टी-20 वर्ल्ड कप जीतकर सूखा खत्म करेगी टीम इंडिया! इन पर होगी खास जिम्मेदारी

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर भारतीय टीम की भी घोषणा हो चुकी है और रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया विश्व कप जीतने के इरादे से उतरेगी.

Update: 2024-05-17 10:42 GMT

T20 World cup Team India: आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 की घोषणा हो चुकी है. वेस्टइंडीज और अमेरिका में 1 से लेकर 29 जून तक विभिन्न देशों की टीमें मैदान में एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगी. इसको लेकर भारतीय टीम की भी घोषणा हो चुकी है और रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया विश्व कप जीतने के इरादे से उतरेगी. इस बार का टी-20 वर्ल्ड कप भारत के लिए कई मायनों में अहम है. भारतीय टीम पर आईसीसी खिताब को जीतकर पिछले 11 साल के सूखे को खत्म करने की जिम्‌मेदारी होगी.

साल 2013 नहीं जीती कोई आईसीसी खिताब

भारत ने पिछले कई सालों से कोई भी आईसीसी खिताब नहीं जीता है. आखिरी बार टीम इंडिया ने साल 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी. हालांकि, दस साल बाद भारत को यह मौका मिला था कि वह इस सूखे को खत्म करने के लिए जीत की बारिश कर सके. लेकिन दो बार फाइनल में ऑस्ट्रेलियन टीम ने भारत के इन मंसूबों पर पानी फेर दिया. लेकिन इस बार टीम इंडिया यह सूखा खत्म कर भारत की करोड़ों जनता को जीत का तोहफा देने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

साल 2010 से नहीं लगा कोई शतक

टीम इंडिया के जीत के अलावा भारतीय खिलाड़ियों खासकर बल्लेबाजों पर एक और सूखे को समाप्त करने की जिम्मेदारी होगा. यह सूखा टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा लगाए गए शतकों का है. दरअसल, साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में सुरेश रैना ने इकलौता शतक लगाया था. सुरेश रैना ने उस मैच में 60 गेंदों पर 5 छक्के और 9 चौकों की मदद से 101 रन बनाए थे. इसके बाद से अब तक भारतीय टीम की तरफ से कोई शतक नहीं लगा है.

टी20 विश्व कप के इतिहास में अब तक कुल 11 शतक लगे हैं. इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की तरफ से दो-दो शतक लगे हैं. जबकि, भारत, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश की तरफ से एक-एक शतक लगा है. टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा दो शतक क्रिस गेल ने जड़े हैं.

इस प्रकार है टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए बीसीसीआई ने अनुभवी खिलाड़ियों के साथ युवाओं को भी मौका दिया है. टीम में कप्तान रोहित शर्मा, उपकप्तान हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, विकेटकीपर ऋषभ पंत, विकेटकीपर संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है. वहीं, शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान को रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर रखा गया है.

Tags:    

Similar News