ICC के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए जय शाह, 1 दिसंबर से लेंगे ग्रेग बार्कले की जगह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) के नए चेयरमैन चुन लिए गए हैं. वह काउंसिल में ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे.

Update: 2024-08-27 15:44 GMT

Jai Shah Elected ICC new Chairman: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) के नए चेयरमैन चुन लिए गए हैं. वह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे. जय शाह ICC चेयरमैन पद के लिए आवेदन करने वाले अकेले आवेदक रहे. ऐसे में चुनाव नहीं हुआ और जय शाह को निर्विरोध अध्यक्ष पद के लिए चुन लिया गया.

बता दें कि ICC के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. ऐसे में जय शाह 1 दिसंबर 2024 से आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे. बीसीसीआई के मौजूदा सचिव को शुरुआत से ही क्रिकेट की वैश्विक संचालन संस्था ICC के अध्यक्ष पद के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा था.

बता दें कि आईसीसी चेयरमैन का कार्यकाल दो साल के लिए होता है और वह अधिकतम तीन बार के लिए चुना जा सकता है. ऐसे में न्यूजीलैंड के वकील ग्रेग बार्कले ने अब तक 4 साल पूरे कर लिए और उन्होंने तीसरे कार्यकाल नहीं लेने का विकल्प चुना है. बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें दोबारा से साल 2022 में फिर से इस पद के लिए चुना गया.

जय शाह अक्टूबर 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मानद सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं. इस दौरान भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण परिवर्तन और उन्नति देखी गई. इसके अलावा, जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका ने उन्हें एक विविध क्षेत्र के भीतर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रशासन की जटिलताओं को नेविगेट करने में मूल्यवान अनुभव प्रदान किया है. चुनाव के बाद, शाह ने क्रिकेट के वैश्विक विस्तार और लॉस एंजिल्स 2028 ओलंपिक खेलों में इसके शामिल होने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है.

आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति में शाह के हवाले से कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से मैं अभिभूत हूं. मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम एक ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहां कई प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख आयोजनों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है. हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक समावेशी और लोकप्रिय बनाना है.

Tags:    

Similar News