मोदी सरकार में कितना बदल गया आम बजट? वित्त मंत्री ने दी जानकारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में केंद्रीय बजट के खर्चे को महज रिकॉर्ड से बदलकर समान वितरण में बदल दिया है.

Update: 2024-05-27 12:19 GMT

Union Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में केंद्रीय बजट के खर्चे को महज रिकॉर्ड से बदलकर समान वितरण में बदल दिया है. सरकार करदाताओं के पैसों का बेहतरीन इस्तेमाल करके उसका मूल्य अधिकतम करने का प्रयास जारी रखेगी. मोदी सरकार ने अपने बजटीय प्रक्रियाओं और आंकड़ों में पारदर्शिता को प्राथमिकता दी है. पारदर्शी बजट वाले देशों को अक्सर आईएमएफ और विश्व बैंक जैसी अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं अधिक अनुकूल दृष्टि से देखती हैं. इससे वैश्विक विश्वास में सुधार हो सकता है.

यूपीए सरकार छिपाती थी आंकड़े

सीतारमण ने एक्स पर लिखे कई पोस्ट में कहा कि मोदी सरकार का बजट कांग्रेस की अगुआई वाली यूपीए सरकार के बजट से इतर उधारी और 'ऑयल बॉन्ड' जारी करके घाटे को छिपाने की बार-बार की जाने वाली कोशिश के बिल्कुल विपरीत है. यूपीए के बजट में आंकड़ों को अनुकूल दिखाने के लिए मानक राजकोषीय प्रथाओं को नियमित रूप से बदला जाता था.

टैक्स के पैसे का करते हैं बेहतरीन इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में केंद्रीय बजट की पवित्रता और विश्वसनीयता में पर्याप्त सुधार हुआ है और पुरानी बाधाएं और पुरानी प्रथाएं पीछे छूट गई हैं. सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने बजट को महज व्यय के रिकॉर्ड से बदलकर विकास के लिए रणनीतिक खाका बना दिया है. हम अपने करदाताओं से एकत्र किए गए हर पैसे का कुशल इस्तेमाल करते हैं. मोदी सरकार के तहत केंद्रीय बजट में राजकोषीय विवेक, पारदर्शिता और समावेशिता की विशेषता है, जो सामाजिक विकास और बुनियादी ढांचे में निवेश को सुनिश्चित करता है.

108 सीएसएस का संचालन

सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के माध्यम से 108 केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) का संचालन करती है, जिसका बजट वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लगभग 5.01 लाख करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 4.76 लाख करोड़ रुपये है. जबकि, पहले सीएसएस के तहत कार्यान्वयन एजेंसियों को जारी की गई धनराशि की समयबद्धता और राशि का पता लगाना चुनौतीपूर्ण था. एसएनए मॉडल के तहत हर राज्य को प्सीएसएस के लिए एक एकल नोडल एजेंसी (एसएनए) की पहचान और उसे नोमिनेट करना होता है.

नकदी प्रबंधन को बढ़ावा

उन्होंने कहा कि एसएनए मॉडल के प्रभावी कार्यान्वयन से सीएसएस निधि के उपयोग, निधियों की ट्रैकिंग और राज्यों को व्यावहारिक एवं समय पर निधियां जारी करने में अधिक दक्षता आई है, जिससे सरकार के लिए बेहतर नकदी प्रबंधन और बचत को बढ़ावा मिला है.

सुधार के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करने, पारदर्शिता बढ़ाने और विकसित भारत के लिए मजबूत आधारशिला रखने के लिए चल रहे सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. हम करदाताओं की कड़ी मेहनत से कमाई गई राशि के मूल्य और प्रभाव को अधिकतम करने का प्रयास जारी रखेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि इसका सभी लोगों के लिए बेहतरीन से बेहतरीन इस्तेमाल हो सके.

Tags:    

Similar News