लोकसभा स्पीकर पद पर टीडीपी की नजर, 1999 की घटना से खास कनेक्शन

अब यह तय है कि केंद्र में सही मायने में गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. इस गठबंधन में टीडीपी की भूमिका अहम है जिसकी नजर लोकसभा स्पीकर पद पर है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-07 03:48 GMT

LokSabha Speaker Post: आम चुनाव 2024 के नतीजों के बाद यह साफ है कि एनडीए तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है. हालांकि इस दफा की तस्वीर अलग है. सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को अपने दो सहयोगियों तेलगू देशम पार्टी और जनता दल यूनाइटेड पर ज्यादा निर्भर रहना होगा. सरकार गठन से पहले इस तरह की खबरें हैं कि दोनों दल मनपसंद विभाग चाहते हैं. इन सबके बीच टीडीपी की नजर लोकसभा स्पीकर के पद पर है. वो इस तरह की मांग क्यों कर रहे हैं. दरअसल टीडीपी के मुताबिक अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में जीएमसी बालयोगी लोकसभा के स्पीकर थे जिनका नाता उनकी पार्टी से थे. अब इस दफा भी सरकार एनडीए की बन रही है लिहाजा लोकसभा स्पीकर का पद उन्हें मिलना चाहिए.

1999 में जब वाजपेयी की सरकार गिर गई

1990 के दशक में जब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अगुआई में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार थी, तब टीडीपी के जीएमसी बालयोगी स्पीकर थे. सदन के पहले दलित स्पीकर उन्होंने 12वीं लोकसभा में तीन साल और 342 दिनों तक इस पद पर काम किया।अप्रैल 1999 में जब वाजपेयी सरकार को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा, तो यह बालयोगी ही थे जिन्होंने कांग्रेस नेता गिरिधर गमांग को अपनी अंतरात्मा की आवाज पर वोट देने की सलाह दी थी. गमांग को वोट देने की अनुमति देने के कारण वाजपेयी सरकार गिर गई. बाद में बालयोगी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी.

स्पीकर का पद शक्तिशाली क्यों है?

भाजपा नेतृत्व को शायद यह महसूस हो रहा है कि अपने गठबंधन सहयोगियों को संविधान से शक्तियां प्राप्त करने वाला पद देने से, यह उनके गठबंधन सहयोगियों को एनडीए गठबंधन से बाहर निकलने से रोकने का काम करेगा. लोकसभा के मुखिया के तौर पर अध्यक्ष को सदन में व्यवस्था और शिष्टाचार बनाए रखना होता है.सांसदों की मर्यादा की कमी के कारण वह सदन की कार्यवाही स्थगित या निलंबित कर सकते हैं. पिछले साल, इस शक्ति का पूरी ताकत से प्रदर्शन किया गया था जब शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में रिकॉर्ड संख्या में विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया था.


भाजपा के ओम बिरला 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष थे.अध्यक्ष सिर्फ कामकाज के संचालन के लिए ही ज़िम्मेदार नहीं होता, बल्कि वह सदन द्वारा पारित किए जाने वाले कानूनों की देखरेख भी करता है. अध्यक्ष ही तय करता है कि कौन सा सदस्य संसद को संबोधित करेगा और किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्पीकर सरकार द्वारा पारित किए जाने वाले कानून को धन विधेयक के रूप में स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है. धन विधेयक वे होते हैं जो कराधान या सरकार के सार्वजनिक व्यय जैसे वित्तीय मामलों से संबंधित होते हैं.इन्हें केवल लोक सभा में ही प्रस्तुत और पारित किया जाता है, तथा इन्हें राज्य सभा द्वारा अनुमोदित किये जाने की आवश्यकता नहीं होती.आधार अधिनियम, 2016, एक धन विधेयक का उदाहरण है जिसे लोक सभा में प्रस्तुत किया गया, उस पर बहस हुई तथा उसे पारित किया गया.

औपचारिक पद

हालांकि, जब अध्यक्ष सत्तारूढ़ पार्टी से होता है और जब उसे लोकसभा में बहुमत प्राप्त होता है, तो यह एक औपचारिक पद होता है। वे सत्तारूढ़ पार्टी के नेतृत्व के निर्देशों का पालन करते हैं और उनके इशारे पर काम करते हैं. परंपरागत रूप से अध्यक्ष का चुनाव बहुमत वाली पार्टी से होता है जबकि उपाध्यक्ष का चुनाव विपक्षी दलों से होता है। गौरतलब है कि 17वीं लोकसभा में उपाध्यक्ष का पद खाली था, जिसमें मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पास पूर्ण बहुमत था.

अध्यक्ष और दलबदल विरोधी कानून

जब सरकार सदन में अपना बहुमत साबित करने का प्रयास कर रही होती है, तो महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के अलावा, सदन में विवादों के निपटारे के मामले में अध्यक्ष का निर्णय अंतिम होता है. लेकिन अध्यक्ष की मुख्य भूमिका तब होती है जब कोई राजनीतिक दल का सदस्य दलबदल कर किसी अन्य दल में शामिल हो जाता है।संविधान की 10वीं अनुसूची के अनुसार अध्यक्ष को दलबदल के आधार पर सदन से किसी सांसद को अयोग्य ठहराने का अधिकार है। 10वीं अनुसूची को 1980 के दशक के मध्य में पैसे या पदों के लिए राजनीतिक दलबदल को रोकने के लिए पेश किया गया था. वह अयोग्यता याचिकाओं पर निर्णय ले सकता है, और निर्णय लेने के लिए वह अपना समय ले सकता है।हालांकि, 1992 में सर्वोच्च न्यायालय ने माना कि किसी सदस्य को अयोग्य ठहराने का अध्यक्ष का निर्णय न्यायालयों द्वारा न्यायिक समीक्षा के अधीन है.

पक्षपातपूर्ण कार्रवाई

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब स्पीकर पर दलबदल के मामलों से निपटने में पक्षपातपूर्ण होने का आरोप लगाया गया. जून 2022 का महाराष्ट्र राजनीतिक संकट, जिसके परिणामस्वरूप उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई, इसका एक ताजe उदाहरण है महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने पक्षपातपूर्ण भूमिका निभाई, जब सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें एकनाथ शिंदे और उनके विधायकों के खिलाफ दलबदल विरोधी कार्यवाही की सुनवाई और निर्णय लेने का अधिकार दिया था. शिंदे उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट से अलग हो गए थे और अपने साथ कई विधायकों को लेकर शिवसेना की सरकार गिरा दी थी.

निर्दलीय

संविधान में अध्यक्ष की भूमिका को गैर-पक्षपातपूर्ण बताया गया है. यह बात सोमनाथ चटर्जी ने कही, जो सीपीआई(एम) से जुड़े थे. वे 2004 से पांच साल तक 14 वीं लोकसभा के अध्यक्ष रहे.दिलचस्प बात यह है कि जब 2008 में भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के मुद्दे पर सीपीआई(एम) ने यूपीए के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था, तब चटर्जी ने स्पीकर का पद छोड़ने से इनकार कर दिया था. उन्होंने तर्क दिया कि चूंकि उनका पद गैर-पक्षपाती था और वे सदन के कामकाज की देखरेख करते थे, इसलिए वे अपना पद नहीं छोड़ेंगे.बाद में चटर्जी को उनकी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया.

Tags:    

Similar News