ललित मोदी का दावा,भारत-पाक टी20 वर्ल्ड कप मैच के टिकट की कीमत 16.6 लाख रुपये; जानें सच्चाई

आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी ने कहा कि आईसीसी "डायमंड क्लब" के टिकट 16.6 लाख रुपये प्रति सीट की दर से बेच रही है.

Update: 2024-05-23 19:01 GMT

T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 2 से 29 जून तक अमेरिका और कैरेबियाई द्वीपों में खेला जाना है. इसके लिए भारत बनाम पाकिस्तान मैच के साथ अन्य के लिए भी टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है. भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर हमेशा लोगों में उत्सुकता बने रहती है. यही वजह है कि इन दोनों ही टीमों के मैच का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी इन दोनों टीमों के बीच होने वाले मैच के टिकटों के लिए लोगों में भारी डिमांड है.

भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को न्यूयॉर्क में मुकाबला होगा. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व आयुक्त ललित मोदी के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) "डायमंड क्लब" (आतिथ्य स्टैंड) के टिकट 20,000 डॉलर (16.6 लाख रुपये) प्रति सीट की दर से बेच रही है.

मोदी ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर आईसीसी पर निशाना साधा और सवाल किया कि विश्व की क्रिकेट नियामक संस्था अमेरिका में खेल को बढ़ावा देने की बजाय मुनाफे के पीछे क्यों पड़ी है. उन्होंने कहा कि भारत बनाम पाकिस्तान टी-20 विश्व कप मैच के लिए 2,750 डॉलर की टिकट “बिल्कुल भी क्रिकेट नहीं है.

मोदी ने 23 मई को एक्स पर पोस्ट किया कि यह जानकर आश्चर्य हुआ कि ICC indvspak WC गेम के लिए डायमंड क्लब के लिए 20,000 डॉलर प्रति सीट के हिसाब से टिकट बेच रहा है. अमेरिका में होने वाला WC गेम के विस्तार और प्रशंसकों की सहभागिता के लिए है, गेट कलेक्शन पर मुनाफा कमाने का साधन नहीं है. एक टिकट के लिए 2,750 डॉलर सिर्फ #नॉटक्रिकेट #इंटलकाउंसिलऑफक्रूक्स है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में विश्व कप का मतलब खेल का विस्तार और प्रशंसकों की भागीदारी है. न कि टिकटों के मूल्य निर्धारण.

हालांकि, जब फेडरल ने भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर 'डायमंड क्लब' टिकट की कीमत देखी तो यह प्रति सीट 10,000 डॉलर (8.3 लाख रुपये) प्लस 863 डॉलर टैक्स था. इसके साथ ही अन्य दरों के टिकट भी उपलब्ध हैं.

मोदी ने इसी पोस्ट में दावा किया कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल 2009 में गेट मनी के रूप में 5 मिलियन डॉलर पाने के लिए 100 मिलियन डॉलर खर्च किए. मोदी ने दावा किया कि मैंने दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल 2009 में 64 मैचों के लिए 5 मिलियन डॉलर की गेट मनी पाने के लिए 100 मिलियन डॉलर खर्च किए. हमने गेम बनाने के लिए 2-15 डॉलर के बीच टिकट बेचे. हमने इतिहास रच दिया और केस स्टडी लिखी गईं.

बता दें कि टी20 विश्व कप 2024 में 20 टीमें भाग लेंगी. भारत अपने अभियान की शुरुआत ग्रुप ए में आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को करेगा.

क्या है 'डायमंड क्लब'

आईसीसी के अनुसार, 34,000 सीटों वाला एकदम नया नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम विशेष रूप से आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए बनाया गया है और यह दुनिया में अपनी तरह का पहला स्टेडियम है. डायमंड क्लब नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का रत्न है. डायमंड क्लब के दरवाजे के ठीक बाहर और 200-लेवल पर विकेट के ठीक पीछे स्थित सीटों के साथ, डायमंड क्लब के टिकट धारकों के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों को एक्शन में देखने के लिए सबसे प्रीमियम सीटें होंगी.

आईसीसी ने कहा कि डायमंड क्लब में बेहतरीन भोजन और पेय पदार्थ उपलब्ध होंगे. यह पूरी तरह से बंद और एसी वाला क्लब होगा. यहां गेस्ट क्रिकेट के दिग्गजों से मिलेंगे और मैच से पहले मैदान में प्रवेश का आनंद लेंगे, साथ ही कई और रोमांचक अनुभव भी मिलेंगे जो केवल डायमंड क्लब में ही उपलब्ध हैं.

Tags:    

Similar News