपराध तथा मंदिर जैसे श्रद्धास्थानों पर हमले जैसी क्रूरता असहनीय है, तथा रा० स्व० संघ इसकी घोर निंदा करता है. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से अपेक्षा है कि वो तुरंत सख़्ती से ऐसी घटनाओं पर रोक लगाये और पीड़ितों के जान, माल व मान के रक्षा की समुचित व्यवस्था करे. इस गंभीर समय में विश्व समुदाय तथा भारत के सभी राजनीतिक दलों से भी अनुरोध है कि बांग्लादेश में प्रताड़ना के शिकार बने हिंदू, बौद्ध इत्यादि समुदायों के साथ एकजुट होकर खड़े हों. बांग्लादेश की परिस्थिति में एक पड़ोसी मित्र देश के नाते सुयोग्य भूमिका निभाने का प्रयास कर रही भारत सरकार से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आग्रह करता है कि बांग्लादेश में हिंदू, बौद्ध आदि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु हरसंभव प्रयास करे. 

दत्तात्रेय होसबाले सरकार्यवाह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (9 अगस्त 2024, दिल्ली)


ज्ञात रहे कि गुरूवार को जब बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन होने के बाद मोहम्मद युनुस का शपथ ग्रहण समारोह हो गया था तो प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए हिन्दू व अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा करने के लिए कहा था, साथ ही ये भी कहा था कि वे बांग्लादेश में हो रही अल्प संख्यकों पर हिंसा को तुरंत रोकें. 


 


Tags:    

Similar News