रहस्य- रोमांच का अनोखा मेल है यह विधा, क्या करता है संग्रहालय विज्ञानी

संग्रहालय विज्ञानी का जीवन अक्सर उसे अजीबोगरीब जगहों पर ले जाता है। एक छोटी सी सुई से लेकर प्राचीन हड्डियों-ममियों तक के बारे में अलग-अलग नजरिया पेश करती हैं।

By :  MT Saju
Update: 2024-09-10 02:41 GMT

एक संग्रहालय विज्ञानी का जीवन अक्सर किसी को अजीबोगरीब जगहों पर ले जाता है। एक छोटी सी सुई से लेकर प्राचीन हड्डियों और ममियों तक की वस्तुएं उस समय और लोगों के रहने के तरीके के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण पेश करती हैं। जब संग्रहालय विज्ञानी विनोद डैनियल ने पहली बार छोटे (फोल्डेबल) बिस्तर को देखा, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका इस्तेमाल राजा तूतनखामुन ने किया था, जो आज के मिस्र पर 3300 साल से भी पहले शासन करने वाले एक फिरौन थे, तो यह उनके लिए एक शक्तिशाली अनुस्मारक था कि इतिहास का यह महान व्यक्ति सिर्फ एक छोटा लड़का था। राजीव गांधी के फटे हुए कुर्ता-पायजामा के अवशेषों को फिर से जोड़ना, जिसे पूर्व प्रधानमंत्री ने 21 मई, 1991 को उनकी हत्या के समय पहना था, नई दिल्ली में इंदिरा गांधी स्मारक संग्रहालय के लिए भावना और सम्मान से भरा क्षण था। 1997 में भारत के मूल संविधान को संरक्षित करने के लिए पहला निष्क्रिय गैस डिस्प्ले केस सौंपना विनोद के करियर का एक और महत्वपूर्ण क्षण था।

विरुधुनगर में जन्मे और चेन्नई में पले-बढ़े विनोद को 60 देशों के 3,000 से ज़्यादा संग्रहालयों में जाने का सौभाग्य मिला है। एक संग्रहालय विशेषज्ञ के तौर पर उन्होंने दुनिया भर के 100 से ज़्यादा संग्रहालयों के साथ काम किया है और भारत में वे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय (CSMVS) समेत कई बेहतरीन संग्रहालयों से नज़दीकी से जुड़े रहे हैं। भारत के संग्रहालयों में प्राचीन वस्तुएँ बहुतायत में हैं, लेकिन प्रदर्शन और प्रशासन के मामले में उनमें कौशल की कमी है।

"भारत में प्रदर्शनी डिजाइन और क्यूरेशन सहित संग्रहालयों के सभी पहलुओं में विशेष प्रशिक्षण की कमी है। दर्शकों की सहभागिता और आगंतुकों की जरूरतों के विश्लेषण पर भी बहुत कम ध्यान दिया जाता है। सबसे बड़ी चुनौती जो उभर रही है, वह है तकनीक के इस्तेमाल के प्रति अत्यधिक आकर्षण, बिना यह समझे कि तकनीक को केवल व्याख्या के लिए एक उपकरण होना चाहिए, न कि अपने आप में एक लक्ष्य," विनोद ने कहा, जो ऑस्ट्रेलियाई सांस्कृतिक विरासत प्रबंधन संगठनों के एक नेटवर्क ऑसहेरिटेज के अध्यक्ष हैं, जिसे 1996 में ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

हालांकि, उम्मीद की किरण अभी भी है, क्योंकि विभिन्न राज्यों की सरकारें स्थानीय संस्कृतियों को प्रदर्शित करने के साथ-साथ पर्यटन का एक अभिन्न अंग होने के लिए संग्रहालयों के महत्व को समझने लगी हैं। उन्होंने कहा, "मैं आशावादी हूं। आने वाले दशक में संग्रहालयों में स्पष्ट बदलाव देखने को मिलेगा।"विनोद के अनुसार, भारतीय संग्रहालय निस्संदेह एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। कई संग्रहालयों ने बहुत प्रगति की है, चाहे वह सार्वजनिक क्षेत्र में हो जैसे मुंबई में CSMVS (पूर्व में प्रिंस ऑफ वेल्स म्यूजियम) या पटना में बिहार म्यूजियम, या निजी क्षेत्र में जैसे बेंगलुरु में म्यूजियम ऑफ आर्ट एंड फोटोग्राफी (MAP) या अमृतसर में पार्टीशन म्यूजियम।

