ये हैं दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, लगता है पूरा एक शहर

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में एक साथ इतने लोग बैठ सकते हैं कि पूरा शहर ही यहां बसाया जा सकता है.

Update: 2024-04-30 11:22 GMT

Largest Cricket Stadium: दुनिया भर में क्रिकेट के करोड़ों दीवाने हैं. भारत में तो क्रिकेट को धर्म और क्रिकेटर्स को भगवान का दर्जा दिया जाता है. भारत समेत दुनिया के कई देशों में इन दिनों आईपीएल का खुमार छाया हुआ है. चकाचक दर्शकों से भरे क्रिकेट मैदान बरबस लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. दुनिया में कई मैदान तो इतने खूबसूरत हैं, जिनको टीवी में देखकर ही मन प्रसन्न हो जाता है. इन स्टेडियमों में एक साथ इतने लोग बैठ सकते हैं कि पूरा शहर ही यहां बसाया जा सकता है. ऐसे में दुनिया के टॉप 10 सबसे बड़े दर्शक क्षमता वाले मैदान कौन से हैं, चलिए जानते हैं.

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम, अहमदाबाद, गुजरात

भारत के गुजराज के अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम, जिसे अब नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता है. साल 1982 में निर्मित इस स्टेडियम के नवीनीकरण से पहले यहां एक साथ 49 हजार दर्शक साथ बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद ले सकते थे. लेकिन साल 2020 में इसके रेनोवेशन के बाद अब यहां 1 लाख 30 हजार लोग साथ बैठ सकते हैं.

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया के सबसे बड़े मैदानों में से एक हैं. साल 1853 में बनाए गए इस स्टेडियम की कुल दर्शक क्षमता 1,00,024 है. यह एक ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान है, जहां 15 से 19 मार्च 1877 में पहला क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया था.

ईडन गार्डन्स, कोलकाता, भारत

ईडन गार्डन्स भारत का ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान है. इसे भारतीय क्रिकेट का “मक्का" भी कहा जाता है. इस मैदान में क्रिकेट इतिहास के कई शानदान, मनोरंजक मैच हो चुके हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि यह भारत का सबसे लोकप्रिय और बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. यह स्टेडियम की कुल दर्शक क्षमता 66,349 है. यहां पहला टेस्ट क्रिकेट मैच 5 से 8 जनवरी 1934 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था.

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर, छत्तीसगढ़

साल 2008 में तैयार इस स्टेडियम में एक साथ 65 हजार लोग बैठ सकते हैं. यहां पहला क्रिकेट मैच साल 2010 में कनाडा की नेशनल क्रिकेट टीम और छत्तीसगढ़ रणजी टीम के बीच अभ्यास मैच के तौर पर खेला गया था.

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद, भारत

हैदराबाद स्थित इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 60 हजार है. साल 2003 में निर्मित इस स्टेडियम में पहला टेस्ट क्रिकेट मैच 12 से 16 नवंबर 2010 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था.

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, कोच्चि, भारत

कोच्चि स्थित जवाहर लाल स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा फुटबॉल मैच भी आयोजित किए जाता हैं। यह मैदान साल 1996 में बनकर तैयार हुआ था. यहां पहला वन डे क्रिकेट मैच 1 अप्रैल 1998 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित हुआ था. इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 55 हजार है.

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, त्रिवेन्द्रम, भारत

साल 2014 में यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान बनकर तैयार हुआ था. हालांकि, यहां क्रिकेट के अलावा फुटबॉल मैच भी आयोजित किये जाते हैं. इस स्टेडियम में पहला टी-20 क्रिकेट मैच 7 नवंबर 2017 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. इस स्टेडियम में एक साथ 55 हजार दर्शक साथ बैठकर मैच का आनंद ले सकते हैं.

डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स स्टेडियम, नवी मुंबई, भारत

55 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम नवी मुंबई में स्थित है. इस स्टेडियम का निर्माण कार्य साल 2008 में पूरा हुआ था. यहां क्रिकेट के अलावा फुटबॉल मैच भी खेले जाते हैं. साल 2008 और 2010 सीजन का आईपीएल फाइनल मैच इसी स्टेडियम में आयोजित किए गए थे.

एडिलेड ओवल, एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया

यह मैदान क्रिकेट जगत का धरोहर माना जाता है. न जाने कितने ही ऐतिहासिक पलों का गवाह यह मैदान रहा है. यह मैदान साल 1871 में बनकर तैयार हुआ था और इसकी कुल दर्शक क्षमता 53,583 है. इस स्टेडियम में सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच का आयोजन 12 से 16 दिसंबर 1884 तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच किया गया था. अपने अंडाकार आकार के कारण इसे ओवल स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है.

इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ, भारत

लखनऊ का यह स्टेडियम साल 2017 में बनकर तैयार हुआ था. इसमें एक साथ 50 हजार दर्शक बैठ सकत हैं. यहां साल 2017-18 में दिलीप ट्रॉफी का पहला लीग मैच खेला गया था.

डॉकलैंड्स स्टेडियम, मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया

47 हजार दर्शक क्षमता वाले ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित डॉकलैंड्स स्टेडियम में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों भी आयोजित किए जाते हैं. यहां पहला वनडे क्रिकेट मैच 16 अगस्त 2000 को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ था.

Tags:    

Similar News