सड़क पर पान मसाला थूकने वालों के फोटो अख़बार में क्यों न छपवा दिए जाएँ : नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को नागपुर में गांधी जयंती के अवसर पर एनएमसी कर्मचारियों के साथ स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए कहा.

Update: 2024-10-02 17:09 GMT

Swachh Bharat Mission : पान मसाला या गुटखा खा कर सड़क पर थूकने वाले सावधान हो जाए. ऐसा भी हो सकता है कि सड़क पर गंदगी फैलता आपका फोटो अगले दिन अख़बार में छपा मिले, जिससे समाज में आपकी बदनामी न हो. दरअसल केन्द्रीय सड़क व परिवहन मंत्री व नागपुर से सांसद नितिन गडकरी गाँधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत ये सुझाव दिया है.

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को स्वच्छ भारत अभियान के तहत नागपुर में थे.

नागपुर नगर निगम के कार्यक्रम में रखा सुझाव
केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान के तहत नागपुर नगर निगम के कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने सुझाव देने के अंदाज में कहा कि पान मसाला खाकर सड़कों पर थूकने वाले लोगों की तस्वीरें खींची जानी चाहिए और उन्हें अखबारों में प्रकाशित किया जाना चाहिए ताकि लोग देख सकें.

पहले मैं चोकलेट का रैपर कार से बाहर फेंक देता था
नितिन गडकरी ने अपने खुद के बारे में बताते हुए कहा कि पहले वो कार के अन्दर अगर चोकलेट खाते थे तो उसका रैपर बाहर सड़क पर फेंक देते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं करते. उन्होंने स्वच्छता बनाए रखने पर जोर दिया और एकल-उपयोग प्लास्टिक से मुक्त वातावरण बनाने पर जोर दिया. नागपुर के सांसद ने कचरे को संपदा में बदलने की भी वकालत की और ऐसी पहल का सुझाव दिया जिसमें कचरे को जैव उत्पादों में बदला जा सके.

जो लोग यहाँ सड़क पर चोकलेट का रैपर फेंकते हैं, वही लोग विदेशों में वो रैपर अपनी जेब में रख लेते हैं
गडकरी ने कहा कि "लोग बहुत चालक हैं. अपने देश में यानी भारत में चॉकलेट खाने के बाद वे तुरंत उसका रैपर फेंक देते हैं. लेकिन हैरान करने वाली बात ये होती है कि जब वे विदेश जाते हैं, तो चॉकलेट खाने के बाद उसका रैपर अपनी जेब में रख लेते हैं. विदेश में वे अच्छा व्यवहार करते हैं."

महात्मा गाँधी ने किये थे प्रयोग
नितिन गडकरी ने पान मसाला खा कर सड़क पर थूकने वालों की तस्वीर अख़बार में छपवाने का सुझाव देते हुए ये कहा कि ‘‘महात्मा गांधीजी ने ऐसे प्रयोग किए थे.’’


Tags:    

Similar News