उन्होंने कहा, "सभी संग्रहालय आधुनिकीकरण में रुचि रखते हैं, खासकर जब तकनीक का उपयोग करने की बात आती है। भारत की क्षमता बहुत अधिक है। इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सदियों पुरानी कलाकृतियाँ और संग्रह वास्तव में एक महान संपत्ति हैं, जिनकी क्षमता का अभी पूरी तरह से एहसास होना बाकी है। अगले दशक के लिए हमें जिन तीन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करना होगा, वे हैं विशेष मानव संसाधन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्यक्रम विकसित करना, संग्रहालय विज्ञान और दर्शकों की भागीदारी की बेहतर समझ रखने वाले परियोजनाओं के लिए बोली लगाने वाले अधिक सलाहकार प्राप्त करना, और एक स्पष्ट रणनीति और वित्त पोषण के माध्यम से इसे संभव बनाने के लिए सरकार से 15 साल का लंबा परिप्रेक्ष्य।"

विनोद के लिए, दुनिया के चारों कोनों में काम करना और संग्रहालयों और उनके संरक्षण के लिए अपना योगदान देने में सक्षम होना एक पुरस्कृत अनुभव रहा है। प्रत्येक संग्रहालय, निस्संदेह, अपनी चुनौतियों और अवसरों को साथ लेकर आता है। विनोद को यूरोप के सबसे आधुनिक कला-आधारित संग्रहालयों, मिस्र, जॉर्डन और भारत के प्राचीन विरासत स्थल संग्रहालयों के साथ-साथ प्रशांत क्षेत्र में वानुअतु और फिजी जैसे द्वीपों में समुदाय-आधारित संग्रहालयों के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है। दुनिया के विभिन्न संग्रहालयों के साथ अपने निरंतर जुड़ाव के साथ, उन्होंने सांस्कृतिक संवेदनशीलता के महत्व को सीखा, स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार संग्रहालय प्रथाओं को ढाला।


(विनोद डैनियल, जॉर्डन में।)

आईआईटी दिल्ली में केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई के दौरान विनोद ने जीवन के बारे में व्यापक दृष्टिकोण विकसित किया। इसके बाद उन्होंने आईआईटी मद्रास से मास्टर डिग्री हासिल की। हालांकि, संग्रहालयों की ओर उनका रुझान तब शुरू हुआ जब उन्हें लॉस एंजिल्स स्थित गेट्टी ट्रस्ट द्वारा सांस्कृतिक संग्रहों के संरक्षण के लिए नए तरीके विकसित करने के लिए एक केमिकल इंजीनियर के रूप में नियुक्त किया गया। यह एक केमिकल इंजीनियर के लिए एक दुर्लभ अवसर था।

विनोद की पहली कुछ परियोजनाओं में मिस्र की ममियों के लिए नए प्रदर्शन मामलों को डिजाइन करना शामिल था ताकि उनका क्षरण कम से कम हो सके और साथ ही संग्रहालयों में कीटों के उपचार के लिए नए समाधान ढूंढे जाएं जो वस्तुओं को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे और मनुष्यों और पर्यावरण के लिए अनुकूल हैं। "यह एक संरक्षण वैज्ञानिक के रूप में करियर की एक अद्भुत शुरुआत थी, जो अंततः संग्रह प्रबंधन, शिक्षा, आउटरीच और सार्वजनिक कार्यक्रमों (प्रदर्शनियों सहित) सहित संग्रहालयों के सभी पहलुओं में शामिल हो गया। मैं अभी भी विज्ञान और कला और जीवित संस्कृति के पहलुओं का आनंद ले रहा हूं और सीख रहा हूं। संग्रहालय न केवल हमारे अतीत में जाने की अपार संभावनाएं प्रदान करते हैं बल्कि सांस्कृतिक संरक्षक के रूप में कार्य करते हुए वर्तमान को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित करने की भी क्षमता प्रदान करते हैं, "विनोद ने कहा। गेटी ट्रस्ट के साथ अपना काम पूरा करने के बाद, वह ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालय में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए।


