IPL एलिमिनेटर राउंड में RR बनाम RCB, जानें- किसका पलड़ा है भारी?

22 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियन में खेला जाने वाला एलिमिनेटर राउंड खास है. इस जंग में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम आमने सामने होंगी.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-22 02:04 GMT

IPL Eliminator Round 2024: आईपीएल का यह सीजन अब अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है. मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइज हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली. अब नजर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और रॉजस्थान रॉयल्स पर टिकी है. 22 मई को दोनों के बीच एलिमिनेटर जंग होनी है. इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मुकाबला इसलिए भी खास है क्योंकि एक तरफ संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम है तो दूसरी तरफ विराट कोहली की टीम आरसीबी है. बता दें कि कोहली की टीम सरप्राइज देते हुए प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही.

आरआर बनाम आरसीबी में एलिमिनेटर जंग

इस दफा प्लेऑफ में सनराइज हैदराबाद का प्लेऑफ में जगह बनाना भी चमत्कार जैसा ही था.वही हाल आरसीबी का भी रहा. यह टीम भी सनसनीखेज तरह से चौथे पायदान पर पहुंची, 8 में से सात मैच में हार हालांकि सीएसके को हराने के बाद प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही. अगर हाल के प्रदर्शन की बात करें तो लगातार 6 मैचों में जीत दर्ज करने के बाद रॉजस्थान रॉयल्स के लिए खतरे की घंटी बजा दी है.

कैसी है राजस्थान रॉयल्स की टीम

अगर रॉजस्थान रॉयल्स टीम की बात करें तो इस टीम को खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा था.लेकिन पिछले चार मैच में इस टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कमी सामने आई है. जोस बटलर बीच टूर्नामेंट में इंग्लैंड चले गए और उसका असर नजर भी आ रहा है. अब इस टीम पर जीत की जिम्मेदारी कैप्टन संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और रियान पराग के कंधों पर है. अगर इनके गेंदबाजी के आंकड़ों को देखें तो सैमसन 504 रन, रियान पराग 531 और यशस्वी जायसवाल 348 रन बना चुके हैं. 

गेंदबाजी अहम

अगर नरेंद्र मोदी स्टेडियम की बात करें तो इस मैदान पर बल्लेबाजों से अधिक जिम्मेदारी गेंदबाजों की है. इसका अर्थ यह है कि जो भी टीम अनुशासित गेंदबाजी करेगी. यानी सधे अंदाज में गेंद डालेगी उसकी वजह से बल्लेबाजों के बल्ले से चौके और छक्के कम निकलेंगे. अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बात करें तो विराट कोहली का बल्ला जमकर गरजा है. वह 14 मैच में कुल 708 रन बना चुके हैं और अपनी टीम के लिए ट्रंप कार्ड बन सकते हैं. कैप्टन फाफ डू प्लेसी भी फॉर्म में हैं. अगर बात रजत पाटीदार की करें तो वो भी पांच हाफ सेंचुरी जड़ चुके हैं.

Tags:    

Similar News