महिला टी-20 विश्व कप: भारत ने पाकिस्तान को हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

टूर्नामेंट में यह भारत की पहली जीत थी, इससे पहले उसे पहले मैच में न्यूजीलैंड से 58 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

Update: 2024-10-06 15:11 GMT

ICC Women's T20 Worldcup : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने T-20 वर्ल्ड कप श्रंखला में अपने पारम्परिक प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को हराते हुए महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पकिस्तान को 6 विकेट से हराया है. भारत की इस जीत में कप्तान हरमनप्रीत कौर की 24 गेंदों पर 29 रनों की महत्वपूर्ण पारी भी शामिल रही है.

आईसीसी महिला क्रिकेट T-20 वर्ल्ड कप श्रंखला में रविवार शाम (6 अक्टूबर) को दुबई में भारत और पकिस्ता का मैच हुआ. पूरी दुनिया की बात करें तो भारत और पाकिस्तान का मैच सबसे रोमांचक होता है, जिसमें खिलाडियों के साथ साथ दर्शकों के बीच भी उतना ही जोश और उत्साह होता है.


भारत ने पहले की गेंदबाजी
खेल की बात करें तो भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी की. अपनी अनुशासित गेंदबाजी की मदद से भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट पर 105 रन पर ही रोक दिया. वहीँ बल्लेबाजी में अति सतर्कता बरतते हुए भारत ने 18.5 ओवर में पाकिस्तान द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल कर लिया. इस लक्ष्य को पूरा करने में हरमनप्रीत का भी योगदान अतिमहत्वपूर्ण रहा. भारत की इस टूर्नामेंट में ये पहली जीत है.

अंक तालिका में चौथे स्थान पर है भारत जबकि पाकिस्तान तीसरे पर
बेशक भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया है लेकिन अंक तालिका में पाकिस्तान भारत से एक पायदान ऊपर है. इसकी वजह भारत की ख़राब नेट रन रेट ( NRR ) है. ग्रुप ए में शामिल भारत अपना पहला मैच न्यूजीलैंड से 58 रन से हार गयी थी जबकि पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला मुकाबला 31 रन से जीता था.
भारत का अगला मैच 9 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ है. ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती हैं. भारत के ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया दूसरी टीम है. भारत के लिए नॉकआउट में आगे बढ़ने के लिए अपने बचे हुए दो मैच जीतना और अपना नेट रन रेट बेहतर करना एक कठिन काम है.
फिलहाल, उनकी सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवित हैं.
हालांकि, भारत की जीत की दहलीज पर हरमनप्रीत चोटिल होकर रिटायर हो गईं। शेफाली वर्मा ने शीर्ष क्रम में 35 गेंदों पर 32 रन बनाए।

पाकिस्तान ने बल्लेबाजी का फैसला किया
पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन वे अच्छी शुरुआत करने में विफल रहे और पूरी पारी में संघर्ष करते नज़र आये. पाकिस्तान के लिए निदा डार ने 34 गेंदों पर 28 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं. 
भारतीय गेंदबाजों ने कड़ी लाइन और लेंथ बनाए रखते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया और नियमित अंतराल पर विकेट भी चटकाए. ऑफ स्पिनर श्रेयंका पाटिल (2/12) और अरुंधति रेड्डी (3/19) ने मिलकर पांच विकेट लिये.

संक्षिप्त स्कोर: पाकिस्तान: 20 ओवर में 105/8 (निदा डार 28; श्रेयंका पाटिल 2/12, अरुंधति रेड्डी 3/19).

भारत: 18.5 ओवर में 106/4 (शैफाली वर्मा 32, हरमनप्रीत कौर 29; फातिमा सना 2/23).


Tags:    

Similar News