T20 World Cup 2024: 8वीं बार भिड़ेंगे भारत और PAK, ड्रॉप-इन पिच पर सबकी नजर

ICC टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

Update: 2024-06-08 11:00 GMT

India vs Pakistan Cricket Match: ICC टूर्नामेंट में एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मुकाबला होगा. इस बार यह मुकाबला रविवार (9 जून) को न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क के नए नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस बहुप्रतिक्षित मुकाबले में दोनों पक्षों के खिलाड़ियों पर नजर रहेगी. इसके साथ ही 22 गज के ड्रॉप-इन पिच पर भी सबकी नजर रहने वाली है.

फुल हाउस

इस खेल में अब तक के टूर्नामेंट की सबसे बड़ी भीड़ जुटने की उम्मीद है और यह नवनिर्मित 34,000 सीटों वाले स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. इस हाई-प्रोफाइल मुकाबले से पहले पिच चर्चा का मुख्य विषय बनी हुई है, जिसे पहले ही काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है और इसे आईसीसी ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है. अब तक स्टेडियम में आयोजित तीन मैचों की छह पारियों में टीमें केवल दो बार 100 रन का आंकड़ा पार कर पाई हैं. कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने खुलकर आश्चर्य जताया है कि क्या कम स्कोर वाली परिस्थितियां शोपीस के माध्यम से अमेरिकी बाजार में क्रिकेट को बेचने में कोई मदद करेंगी.

ड्रॉप-इन पिच

अप्रैल में एडिलेड ओवल के ग्राउंड्समैन डेमियन हॉफ की देखरेख में तैयार की गई चार ड्रॉप-इन पिचें अभी तक पूरी तरह से तैयार नहीं हुई हैं. सतह की असमान उछाल ने बल्लेबाजों के लिए सुरक्षा संबंधी चिंताएं भी पैदा कर दी हैं. विशेषकर तब जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के कंधे पर गेंद लग गई थी, जिसके कारण उन्हें 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच के दौरान बल्लेबाजी रोकनी पड़ी थी. रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ मैच के बाद कहा था कि ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि पिच से क्या उम्मीद करनी है. हम इस तरह की तैयारी करेंगे, जैसे कि परिस्थितियां ऐसी होंगी (पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए). यह ऐसा मैच होगा, जिसमें हम सभी खिलाड़ियों को योगदान देना होगा. भारत के मैच के एक दिन बाद आईसीसी को एक बयान जारी करना पड़ा, जिसमें टी-20 विश्व कप के न्यूयॉर्क चरण के लिए तैयार की गई पिचों को लेकर बढ़ती चिंताओं पर ध्यान दिया गया. बयान में कहा गया कि आईसीसी मानता है कि नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब तक इस्तेमाल की गई पिचें उस तरह से स्थिर नहीं रही हैं, जैसी हम चाहते थे.

भारत को फायदा?

हालांकि, पाकिस्तानी टीम अभी भी नासाउ स्टेडियम की परिस्थितियों के अनुकूल नहीं बन पाई है. टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाली यूएसए से मिली चौंकाने वाली हार के बाद वे गुरुवार रात न्यूयॉर्क पहुंचे और अगले दिन छुट्टी ले ली. परिणामस्वरूप, बाबर आज़म और उनकी टीम को इन चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से तालमेल बिठाने के लिए सीमित समय मिला है, जो इस महत्वपूर्ण मुकाबले में नुकसानदेह हो सकता है और भारत के खिलाफ हार उनकी क्वालीफिकेशन संभावनाओं को काफी जटिल बना सकती है. आयरलैंड के खिलाफ भारतीय थिंक टैंक ने बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को अंतिम एकादश से बाहर रखा और एक अतिरिक्त विशेषज्ञ तेज गेंदबाज को चुना. रविवार को भी रणनीति वही रहने की उम्मीद है. खासतौर पर इसलिए, क्योंकि मैच अप्रयुक्त सेंटर टर्फ पर खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड 8 जून को नासाउ स्टेडियम में एक मैच खेलेंगे. लेकिन एक अलग ट्रैक पर. हालांकि, कुलदीप के हालिया फॉर्म और पाकिस्तानी बल्लेबाजों, विशेषकर बाबर के खिलाफ उनके अनुकूल प्रदर्शन को देखते हुए टीम प्रबंधन उन्हें शामिल करने पर विचार कर सकता है. अगर ऐसा है तो अक्षर पटेल या रविंद्र जडेजा में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है. बल्लेबाजी लगभग तय है. रोहित और विराट कोहली के सलामी बल्लेबाज के रूप में बने रहने की उम्मीद है और ऋषभ पंत नंबर 3 पर खेल सकते हैं.

दबाव में पाकिस्तान

दूसरी ओर, पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि शुरुआती झटके के बाद वह अपनी लय में लौट आएगा. उनकी महान अप्रत्याशितता अमेरिका के खिलाफ पूरी तरह प्रदर्शित हुई, जिसने सुपर ओवर में उन्हें हराकर यादगार जीत हासिल की. बाबर ने हार के लिए मुख्य रूप से गेंदबाजों को जिम्मेदार ठहराया. लेकिन जिस बात को वह नजरअंदाज नहीं कर सकते, वह है टीम के बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन, जिसमें वह भी शामिल हैं. कप्तान ने 44 रन बनाने के लिए 43 गेंदों का सामना किया, जो कि छोटे प्रारूप में किसी भी तरह से अच्छे स्ट्राइक रेट के आसपास भी नहीं है. उन्हें इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी और जैसा कि आयरलैंड के खिलाफ मैच के बाद भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा था कि तेज गेंदबाजों के लिए परिस्थितियां मददगार हैं. इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं होगी, अगर शाहीन अफरीदी की अगुआई में पाकिस्तान का घातक गेंदबाजी आक्रमण रविवार को खेलने का फैसला करता है और टीम के अभियान को वापस पटरी पर लाता है.

मैच पर आतंकी खतरा

टूर्नामेंट की शुरुआत में आईएसआईएस आतंकवादी धमकी मिलने के बाद स्थानीय प्राधिकारियों द्वारा इस हाई-प्रोफाइल प्रतियोगिता के सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं. नासाउ काउंटी के पुलिस आयुक्त पैट्रिक राइडर ने हाल ही में मीडिया से बातचीत में व्यापक व्यवस्था पर जोर दिया तथा इसकी तुलना राष्ट्रपति स्तर की सुरक्षा से की. राइडर ने कहा कि इस भारत-पाकिस्तान मैच के लिए सुरक्षा का स्तर और परिमाण कुछ वर्ष पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मेजबानी के समय की तुलना में अधिक होगा. उन्होंने खेल के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था में नासाउ काउंटी पुलिस, सफोल्क काउंटी, न्यूयॉर्क राज्य के अधिकारियों के साथ-साथ एफबीआई, होमलैंड सुरक्षा जांच और अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा जैसी एजेंसियों की भागीदारी की भी पुष्टि की.

टीम

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

पाकिस्तान: बाबर आज़म (कप्तान), अबरार अहमद, आज़म खान, फखर जमान, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान खान.

Tags:    

Similar News