कंचनजंगा ट्रेन हादसा, पिछले एक साल में सात एक्सीडेंट से दहला देश

न्यूजलपाईगुड़ी हादसे का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद रवाना हो चुके हैं,

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-17 06:40 GMT

Kanchenjunga Express Accident:  तारीख 17 जून 2024, सुबह 9 बजे का वक्त, जगह बंगाल का न्यूजलपाईगुड़ी.न्यू जलपाईगुड़ी से कुछ दूर आगे सिर्फ चीख और पुकार का आलम, एक ट्रेन दूसरी के ऊपर चढ़ी हुई, लोग डब्बों में फंसे हुए बाहर निकलने की कवायद कर रहे हैं लेकिन हाथ नाकामी लग रही है. हुआ कुछ यूं कि बंगाल के सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्स्प्रेस ट्रेन को एक मालगाड़ी ने टक्कर मार दी. टक्कर कितनी तेज रही होगी उसे आप ऐसे समझ सकते हैं. मालगाड़ी की दो बोगी ट्रेन के ऊपर चढ़ गई. चश्मदीदों का कहना है कि अचानक उन्हें धमाके की आवाज सुनाई दी और बोगी में बैठे लोग एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे. किसी को कुछ समझ में नहीं आया कि यह सब क्यों होगा. कुछ लोग जल्दबाजी में ट्रेन से कूदने भी लगे. हादसे में अब तक 15  लोगों के मौत की खबर है और 60 से अधिक घायल हैं.

पीएम ने जताई संवेदना
पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्स पर अपनी संवेदना साझा की. पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है। रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी भी दुर्घटना स्थल पर जा रहे हैं.



ममता बनर्जी ने जताई संवेदना
दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर मैं स्तब्ध हूँ। विस्तृत जानकारी का इंतज़ार है, बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है। बचाव, बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।


कंचनजंगा ट्रेन अगरतला से सियालदह के लिए जा रही थी और न्यू जलपाईगुड़ी के पास रंगापानी के करीब खड़ी थी. पीछे से मालगाड़ी आती है और वो टक्कर मार देती है. आसपास के खेतों में काम करने वाले कहते हैं कि जैसे ही धमाके की आवाज सुनी वो लोग भाग कर मौके पर गए.लेकिन मंजर इतना भयावक था कि ट्रेन के पास जाने की हिम्मत नहीं हो रही थी.

बालासोर घटना

ओडिशा के बालाशोर में 2 जून 2023 को भीषण हादसा हुआ था, उस हादसे में कुल 296 लोग मारे गए थे जबकि 1200 से अधिक लोग घायल हुए थे. बालाशोर के बहानगा बाजार के करीब यह हादसा हुआ था. चेन्नई से हावड़ा जा रही कोरोमंडल ट्रेन लूप लाइन में खड़ी मालगाड़ी से टकराई और उसके कई डिब्बे पटरी से उतर गए थे.उसी दौरान बगल वाली लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस टकरा गई थी.

विजयनगरम हादसा
आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में 29 अक्तूबर 2023 को दो पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर हुई थी जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी. कंटाकपल्ली इलाके में हावड़ा- चेन्नई लाइन पर रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को टक्कर मार दी थी. उस हादसे के बारे में विचित्र जानकारी यह थी कि ट्रेन का ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे.

जामताड़ा
झारखंड के जामताड़ा में 28 फरवरी 2024 को हादसा हुआ. इसमें 12 लोग ट्रेन की चपेट में आ गए थे. डाउन लाइन से बेंगलुरु और यशवंतपुर एक्सप्रेस गुजर रही थी.उस दौरान रेलवे लाइन के किनारे की गिट्टी उड़ रही थी. ट्रेन चालक को लगा था कि आग लग गई है. ड्राइवर के ट्रेन रोकने के बाद यात्री ट्रेन से नीचे उतरे और वे दूसरी ट्रेन की चपेट में आ गए.

बक्सर
11 अक्तूबर 2023 को नई दिल्ली से कामाख्या जा रही नॉर्थ एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई. ट्रेन के 24 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इसमें चार लोगों की मौत हो गई थी और 60 से 70 लोग घायल हुए थे.

नई दिल्ली
17 फरवरी 2024 को जखीरा फ्लाइओवर के पास हादसा हुआ था. मालगाड़ी के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. इसी तरह सराय रोहिल्ला के पास भी मालगाड़ी के 10 डिब्बे भी पटरी से उतरे थे.

झारखंड, गम्हरिया
18 जून को हुए हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी. रेलवे ट्रैक पार करते समय चार लोगो ट्रेन की चपेट में आ गए थे.

फतेहगढ़ साहिब, पंजाब
2 जून 2024 को पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में हादसा हुआ था.माधोपपुर के पास दो मालगाड़ियां आपसे में टकरा गई थीं. इस हादसे में ट्रेन के ड्राइवर घायल हो गए थे.

Tags:    

Similar News