बीच आसमान में फ्लाइट का हाइड्रोलिक सिस्टम फेल, 2 घंटे हवा में मंडराते रहा एयर इंडिया का विमान

तमिलनाडु के त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट में बीच आसमान में खराबी आ गई. इस वजह से विमान को कुछ घंटे तक आसमान में ही चक्कर काटना पड़ा.

Update: 2024-10-11 17:55 GMT

Air India flight hydraulic system failed: तमिलनाडु के त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट में बीच आसमान में खराबी आ गई. बताया जा रहा है कि विमान का हाइड्रोलिक सिस्टम फेल हो गया था. इस वजह से विमान को कुछ घंटे तक आसमान में ही चक्कर काटना पड़ा. गनीमत यह रही कि विमान की बाद में तिरुचिरापल्ली एयर पोर्ट में इमरजेंसी सैफ लैंडिंग करा ली गई. बता दें कि विमान यूएई के शारजहा जा रहा था. फ्लाइट में कुल 140 यात्री सवार थे.

जानकारी के मुताबिक, शारजाह जाने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शुक्रवार शाम को तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतर गया. बीच हवा में तकनीकी समस्या के कारण विमान को एहतियातन उतरने से पहले हवाई अड्डे के ऊपर करीब 2 घंटे चक्कर लगाना पड़ा था. विमान IX613 को एयर पोर्ट में एहतियातन उतरने से पहले आसमान में एक्सट्रा फ्यूल खर्च करने के लिए कई चक्कर लगाने पड़े थे.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तिरुचिरापल्ली से शारजाह जाने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान IX 613 सुरक्षित रूप से तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे पर उतर गया है. DGCA स्थिति की निगरानी कर रहा था. तकनीकी खराबी के बाद लैंडिंग गियर खुल गया और विमान की सुरक्षित लैंडिग करा ली गई. हालांकि, एहतियातन हवाई अड्डे को अलर्ट मोड पर रखा गया था.

आपातकाल की पहले की रिपोर्टों के जवाब में एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि हमें तिरुचिरापल्ली-शारजाह मार्ग पर संचालित एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से संबंधित मीडिया रिपोर्टों की जानकारी है. हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि परिचालन दल द्वारा कोई आपातकाल घोषित नहीं किया गया था.

प्रवक्ता ने बताया कि विमान ने रनवे की लंबाई के कारण लैंडिंग से पहले ईंधन और वजन कम करने के लिए एहतियात के तौर पर हवाई क्षेत्र का चक्कर लगाया. प्रवक्ता ने कहा कि तकनीकी खराबी की सूचना देने के बाद विमान ने सुरक्षित एहतियाती लैंडिंग करने से पहले निर्धारित क्षेत्र में कई बार चक्कर लगाया. इस खराबी के कारण की उचित जांच की जाएगी. इस बीच, हमारे मेहमानों की आगे की यात्रा के लिए एक वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, त्रिची हवाई अड्डे के निदेशक ने कहा कि पायलट ने हाइड्रोलिक फेल होने के बारे में ग्राउंड कंट्रोल को सूचित किया था. स्थानीय अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि चिंता का कोई तत्काल कारण नहीं है. एहतियाती तौर पर, हमने एम्बुलेंस और बचाव दल को स्टैंडबाय पर रखा था. एयरपोर्ट डायरेक्टर गोपालकृष्णन ने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एयरपोर्ट पर 20 से अधिक एंबुलेंस और दमकल गाड़ियों को स्टैंडबाय पर रखा गया था.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एक्स पर पोस्ट किया कि मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि #एयरइंडियाएक्सप्रेस की फ्लाइट सुरक्षित रूप से उतर गई है. लैंडिंग गियर की समस्या की खबर मिलने पर, मैंने तुरंत अधिकारियों के साथ फोन पर एक आपातकालीन बैठक की और उन्हें दमकल गाड़ियों, एंबुलेंस और चिकित्सा सहायता तैनात करने सहित सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया.

Tags:    

Similar News