क्वालिफायर1 हारने के बाद भी SRH के पास खिताब जीतने का मौका, इतिहास भी गवाह

चेन्नई के चेपक स्टेडियम में आज शाम 7.30 बजे सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच क्वालिफायर-2 मुकाबला होना है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-24 03:00 GMT

इंडियन प्रीमियर लीग अब अपने अंतिम चरण में दाखिल हो चुका है. क्वालिफायर 1 में जीत दर्ज कर कोलकाता नाइट राइडर्स पहले ही फाइनल में जगह बना चुका है. अब क्वालिफायर 1 हारने वाली सनराइजर्स हैदराबाद के पास बड़ा मौका है. 24 मई को क्वालिफायर 2 खेला जाना है. यह मैच शाम 7.30 बजे चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जाएगा. सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला से होगा. इस मैच में जिस टीम की जीत होगी वो फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी. खास बात यह है कि अगर हैदराबाद की टीम खिताब पर कब्जा करने में कामयाब होती है तो इतिहास बनेगा. आईपीएल के इतिहास में यह दूसरा मौका होगा जब क्वालिफायर 1 हार के बाद भी खिताब जीतने में कामयाब होगी. इससे पहले मुंबई इंडियंस ने क्वालिफायर 1 में हार के बावजूद खिताब जीतने में कामयाब रही थी.

मुंबई इंडियंस ने यह कामयाबी रोहित शर्मा की कप्तानी में हासिल की थी. 2013 और चार साल बाद 2017 में क्वालिफायर-1 में हार का सामना करना पड़ा. लेकिन जिस टीम के हाथ क्वालिफायर 1 में हार मिली उसे फाइनल में हराकर खिताब जीती. 2017 में मुंबई इंडियंस को क्वालिफायर में हार मिली. लेकिन फाइनल में लखनऊ सुपर जाएंट्स को हरा दिया. इसी तरह 2013 में क्वालिफायर 1 में हार के बाद भी फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हरा दिया.

  • 2011 से आईपीएल में क्वालिफायर और एलिमिनेटर सिस्टम शुरू हुआ, अभी तक मुंबई इंडियंस ही एक मात्र टीम है जो क्वालिफायर-1 हारने के बाद चैंपियन बनी.
  • एक बार एलिमिनेटर खेल कर चैंपियन बनने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद है. 2016 में खिताब जीतने में कामयाबी मिली
  • 10 बार क्वालिफायर-1 जीतने वाली टीम सीजन में खिताब जीतने में कामयाब हुई. चेन्नई ने चार और मुंबई ने तीन बार खिताब पर कब्जा जमाया. केकेआर ने 2 और गुजरात टाइटंस रो एक बार खिताब जीतने में कामयाबी मिली.


Tags:    

Similar News