नगीना में जीत का असर पूरे यूपी पर ! चंद्रशेखर से क्यों चौकन्ना हैं दूसरे दल

चंद्रशेखर आजाद कहते हैं कि वो दलित नेता के रूप में नहीं बल्कि सामाजिक न्याय और समानता के नेता के रूप में पहचाने जाना पसंद करते हैं. नगीना संसदीय सीट से जीत दर्ज की है.

Update: 2024-07-11 01:37 GMT

जब आज़ाद समाज पार्टी (कांशीराम) के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद ने 2022 के यूपी चुनावों में गोरखपुर शहरी विधानसभा क्षेत्र में योगी आदित्यनाथ को चुनौती दी, तो कई लोगों ने इसे राजनीतिक भोलापन बताया, जबकि अन्य लोगों ने महसूस किया कि वह केवल ध्यान आकर्षित करने के लिए अपनी क्षमता से कहीं ज़्यादा ज़ोर लगा रहे थे। चुनाव सर्वेक्षण के नतीजों ने भीम आर्मी के संस्थापक आज़ाद के बारे में इस धारणा को और मज़बूत कर दिया, क्योंकि उन्हें सिर्फ़ 7,640 वोट मिले और उनकी ज़मानत ज़ब्त हो गई।

तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि दो साल बाद, कहीं ज़्यादा रोमांचक लोकसभा चुनाव में, आज़ाद एक ज़बरदस्त चुनावी जीत दर्ज करेंगे। 2022 के चुनावों के विपरीत, आज़ाद ने अब एक जाना-पहचाना चुनावी मैदान चुना था - पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित नगीना निर्वाचन क्षेत्र, जो उनके गृहनगर सहारनपुर से बमुश्किल 100 किलोमीटर दूर है।

नगीना में आजाद की भारी जीत

आजाद ने द फेडरल को बताया कि उन्होंने गोरखपुर में अपनी अपमानजनक हार के तुरंत बाद नगीना में अपना आधार बनाना शुरू कर दिया था और वे यहां से “किसी सहयोगी के साथ या बिना किसी सहयोगी के” चुनाव लड़ने के लिए दृढ़ संकल्प थे।जैसा कि हुआ, विपक्ष के इंडिया ब्लॉक में शामिल होने और नगीना से चुनाव लड़ने के आज़ाद के प्रयास, अपने प्रयासों और अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (एसपी) और कांग्रेस के समर्थन की संयुक्त ताकत पर व्यर्थ हो गए। उनका कहना है कि इससे उनकी जीत "और भी महत्वपूर्ण" हो गई क्योंकि उनका मुकाबला भाजपा के तीन बार के विधायक ओम कुमार, सपा के मनोज कुमार और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के सुरेंद्र पाल सिंह से था।

37 वर्षीय आज़ाद ने नगीना सीट पर 5.12 लाख से अधिक वोट हासिल कर जीत हासिल की - जो कुल डाले गए वोटों का 51 प्रतिशत से अधिक है - और वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी ओम कुमार से 1.51 लाख से अधिक वोटों से आगे हैं। 2019 के चुनावों में इस दलित आरक्षित सीट पर जीत हासिल करने वाली बीएसपी चौथे स्थान पर खिसक गई, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि कम से कम नगीना में दलितों ने मायावती की बीएसपी की तुलना में आज़ाद को दलित हितों के अधिक योग्य प्रतिनिधि के रूप में देखा। नगीना में आज़ाद के पीछे दलितों का एकजुट होना महत्वपूर्ण है क्योंकि 2008 के परिसीमन अभ्यास तक, निर्वाचन क्षेत्र का बड़ा हिस्सा बिजनौर लोकसभा सीट के अंतर्गत आता था, जहाँ से मायावती ने 1989 में लोकसभा में अपनी शुरुआत की थी, 1985 के बिजनौर उपचुनाव में दो अन्य दलित दिग्गजों - कांग्रेस की मीरा कुमार (विजेता) और लोजपा के संस्थापक, दिवंगत रामविलास पासवान के खिलाफ तीसरे स्थान पर रहने के बाद।