(विनोद की पहली कुछ परियोजनाओं में मिस्र की ममियों के लिए नए प्रदर्शन केस डिजाइन करना शामिल था।)

भारत में कुछ बेहतरीन संग्रहालय हैं जो अपने संग्रह, क्यूरेशन और आगंतुकों के अनुभव के लिए जाने जाते हैं। सीएसएमवीएस (मुंबई), विक्टोरिया मेमोरियल हॉल और भारतीय संग्रहालय (कोलकाता), सालार जंग संग्रहालय (हैदराबाद) और राष्ट्रीय संग्रहालय (नई दिल्ली) देश में विनोद के कुछ पसंदीदा संग्रहालय हैं। चित्रकार राजा रवि वर्मा (1848-1906) के एक उत्साही प्रशंसक होने के नाते, वह अक्सर तिरुवनंतपुरम में नेपियर संग्रहालय के परिसर में रवि वर्मा आर्ट गैलरी का दौरा करते हैं। 2023 में खोली गई, गैलरी में रवि वर्मा द्वारा बनाई गई पेंटिंग का सबसे बड़ा संग्रह है।

उन्होंने कहा, "मुझे दुनिया भर के 100 से ज़्यादा संग्रहालयों के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है। भारत में मेरी यात्रा विशेष रूप से सार्थक रही है। दो दशकों से ज़्यादा समय से मैं मुंबई में CSMVS के साथ निकटता से जुड़ा हुआ हूँ, जहाँ मैं वर्तमान में सलाहकार के तौर पर काम कर रहा हूँ।"

विनोद एमएपी बैंगलोर के सलाहकार बोर्ड का भी हिस्सा रहे हैं और उन्होंने कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल हॉल और भारतीय संग्रहालय, दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय और तिरुवनंतपुरम में नेपियर संग्रहालय में विभिन्न परियोजनाओं में योगदान दिया है। वे दिल्ली में इंदिरा गांधी स्मारक संग्रहालय में जीर्णोद्धार परियोजनाओं में भी शामिल थे। भारतीय संग्रहालयों में क्या कमी है?

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि भारत में ज़्यादातर संग्रहालयों को बेहतर समर्थन की ज़रूरत है, ख़ास तौर पर संग्रह की सुरक्षा या गिरावट को कम करने के तरीकों के मामले में, आग या भूकंप या बाढ़ जैसी आपदाओं से होने वाले प्रभाव को रोकने के लिए। यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि 90% से ज़्यादा संग्रह संग्रहालयों से बाहर के स्थानों जैसे मंदिरों और निजी हाथों में होंगे, जिन्हें भी कुछ तत्काल समर्थन की ज़रूरत होगी।"

भारत की कई प्राचीन (तस्करी की गई) मूर्तियाँ और शिल्प देश में वापस आ गए हैं, जिसका श्रेय कुछ विरासत प्रेमियों और संगठनों की कड़ी मेहनत और समर्पण को जाता है। एक संग्रहालय विशेषज्ञ के रूप में, वह प्राचीन कलाकृतियों की तस्करी और लूट की घटनाओं को कैसे देखते हैं? विनोद कहते हैं, "तस्करी और चोरी की वस्तुओं का अवैध व्यापार गंभीर चिंता का विषय है। दुनिया भर के संग्रहालयों में संग्रह अधिग्रहण प्रक्रिया पर गंभीरता से पुनर्विचार किया गया है और इसे और अधिक कठोर बनाया गया है, जिससे मुझे विश्वास है कि अवैध रूप से निकाली गई वस्तुओं को हटाया जा सकेगा। कई संग्रहालयों में अभी भी ऐसे संग्रह हैं जो संदिग्ध हैं और उन्हें भारत को वापस कर दिया जाना चाहिए। मुझे पता है कि कई संग्रहालय अपने भारतीय संग्रहों पर आंतरिक रूप से ऑडिट कर रहे हैं ताकि उन वस्तुओं को वापस किया जा सके जो उनकी कानूनी आवश्यकताओं का अनुपालन नहीं करती हैं।"

