बाबा सिद्दीकी के ना होने का मतलब, क्या अजित पवार हुए कमजोर?

बाबा सिद्दीकी की हत्या का फायदा हिंदुत्ववादी पार्टियां उठा सकती हैं। इससे शिवाजी की मूर्ति ढहने की घटना से भी ध्यान हट जाता है।

By :  Abid Shah
Update: 2024-10-16 01:32 GMT

Maharashtra Assembly Polls 2024:  हत्याओं को अक्सर पागलपन के साथ जोड़ दिया जाता है। लेकिन, जब किसी राजनीतिक खिलाड़ी की निर्मम हत्या कर दी जाती है, तो यह इतना आसान नहीं होता।मुंबई के डाउनटाउन में बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी की जघन्य हत्या इसका एक उदाहरण है। यह न केवल उस तरह की राजनीति पर करीब से नज़र डालने की मांग करता है, बल्कि हत्या के समय पर भी नज़र डालता है, जो महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से ठीक पहले हुआ है।

पेचीदा मामला

अभी तक मुंबई पुलिस को अपराध का कोई स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है, सिवाय इस दावे के कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री की 12 अक्टूबर को करीब 2 लाख रुपये की रकम के लिए भाड़े के हत्यारों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। लेकिन उन्हें छुड़ाने के लिए यह रकम किसने दी, यह अभी पता नहीं चल पाया है और इस बात की संभावना कम ही है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि पैसे के लिए की जाने वाली हत्याओं में अक्सर वास्तविक हत्यारों और उनके गिरोहों के बीच लोगों की एक श्रृंखला शामिल होती है; इसमें भुगतान के आरंभिक बिंदु और हत्या को अंजाम देने वाले गिरोह के बीच भी हाथों की एक श्रृंखला हो सकती है।गंदे पैसे का काला धंधा अक्सर तब टूट जाता है जब चेन की एक या दो कड़ियाँ गायब हो जाती हैं। इसे रोकने के लिए पुलिस को बहुत तेज़ी से काम करना पड़ता है।

समय लगने की संभावना

सिद्दीकी के मामले में अभी किसी निष्कर्ष पर पहुंचना या किसी संभावना पर निश्चितता के साथ पहुंचना जल्दबाजी होगी।मामले की जांच में अभी कुछ और समय लग सकता है, क्योंकि मुंबई का सार्वजनिक जीवन, जिसमें पश्चिम बांद्रा के 66 वर्षीय पूर्व विधायक चार दशकों से अधिक समय से सक्रिय रूप से शामिल थे, अब और इंतजार नहीं करेगा।खासकर इसलिए क्योंकि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होने जा रहे हैं, जबकि संकटग्रस्त राज्य इस वीभत्स घटना के सदमे से उबर भी नहीं पाएगा।

सत्ताधारी राजनेता सुरक्षित नही

सिद्दीकी की हत्या से यह सवाल उठता है कि अगर जम्मू-कश्मीर जैसे अशांत क्षेत्र में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो सकते हैं, तो चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक पहले देश के सबसे बड़े महानगर में एक प्रमुख राजनेता की हत्या क्यों की गई?और तो और, तब, जब मृतक ने हत्या से कुछ सप्ताह पहले ही अपनी जान को खतरा होने की बात कही थी।

सिद्दीकी महाराष्ट्र की बुरी तरह से छिन्न-भिन्न राजनीति में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा थे। वह कुछ महीने पहले ही कांग्रेस छोड़कर अजीत पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में शामिल हुए थे।

हर खेमें में डर

एनसीपी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के शिवसेना गुट के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन का हिस्सा है, जिसमें भाजपा एक और महत्वपूर्ण घटक है। साथ मिलकर, इन पार्टियों और उनके नेताओं को विपक्ष में अपने साथियों की तुलना में अधिक सुरक्षित और सुरक्षित माना जाता था, कम से कम मुंबई में तो।सिद्दीकी के मामले ने साबित कर दिया है कि ऐसा नहीं है। वास्तव में, इसने राज्य के राजनेताओं की कमज़ोरी को उजागर कर दिया है। इतना कि राज्य और उसके बाहर के राजनीतिक वर्ग में एनसीपी नेता की हत्या को लेकर चिंता और आक्रोश है। भय अब इतना स्पष्ट हो गया है कि महाराष्ट्र पुलिस के सामने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों और चुनाव के दौरान राज्य भर में आने वाले सभी प्रकार के वीआईपी लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का कठिन कार्य है।