दलितों के एकजुट होने के अलावा, आज़ाद की नगीना जीत का विश्लेषण करने और उत्तर प्रदेश के हमेशा अस्थिर राजनीतिक परिदृश्य के लिए इसका क्या मतलब हो सकता है, इसका विश्लेषण करने के लिए एक और भी ज़्यादा आकर्षक कारण है। इस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं में मुसलमान 40 प्रतिशत से ज़्यादा हैं। आज़ाद को मिले 51 प्रतिशत से ज़्यादा वोट इस बात का संकेत हैं कि यह समुदाय, जो यूपी में अन्य जगहों पर सहयोगी सपा और कांग्रेस के पीछे एकजुट था, नगीना में आज़ाद के साथ मजबूती से खड़ा था। दरअसल, इस निर्वाचन क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों नजीबाबाद, नूरपुर और नगीना में, जिन्हें 2022 के चुनावों में सपा ने जीता था, आज़ाद ने भारी बढ़त हासिल की।

'सामाजिक न्याय और समानता' के नेता

शायद यही वजह है कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद से ही आज़ाद ने खुद को "दलित नेता" के रूप में पहचाने जाने से दूर रखा है। इसके बजाय, आज़ाद को "सामाजिक न्याय और समानता" के नेता के रूप में पहचाने जाने को प्राथमिकता दी जाती है। उन्होंने भाजपा शासन में मुसलमानों के उत्पीड़न के खिलाफ़ और समुदाय के सामाजिक-आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने की तत्काल आवश्यकता के लिए जोरदार तरीके से बात की है; ये दोनों ही मुद्दे हैं जिन्हें कांग्रेस और सपा मुसलमानों के समर्थन से चुनावी लाभ उठाने के बावजूद पर्याप्त रूप से उजागर करने में विफल रही हैं।

संयोग से, समानता और सामाजिक न्याय की यही कहानी मायावती के भतीजे और राजनीतिक उत्तराधिकारी आकाश आनंद लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान गढ़ने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन बीएसपी सुप्रीमो ने उन्हें बेवजह बेंच पर बैठा दिया। लोकसभा चुनावों के बाद, जिसमें बीएसपी एक भी सीट नहीं जीत पाई और उसके वोट शेयर में भी भारी गिरावट आई, मायावती ने आकाश को फिर से बहाल कर दिया; लखनऊ के सत्ता गलियारों में कई लोगों ने इस कदम को "आजाद प्रभाव" करार दिया; यह बीएसपी के भीतर की घबराहट को दर्शाता है कि अगर तुरंत सुधार नहीं किए गए तो तेजतर्रार एएसपी प्रमुख के हाथों उनका आधार खत्म हो सकता है।

कांग्रेस और सपा, जो कभी यूपी के आगरा से आजाद को संयुक्त भारतीय ब्लॉक उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने के लिए उत्सुक थे, ने, मजे की बात है कि नगीना में उनकी जीत को नजरअंदाज करने की कोशिश की है; ऐसा लगता है कि दोनों पार्टियां भाजपा के साथ इस जीत को साझा करती हैं। आजाद ने द फेडरल को बताया कि 18वीं लोकसभा के उद्घाटन सत्र के दौरान भी, “भाजपा या भारतीय ब्लॉक के किसी भी वरिष्ठ नेता ने मुझसे संपर्क करने या यहां तक कि एक नवनिर्वाचित प्रथम-अवधि के सांसद के रूप में मुझे प्रोत्साहित करने का कोई प्रयास नहीं किया”। उन्होंने जोर देकर कहा कि राजनीतिक विभाजन के दोनों पक्षों से “ठंडे व्यवहार” ने केवल “मुझे आश्वस्त किया है कि मैं सही रास्ते पर हूं और वे मेरी जीत से खुश नहीं हैं...चाहे वह बसपा हो या भाजपा या सपा और कांग्रेस, उन सभी को लगता है कि अगर आजाद समाज पार्टी मजबूत हो जाती है, तो यह उनके चुनावी आधार को नुकसान पहुंचाएगा”।

लखनऊ स्थित दलित विचारक और राजनीतिक टिप्पणीकार, प्रो. रविकांत आज़ाद की नगीना जीत को “यूपी से लोकसभा चुनावों में सबसे महत्वपूर्ण परिणाम” कहते हैं। हालांकि, उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि “चंद्रशेखर की राजनीतिक प्रगति के बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी”, रविकांत कहते हैं कि एएसपी और भीम आर्मी प्रमुख “यूपी में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए यथास्थिति को अस्थिर कर सकते हैं, जहाँ तक उनके संबंधित जातिगत गणित का सवाल है, अगर वह दलित बहुजन मुस्लिम सशक्तिकरण की अपनी कहानी पर आगे बढ़ते हैं”।

