OMG! मैराडोना की जर्सी 77 करोड़, मुहम्मद अली का शॉर्ट्स 50 करोड़ में नीलाम

दुनिया में कुछ ऐसे नीलामी हुई हैं, जिनमें कुछ फेमस खिलाड़ियों से जुड़ी वस्तुओं की करोड़ों रुपये की बोली लग चुकी है.

Update: 2024-04-30 11:45 GMT

Players Belongings Auctioned: दुनिया भर में कई ऐसे लोग होते हैं, जो अपनी लाइफ में बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर इतिहास बना लेते हैं. इन लोगों के पूरे विश्व में लाखों-करोड़ों फॉलोअर्स और फैन होते हैं, जो इनकी एक झलक पाने के लिए हजारों-लाखों रुपये तक खर्च करने से हिचकचाते नहीं हैं. दुनिया में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिनसे जुड़ी चीजों को लोग धरोहर के तौर पर संभाल कर रखना चाहते हैं. इन वस्तुओं की समय-समय पर नीलामी होती है और लोग करोड़ों रुपये देकर इनकी खरीदारी करते हैं. दुनिया में कुछ ऐसे नीलामी हुई हैं, जिनमें इन खिलाड़ियों से जुड़ी वस्तुओं पर करोड़ों रुपये की बोली लग चुकी है. ऐसे ही कुछ महंगे नीलामी के बारे में आज बात करेंगे.

डिएगो मैराडोना की जर्सी

साल 1986 में अर्जेंटीना के दूसरी दफा फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन बनने के दौरान डिएगो मैराडोना द्वारा पहनी गई जर्सी पर नीलामी के दौरान 77 करोड़ रुपये की बोली लगी थी. यह फुटबॉल जगह के इतिहास में अभी तक की सबसे महंगी बोली है. डिएगो मैराडोना ने यह जर्सी फुटबॉल विश्व कप के दौरान 'हैंड ऑफ गॉड' गोल करते समय पहनी थी.

मुहम्मद अली का शॉर्ट्स

मुहम्मद अली का नीलाम हुए यह बॉक्सर शॉर्ट्स आम नहीं है. इसे मुहम्मद अली ने अक्टूबर 1975 की फ्रेजियर के साथ हुई ऐतिहासिक फाइट में पहना था. इस मुकाबले को 'थ्रिला इन मनीला' के नाम से जाना जाता है. इसमें मुहम्मद अली विजेता बने थे. उनके इस शॉर्ट्स पर 6 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 50 करोड़ रुपये की बोली लगी है.

माइकल जॉर्डन के जूते

महान अमेरिकन बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के दुनिया भर में करोड़ों प्रशंसक हैं. उनको 'ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम' कहा जाता है. उनके 6 एयर जॉर्डन जूतों को 'डायनेस्टी कलेक्शन' नाम दिया गया था और फरवरी 2024 में इन 6 जूतों पर 66 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लगी थी. माइकल जॉर्डन ने ये जूते साल 1991 से 1998 तक शिकागो बुल्स के 6 बार NBA चैंपियन बनने के दौरान पहने थे.

लियोनेस मेसी की जर्सी

फुटबाल के दीवानों के लिए लियोनेस मेसी भगवान से कम नहीं है. मेसी पर लाखों, करोड़ों लोग अपनी जान छिड़कते हैं. तो जाहिर सी बात है कि उनसे जुड़े सामानों को भी हर कोई खरीदना चाहेगा. साल 2022 में अर्जेंटीना तीसरी बार वर्ल्ड कप चैंपियन बना था और मेसी ने विश्व कप की ट्रॉफी उठाई थी. इस दौरान उनके द्वारा पहने गए 6 जर्सी के लिए नीलामी में 65 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बोली लगी थी.

रोजर फेडरर के टेनिस और कपड़े

महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर से जुड़ी सामान के लिए नीलामी में 35 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगी थी. फेडरर 20 बार ग्रैंड स्लैम विजेता रह चुके हैं. उन्होंने साल 2021 में एक चैरिटी कार्यक्रम के लिए करियर से जुड़ी 300 चीज़ों को नीलामी के लिए रखा था. इन सभी सामानों के लिए 35 करोड़ से ज्यादा लगी थी. इनमें से सबसे ज्यादा बोली फेडरर की 2009 फ्रेंच ओपन और 2007 विंबलडन चैंपियनशिप जीतने के दौरान इस्तेमाल किए गए रैकेट और कपड़ों के लिए लगी थी. इन दोनों सामानों को डेढ़ करोड़ रुपये से भी ज्यादा रकम देकर खरीदा गया था.

शेन वॉर्न की टोपी

क्रिकेट में शेन वॉर्न किसी पहचान का मोहताज नहीं है. इस ऑस्ट्रेलियन लेग स्पिनर ने करीब 15 साल के करियर में 145 टेस्ट मैच खेले थे. साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयानक आग से पीड़ित लोगों के लिए चैरिटी नीलामी में वॉर्न की टेस्ट कैप पर 5 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की बोली लगाई गई थी.

Tags:    

Similar News