ममियों का संरक्षण अपने आप में एक कला है। हालाँकि विनोद का म्यूज़ियोलॉजिस्ट के रूप में करियर मिस्र की ममियों के लिए नए डिस्प्ले केस डिज़ाइन करने से शुरू हुआ था, लेकिन बाद में वे अन्य मुख्य परियोजनाओं में चले गए। लेकिन भारत में, उन्हें आठ साल पहले हैदराबाद के स्टेट म्यूज़ियम में ममियों के संरक्षण में सहायता करने का अवसर मिला। ममियों के साथ उनका अनुभव कैसा रहा?


(मुंबई में सीएसएमवीएस)

"ममीकरण में आंतरिक अंगों को निकालना, विशेष घोल का उपयोग करके मानव अवशेषों को सुखाना और विशेष टेप, कपड़े और परिरक्षकों का उपयोग करना शामिल था। सभी कार्बनिक पदार्थ समय के साथ खराब हो जाते हैं और ममियाँ भी। मुझे हैदराबाद के राज्य संग्रहालय में ममी के संरक्षण में सहायता करने का अवसर मिला। इसमें मानव अवशेषों के लिए समर्थन संरचना को फिर से बनाना और एक नया निष्क्रिय गैस (नाइट्रोजन) भरा डिस्प्ले केस रखना शामिल था," उन्होंने कहा। हालाँकि, विनोद को इसकी स्थिति के बारे में पता नहीं है क्योंकि ममियों को उचित रखरखाव और देखभाल की आवश्यकता होती है। "मुझे लगता है कि भारत के विभिन्न संग्रहालयों में संभवतः छह अन्य ममियाँ हैं।"

जब किसी व्यक्ति की सामाजिक और सांस्कृतिक समझ की बात आती है तो संग्रहालय एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। सालों पहले, विनोद को दक्षिण प्रशांत महासागर में मेलानेशिया के एक द्वीप देश वानुअतु में एक बहुत ही मार्मिक अनुभव हुआ था। "वानुअतु में एक भी प्रशिक्षित संरक्षक नहीं था। लेकिन वहाँ संग्रह देखभाल की मूल बातें सिखाना और लोगों की आँखों में गर्व देखना, जब उन्हें एहसास हुआ कि वे अपने देश की विरासत को संरक्षित करने में मदद कर रहे हैं, अविश्वसनीय रूप से भावुक करने वाला था," उन्होंने कहा।

एक संग्रहालय से दूसरे संग्रहालय तक, विनोद की यात्रा कभी समाप्त नहीं होती। संग्रहालयों से दशकों तक जुड़े रहने के बाद, उन्हें एक बात का एहसास हुआ: दृष्टि का महत्व। 2011 में, उन्होंने इंडिया विजन इंस्टीट्यूट (IVI) की शुरुआत की, जो एक पंजीकृत ट्रस्ट है, जिसके माध्यम से वे परोपकारी कार्यों में अपना समय व्यतीत करते हैं। IVI ने भारत भर के 23 राज्यों में सार्थक और प्रभावशाली कार्य किए हैं। विनोद ने कहा, "भारत में 200 मिलियन से अधिक लोग, जिनमें से अधिकांश शहरी क्षेत्रों में रहते हैं, उन्हें एक जोड़ी चश्मे की आवश्यकता है, लेकिन जागरूकता या पहुंच की कमी के कारण उनके पास यह सुविधा नहीं है। अब तक, हमने पूरे भारत में 1.32 मिलियन वयस्कों और बच्चों को प्राथमिक दृष्टि देखभाल प्रदान की है, जिससे बच्चे बेहतर तरीके से पढ़ पा रहे हैं, वयस्क अधिक उत्पादक बन रहे हैं और बेहतर कमा रहे हैं, और दुर्घटनाएँ कम हो रही हैं।"

Tags:    

Similar News