तीसरा टी20: सैमसन के शतक से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 297/6 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया

भारत के संजू सैमसन शनिवार, 12 अक्टूबर को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच के दौरान शॉट खेलते हुए।

Update: 2024-10-12 16:50 GMT

India Bangladesh T20 Series : भारत और बांग्लादेश के बीच चल रही T-20 अंतर्राष्ट्रीय श्रंखला के तीसरे और आखिरी मैच में संजू सैमसन के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक की मदद से भारत ने शनिवार को छह विकेट पर 297 रन का रिकार्ड स्कोर खड़ा किया, जो इस प्रारूप में भारत का सर्वोच्च स्कोर है.

यह टी20आई इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है.
भारत का पिछला सर्वोच्च टी20 स्कोर 260/5 था, जो उसने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में बनाया था.

ग्वालियर और नई दिल्ली में जीत के बाद मेजबान टीम ने श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है, लेकिन मैच की अकादमिक प्रकृति भारतीयों के आक्रामक रवैये में बाधा नहीं बनी.

सैमसन (111, 47 गेंद, 11x4, 8x6) ने इसे आगे बढ़ाया, जिन्होंने रोहित शर्मा (35 गेंद) के बाद किसी भारतीय द्वारा दूसरा सबसे तेज टी20 शतक बनाया, और सूर्यकुमार (75, 35 गेंद, 8x4, 5x6) ने दूसरे विकेट के लिए 173 रन की शानदार साझेदारी की.
बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद भारत ने सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा (4) को पारी की शुरुआत में ही खो दिया, जो तनजीम हसन की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन इसके बाद जो हुआ वह पूरी तरह से तबाही मचाने वाला था.
टी20 अंतरराष्ट्रीय में सूर्यकुमार की पारी की बराबरी करना काफी कठिन है, लेकिन सैमसन ने शानदार पारी खेलकर ऐसा कर दिखाया. शायद, इस श्रृंखला के पहले दो मैचों में मामूली प्रदर्शन से आहत होकर, सैमसन ने उद्देश्यपूर्ण प्रदर्शन किया.
मैदान पर उनका बदला हुआ रवैया देखने को मिला, जब दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पारी के दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की लगातार चार गेंदों पर चार चौके जड़े.
संजू सेमसन के इस एक्शन मोड प्ले ने अगले 10.3 ओवरों में होने वाले ब्लॉकबस्टर एक्शन का टीज़र दिखा दिया. संजू सेमसन और सूर्य यादव की विस्फोटक बल्लेबाजी ने किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा.
10वें ओवर में जब लेग स्पिनर रिशाद हुसैन गेंदबाजी करने आए तो सबको काफी हैरानी हुई. हुसैन के एक ओवर में सैमसन ने उन पर लगातार पांच छक्के जड़ दिए. 
लेकिन सैमसन की पारी का सबसे शानदार शॉट तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर बैकफुट से लगाया गया छक्का था. क्रीज के अंदर खड़े केरल के इस खिलाड़ी ने धीमी गेंद को परखते हुए उसे एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्का लगाया, जिससे गेंदबाज ने तुरंत अपना सिर हिलाया. जल्द ही, उन्होंने ऑफ स्पिनर महेदी हसन की गेंद पर चौका लगाकर 40 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और जोरदार तरीके से जश्न मनाया, लेकिन इसके बाद अपने कप्तान के गले लग गए.

सूर्यकुमार ने भी इस दौरान आतिशी पारी खेलते हुए 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.
लेकिन दोनों बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गए. सैमसन को मुस्तफिजुर की सटीक दिशा वाली बाउंसर ने आउट कर दिया और सूर्यकुमार महमुदुल्लाह के आखिरी टी20 शिकार बने.
लेकिन तब तक भारत का स्कोर 15वें ओवर में तीन विकेट पर 206 रन हो गया था. यह अपने आप में चुनौतीपूर्ण स्कोर है, लेकिन हार्दिक पंड्या (47, 18 गेंद, 4x4, 4x6) और रियान पराग (34, 13 गेंद, 1x4, 4x6) ने चौथे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाया.


Tags:    

Similar News