बीएसपी का कमजोर होना

उत्तर प्रदेश में सभी दलों के नेता इस बात पर सहमत हैं कि सभी दलितों के सशक्तिकरण के लिए प्रभावी ढंग से लड़ने में मायावती की असमर्थता और दलित उत्पीड़न के मुद्दे पर भाजपा को चुनौती देने में उनकी विफलता के कारण बसपा के कमजोर होने से समुदाय में वैकल्पिक नेतृत्व के लिए जगह बनी है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ दलित नेता ने द फेडरल से कहा, "पिछले एक दशक में बीएसपी काफी हद तक जाटव दलितों की पार्टी बनकर रह गई है, जबकि बीजेपी गैर-जाटव दलितों के वोटों को अपने पाले में करने में सफल रही है। (हाल ही में संपन्न) लोकसभा चुनावों में, इंडिया ब्लॉक ने बीजेपी से कई गैर-जाटव दलितों को सफलतापूर्वक अलग कर लिया और साथ ही जाटव दलितों के कुछ वोट भी हासिल किए। यही कारण है कि एसपी-कांग्रेस गठबंधन यूपी की 17 दलित लोकसभा सीटों में से आठ जीतने में कामयाब रहा, जबकि बीजेपी, जिसने 2019 में इनमें से 15 सीटें जीती थीं, इस बार सिर्फ आठ जीत सकी जबकि बीएसपी एक भी सीट जीतने में विफल रही । "

कांग्रेस नेता ने कहा, "हर कोई मानता है कि यूपी में 21 प्रतिशत दलित वोट अब किसी के लिए भी हो सकता है क्योंकि बीएसपी कमजोर हो गई है... लेकिन आजाद के पास एक मौका यह है कि राहुल गांधी, अखिलेश यादव या नरेंद्र मोदी के विपरीत, वह वास्तव में जाति से दलित हैं और जब समुदाय के मुद्दों की बात आती है तो वह सही आवाज उठाते हैं। सपा (फैजाबाद के सांसद और पासी दलित नेता) अवधेश प्रसाद को प्रमुखता दे सकती है और कांग्रेस मल्लिकार्जुन खड़गे (पार्टी अध्यक्ष के रूप में) को शामिल कर सकती है, लेकिन अगर आजाद अपनी दलित पहचान को आक्रामक तरीके से दिखाते हैं और समुदाय के मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाते हैं, तो वह धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से अपनी पार्टी का विस्तार करेंगे।"

'अभी बहुत कुछ करना बाकी है'

दलित अधिकारों के लिए काम करने वाली गैर सरकारी संस्था डायनेमिक एक्शन ग्रुप के संस्थापक और आजाद के शुरुआती मार्गदर्शक राम कुमार का मानना है कि दलितों, मुसलमानों और अत्यंत पिछड़ी जातियों को एकजुट करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही एएसपी प्रमुख "उस रणनीति पर वापस जा रहे हैं जिसने कांशीराम को बीएसपी की स्थापना में मदद की थी।"

कुमार ने कहा, "उनके पास कवर करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन यदि वह अपने वर्तमान रास्ते पर चलते रहे, तो उनके पास यूपी में दलित बहुजन आंदोलन को फिर से खड़ा करने की क्षमता है, जो हाल के वर्षों में मायावती के खराब नेतृत्व के कारण ध्वस्त हो गया है... उन्होंने एक दशक तक अपनी भीम आर्मी और बामसेफ (पिछड़ा और अल्पसंख्यक समुदाय कर्मचारी संघ) की मदद से अपना नेटवर्क बनाया; वह उस समय सशक्तिकरण के कांशीराम मॉडल पर वापस चले गए हैं, जब मायावती द्वारा दलितों और ब्राह्मणों को एक साथ लाकर चरमपंथियों का गठबंधन बनाने का शुरुआती सफल प्रयास पूरी तरह से ध्वस्त हो गया था।"

रविकांत का दावा है कि दलित सशक्तिकरण के लिए अपने अभियान के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय के मुद्दों को लगातार उठाकर, आज़ाद एक मजबूत राजनीतिक ताकत को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसका सीधा संबंध यूपी की 35 प्रतिशत से ज़्यादा आबादी से है। “यूपी में दलितों और मुसलमानों दोनों के लिए नेतृत्व शून्य है। आज़ाद के पास यहाँ एक अवसर है और वे इसका अच्छा उपयोग कर रहे हैं। तथ्य यह है कि उन्होंने 40 प्रतिशत से ज़्यादा मुस्लिम वोट वाले निर्वाचन क्षेत्र में भारी अंतर से जीत हासिल की है, यह दर्शाता है कि उन्होंने वहाँ समुदाय का विश्वास जीता है और बार-बार यह कहकर कि उनके विचार में आज मुसलमान दलितों से ज़्यादा नहीं तो उतने ही सताए जा रहे हैं, वे उस विश्वास को और मज़बूत करने की कोशिश कर रहे हैं,” रविकांत ने समझाया।

