बिहार नवादा घटना : तेजस्वी यादव और जीतन राम माझी के बीच वार पलटवार

तेजस्वी यादव ने बिहार की एनडीए सरकार और केंद्र सरकार को राज्य की बिगडती कानून व्यवस्था के लिए ज़िम्मेदार ठहराया और ये भी कहा कि जीतन राम मांझी आरएसएस और बीजेपी का कहा हुआ पढ़ देते हैं. वहीँ जीतन राम मांझी ने नवादा की घटना के पीछे राजद का हाथ होने की बात कही है.

Update: 2024-09-19 17:56 GMT

Bihar Navada Incident : बिहार के नवादा जिले में महादलितों के घर जलाने की घटना पर राजनीती तो शुरू हो ही चुकी थी कि अब बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और केंद्र की एनडीए सरकार के केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी के बीच सोशल मीडिया पर बहस हो गयी. दोनों ने एक दूसरे पर हमला बोला. दरअसल जिन 21 घरों को जलाया गया है, वो मांझी टोला में आते हैं.


पहले जानते हैं तेजस्वी यादव ने क्या कहा

बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा ''NDA का राज “दलित-पिछड़ा विरोधी राज” है. NDA दलों में बैठे माँझी जी और उनके बेटे जैसे कथित नेता RSS के स्कूल के विद्यार्थी हैं. जो उन्हें BJP/RSS से लिखा हुआ मिलता है, वे बिना अपनी बुद्धि का इस्तेमाल किए बोल देते हैं. तेजस्वी यादव ने कहा कि NDA सरकार में गुंडागर्दी चरम पर है. क़ानून का कोई इक़बाल नहीं. सरकार के मंत्री ख़ाली अनर्गल बतौलेबाजी करते हैं. बिहार से दिल्ली तक भाजपा और उसके सहयोगी दलों की सरकार है जिसके शासन में दिनों दिन वंचितों पर अत्याचार की घटनाएँ बढ़ती जा रही हैं. NDA दल के अज्ञानी नेता सिर्फ़ जातियों में ज़हर घोलने के सिवाए कुछ नहीं करते।.

जीतन राम मांझी का पलटवार
तेजावी यादव के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक जीतन राम मांझी ने 'X' पर लिखा '' विपक्षी दलों के गुंडे हमारे घर,दरवाजों को तोड़ सकतें पर हमारे लोगों का हौसला नहीं तोड़ सकतें. घर जलाने वाले लोगों के संरक्षक लालू पाल(गरेड़ी) जी आप राजनीति के लिए अपनी जाति छुपा सकतें हैं पर हम नहीं.
हम गर्व से कहतें हैं “हम मुसहर हैं”. लालू जी में हिम्मत है तो वह भी कहकर दिखाएं कि हम गरेड़ी हैं.
लालू जी!
पूरे बिहार में दलितों के जमीन पर और मुसलमानों के क़ब्रिस्तानों पर किस पार्टी के समर्थकों का क़ब्जा रहा है यह सबको पता है.
आपने और आपके लोगों ने बहुत दबा लिया हमलोगों को,अब करारा जवाब मिलेगा. जीतन राम मांझी ने इस घटना के लिए यादव समुदाय को जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों में 12 यादव समुदाय से हैं.
मांझी ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान यादव समुदाय के लोगों पर प्रदेश में दलितों की जमीन पर जबरन कब्जा करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि इस समुदाय ने उस स्थान पर रह रहे पासवान समुदाय के लोगों को उकसा कर इस घटना को अंजाम दिया है. उन्होंने विरोधियों पर जानबूझकर बिहार की नीतीश कुमार नीत राजग सरकार को कटघरे में खड़ा करने के लिए इस तरह की राजनीतिक साजिश रचने का आरोप लगाया.

इससे पहले सुबह के समय भी जीतन राम मांझी ने 'X' पर पोस्ट करते हुए विपक्ष और राहुल गाँधी पर निशाना साधा था. जीतन राम मांझी ने लिखा ''हमारे देश में विपक्ष की विचित्र लीला है, विपक्ष के लोग पहले दलितों पर अत्याचार करवातें हैं फिर उस घटना को मुद्दा बनाकर सरकार के कार्यशैली पर सवाल उठाते हैं.

नवादा की घटना में जिन लोगों की गिरफ्तारी हुई है उसमें 90 फीसदी लोग एक जाति विशेष के हैं और राजद समर्थक हैं. राहुल गांधी जी अब इस पर कुछ बोलेंगें या फिर चुप्पी साध लेंगें. @RahulGandhi''.


Tags:    

Similar News