मौन रहा सिस्टम-बायोमेट्रिक ने दिया दगा, हादसे के लिए लापरवाही-खामी जिम्मेदार

दिल्ली के राउ आईएएस स्टडी सेंटर मामले में अब तक जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक हर स्तर पर लापरवाही बरती गई।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-29 03:18 GMT

Rau's IAS Study:  दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राउ आईएएस स्टडी सेंटर के बारे में अब चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है. यह वही कोचिंग संस्थान है जहां सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की जान चली गई। बेसमेंट में सिर्फ स्टोरेज की इजाजत थी। लेकिन लाइब्रेरी चल रही थी।  बेसमेंट में ड्रेनेज सिस्टम नहीं था। इसके अलावा अब एक और जानकारी सामने आई है जिसके मुताबिक एक शख्स ने बेसमेंट में लाइब्रेरी की शिकायत एमसीडी से दो महीने पहले की थी। लेकिन एक्शन नहीं लिया गया। इसका मतलब यह है कि उस इलाके में बिल्डिंग विभाग में जो काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारी थे उन्होंने शिकायत पर ध्यान हीं नहीं दिया। इसके साथ ही छात्र बायोमेट्रिक सिस्टम को भी जिम्मेदार बता रहे हैं। 


बायोमेट्रिक सिस्टम ने दिया दगा

इलाके के घरों और पुस्तकालयों तक बायोमेट्रिक पहुंच के बारे में छात्र पुनीत सिंह कहते हैं, "यहां अधिकांश इमारतों में प्रवेश और निकास बायोमेट्रिक द्वारा नियंत्रित होते हैं। किसी आपातकालीन या अप्रत्याशित घटना की स्थिति में, पूरी इमारत में कोई बालकनी नहीं है और आग लगने की स्थिति में इमारत में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को बचाने का कोई तरीका नहीं है। हम बच नहीं पाएंगे और कोई भी बायोमेट्रिक के बिना इमारत में प्रवेश नहीं कर पाएगा... हमारे जीवन और सुरक्षा के लिए कौन जिम्मेदार होगा?... क्षेत्र में 70-75% पुस्तकालयों तक पहुंच बायोमेट्रिक द्वारा नियंत्रित होती है और पुस्तकालय बेसमेंट में स्थित हैं..."


एक और  छात्र मनीष कुमार कहते हैं, "... 27 जुलाई को जो हुआ वह यह था कि बायोमेट्रिक ब्लॉक हो गया था, जिसके कारण छात्र बेसमेंट में पानी भर जाने के कारण अंदर फंस गए थे। इस त्रासदी को टाला जा सकता था... बायोमेट्रिक्स के विकल्प सुनिश्चित किए जाने की आवश्यकता है ताकि ऐसी दूसरी त्रासदी को टाला जा सके।

दो मुख्य कारण

जांच से जुड़े एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अब तक की जांच में घटना के दो मुख्य कारण सामने आए हैं - मानसून की शुरुआत से पहले नगर निगम के अधिकारी सड़क किनारे बने नाले को साफ करने में विफल रहे और बेसमेंट में पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। अधिकारी ने कहा कि पुलिस समय पर नाले को साफ न करने का कारण जानने के लिए नगर निगम के अधिकारियों को बुला सकती है।सब-इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार शर्मा के बयान पर दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि कोचिंग सेंटर का मालिक, जो घटना के समय वहां मौजूद था, बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाने के लिए जरूरी दस्तावेज पेश करने में विफल रहा। मालिक ने यह भी स्वीकार किया है कि बेसमेंट में कोई जल निकासी व्यवस्था नहीं थी।

नियमों का उल्लंघन
इसके अलावा, आवासीय और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से घिरे तीन मंजिला कोचिंग संस्थान को बेसमेंट को स्टोर रूम के रूप में उपयोग करने की अनुमति थी, लेकिन नियमों का उल्लंघन करते हुए इसका उपयोग लाइब्रेरी के रूप में किया जा रहा था।दिल्ली अग्निशमन सेवा प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि कोचिंग संस्थान ने अग्निशमन विभाग को बेसमेंट के बारे में जानकारी दी थी, जिसका उपयोग स्टोर रूम के रूप में किया जाएगा।गर्ग ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "इमारत के पास अग्नि सुरक्षा एनओसी है, लेकिन इसमें उन्होंने बेसमेंट को स्टोर रूम के रूप में दिखाया था। संस्थान का प्रबंधन उसी कमरे का उपयोग कक्षा या पुस्तकालय के रूप में कर रहा था जो एनओसी का उल्लंघन है।" 

Tags:    

Similar News