मायावती अब आकाश पर भरोसा जताकर आजाद के उभार को रोकने की कोशिश कर रही हैं, जबकि पता चला है कि सपा और कांग्रेस ने भी दलितों तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिशों को तेज करने का फैसला किया है। अखिलेश ने अवधेश प्रसाद को लोकसभा में खुद और राहुल गांधी के साथ अगली पंक्ति में बैठाने का फैसला किया और फैजाबाद के सांसद की जीत को बार-बार 'पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) की सच्ची जीत' के रूप में संदर्भित किया, जो इसी रणनीति का हिस्सा है। राहुल ने भी कांग्रेस के दलित नेता के. सुरेश के लिए अगली पंक्ति की सीट सुनिश्चित की है, जिससे लोकसभा के इतिहास में यह पहली बार है कि दो दलित नेता विपक्ष की बेंच की पहली पंक्ति में बैठे हैं। कांग्रेस ने बेशक तीन साल पहले ही दलितों तक अपनी पहुंच बनाने की आक्रामक शुरुआत कर दी थी, जब उसने खड़गे को पार्टी अध्यक्ष चुना था।

उपचुनाव में आजाद की पहली परीक्षा

दिलचस्प बात यह है कि आज़ाद ने कम से कम एक मुद्दे पर बीएसपी, बीजेपी, एसपी और कांग्रेस को एकजुट कर दिया है - आज़ाद के प्रति उनकी सतर्कता। मायावती कई मौकों पर सार्वजनिक रूप से आज़ाद की आलोचना कर चुकी हैं, अक्सर उन्हें गुंडे तक कह चुकी हैं। कांग्रेस और एसपी ने भले ही आज़ाद के साथ सार्वजनिक रूप से तलवारें न भांजी हों, लेकिन ऑफ-रिकॉर्ड बातचीत में दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेता एएसपी प्रमुख को “बीजेपी एजेंट” और यहां तक कि “असदुद्दीन ओवैसी के दलित समकक्ष” के रूप में ब्रांड करने में कोई समय नहीं गंवाते। एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद के सांसद ओवैसी पर कांग्रेस द्वारा बार-बार “बीजेपी की बी-टीम” होने का आरोप लगाया गया है।

इसी तरह, भाजपा ने भी आज़ाद को काफ़ी हद तक खारिज़ किया है; उनके लोकसभा में पदार्पण को कमतर आँका है। नगीना के सांसद आज़ाद ने कहा कि वे “न तो एनडीए का हिस्सा हैं और न ही भारत का”, वे नियमित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तानाशाही की आलोचना करके भगवा पार्टी के निशाने पर आने की कोशिश कर रहे हैं और सभी को याद दिला रहे हैं कि “भाजपा ने मेरे खिलाफ़ 40 से ज़्यादा मामले दर्ज किए हैं और मुझे राजनीति में आने से रोकने के लिए झूठे आरोपों में डेढ़ साल तक जेल में रखा है।”

आजाद अब अपना समय “संसद में अपने लोगों के मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाने और चुनावी तौर पर अपनी पार्टी का विस्तार करने” के बीच बांटने की योजना बना रहे हैं। उनकी पहली परीक्षा यूपी में नौ विधानसभा क्षेत्रों के लिए आसन्न उपचुनावों में होगी, जिसके लिए एएसपी उम्मीदवार उतार रही है। आज़ाद का मानना है कि उनकी खुद की लोकसभा जीत उनकी पार्टी के लिए समर्थन को बढ़ावा देगी, लेकिन वे मानते हैं कि वे उपचुनावों से उम्मीदें कम रख रहे हैं। क्योंकि उनकी पार्टी के पास तैयारी के लिए बहुत कम समय था। आज़ाद ने कहा, “यह एक तरह से ट्रायल रन है; हमारा ध्यान 2027 के यूपी चुनावों तक पार्टी को इतना मजबूत करना है कि हम इसे अच्छी तरह से लड़ सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि कोई भी राजनीतिक दल हमें और हमारे द्वारा उठाए गए मुद्दों को नजरअंदाज न कर सके।”

Tags:    

Similar News