अफगानिस्तान की बांग्लादेश पर जीत से ऑस्ट्रेलिया का खेल खत्म, सेमीफाइनल में ली एंट्री

टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हरा कर इतिहास रच दिया. इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-25 05:30 GMT
टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा अफगानिस्तान सौजन्य- ICC

Afghanistan Vs Bangladesh Match:  टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की तस्वीर अब साफ हो चुकी है. ग्रुप 1 से भारत-अफगानिस्तान और ग्रुप 2 से साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड सेमीफाइनल में एंट्री पा चुके हैं. लेकिन अफगानिस्तान की जीत क्यों खास है इसे समझना जरूरी है. सोमवार को जब भारत ने सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो उसके सामने सेमीफाइनल में पहुंचने की पूरी उम्मीद अफगानिस्तान की हार पर टिकी हुई थी. लेकिन बांग्लादेश की टीम को जिस तरह से पठानों की टीम ने मात दे दी उससे साफ हो गया कि ऑस्ट्रेलिया को अब बैक टू पैवेलियन ही जाना होगा.

सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ंत
मंगलवार यानी 25 जून को किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में हुई थी. इस मैच में अफगानिस्तान की टीम ने बांग्लादेश को 8 रन से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. अब 27 जून को अफगानिस्तान की टीम साउथ अफ्रीका से त्रिनिदाद में भिड़ेगी.  बारिश की वजह से कई दफा बांग्लादेश- अफगानिस्तान के मैच में खलल पड़ी. अंत में डकवर्थ लुइस नियम का फायदा अफगानिस्तान को मिला. बता दें कि अफगानिस्तान की टीम साल 2010 से ही टी 20 वर्ल्ड कप में सिरकत कर रही है और 14 साल बाद पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है. इस फॉर्मेट में अफगानी टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है.

बांग्लादेश को 114 रन का मिला था लक्ष्य
डकवर्थ लुइस नियम के तहत बांग्लादेश को जीत के लिए 114 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन नवीन उल हक और राशिद खान के चार- चार विकेट से बांग्लादेश की टीम हार गई. बांग्लादेश की तरफ से लिटन दास 54 रन बनाकर नाबाद रहे हालांकि कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका. बांग्लादेश की टीम को आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए कुल 12 रन चाहिए थे. नवीव उल हक गेंदबाजी करने के लिए आए और तस्कीन अहमद को बोल्ड करने के साथ ही अगली गेंद में मुस्तफिजुर रहमान को भी पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

Tags:    

Similar News