महाराष्ट्र की राजनीति में बदलाव

इसलिए यह स्वाभाविक है कि महाराष्ट्र में चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं और हवा में गर्मी है। क्या ऐसा बिना किसी कारण के हो सकता है? क्या यह समय नहीं है कि हम अपनी उंगलियां क्रॉस करके रखें और चुनावी प्रचार से दूर रहें, जो वैसे भी कोई खास बदलाव नहीं लाते?और जब ऐसा होता है, तो हालात बद से बदतर होते जाते हैं। कम से कम महाराष्ट्र में सरकारें बनने और बिगड़ने का हालिया इतिहास तो यही साबित करता है।

शिवसेना और एनसीपी के क्षत्रपों के बीच लगातार मतभेदों ने महाराष्ट्र की मौजूदा सरकार को आकार दिया है। एनसीपी के मामले में, यह सिर्फ राजनीतिक टूटन नहीं थी; बल्कि इससे पारिवारिक कलह भी पैदा हुई।इससे पहले, उद्धव ठाकरे की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन सरकार - जिसमें अविभाजित शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी शामिल है - को 'अपवित्र गठबंधन' कहा गया था।

जांच एजेंसियों का डर

शिवसेना में आंतरिक कलह के बाद पार्टी में विभाजन हुआ, जिसके बाद एनसीपी में भी विभाजन हुआ। ऐसी ही कलह के बीच सिद्दीकी ने अपने साथियों के पदचिन्हों पर चलते हुए, पार्टियों से अलग हटकर, 2019 के विधानसभा चुनाव हारने के बाद महाराष्ट्र की सत्ता में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ खड़े होने का फैसला किया।कम से कम अजित पवार के मामले में, जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बन गए हैं, इस तरह के बदलावों के पीछे केंद्रीय जांच एजेंसियों का डर छिपा हुआ है।

अतीत में हुए वित्तीय घोटालों के लिए दिल्ली की लंबी बांहों से बचने के लिए, महाराष्ट्र के कुछ नेता भाजपा में शामिल हो गए या भाजपा द्वारा गठित राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल होने के लिए जल्दबाजी में पार्टी से जुड़ गए।इतना ही नहीं, 2024 के लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र के कई निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा को चुनावी हार का सामना करने के बाद, आरएसएस ने अजीत पवार को महायुति के साथ आने की अनुमति देने के एनडीए के फैसले को चुनावी गलती बताया।

अजित पवार की स्थिति डांवाडोल

अजित पवार ने बाबा सिद्दीकी और अन्य लोगों को अपने संरक्षण में लिया था, ताकि सिद्दीकी के मुंबई गढ़ में कांग्रेस के कुछ वोट काट सकें। लेकिन, मुस्लिम नेता की अचानक मौत के बाद महाराष्ट्र की राजनीति ने अप्रत्याशित मोड़ ले लिया है।सिद्दीकी के पूर्व कांग्रेसी सहयोगी, अजित पवार और उनकी पार्टी के साथियों से भी अधिक तीखे स्वर में शिकायत कर रहे हैं।जाहिर है, सिद्दीकी की हत्या के बाद अजित पवार की स्थिति कमजोर हो गई है। उनकी लाचारी से पता चलता है कि महाराष्ट्र की राजनीति एक बार फिर हिंसा की आशंकाओं के बीच सांप्रदायिक और सांप्रदायिक आधार पर ध्रुवीकरण के पुराने खेल की ओर बढ़ रही है।इसमें मुसलमान न केवल आसान लक्ष्य हैं, बल्कि उनकी दुर्दशा बहुसंख्यकवाद के प्रतीक के रूप में भी काम करती है, जो हिंदुत्व ब्रांड की राजनीति को चुनावी लाभ पहुंचा सकती है।

भाजपा-सेना को बढ़त

इसलिए, अजीत पवार के सहयोगी दल यानी महाराष्ट्र में भाजपा और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, अगले महीने विपक्षी दलों के भारत ब्लॉक के खिलाफ होने वाले चुनावी मुकाबले में एनसीपी या अजीत पवार की तुलना में मौजूदा अनिश्चितताओं से अधिक लाभान्वित होंगे।ऐसा हो भी सकता है, क्योंकि शिंदे और भाजपा को हाल ही में मध्यकालीन मराठा योद्धा शिवाजी की मूर्ति के ढह जाने के कारण सार्वजनिक निंदा का सामना करना पड़ रहा था, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।अब ध्यान एक पूर्व विधायक की हत्या की ओर चला गया है।

Tags:    

Similar News