अति आत्मविश्वास से BJP को UP में लोकसभा चुनावों में हुआ नुकसान: CM योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अति आत्मविश्वास की वजह से लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में भाजपा की उम्मीदों को नुकसान पहुंचा.

Update: 2024-07-14 16:50 GMT

UP CM Yogi Adityanath: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार (14 जुलाई) को पार्टी की राज्य इकाई की बैठक के दौरान कहा कि अति आत्मविश्वास की वजह से इस साल के लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में भाजपा की उम्मीदों को चोट पहुंची. बता दें कि यह चुनावों के बाद आयोजित पहली बड़ी बैठक थी.

उपचुनाव की हार

लखनऊ में भाजपा की उत्तर प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा पिछले चुनाव के अपने वोट शेयर को बरकरार रखने में कामयाब रही. लेकिन वोटों का स्थानांतरण हुआ और अब पराजित विपक्ष फिर से इधर-उधर उछल-कूद कर रहा है. आदित्यनाथ की यह टिप्पणी सात राज्यों में हुए उपचुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के निराशाजनक प्रदर्शन के एक दिन बाद आई है. सात राज्यों में 13 विधानसभा सीटों में से 10 पर हुए उपचुनावों में विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के सदस्यों ने जीत हासिल की. जबकि, भाजपा केवल दो सीटें ही जीत पाई. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की. वहीं, चुनाव आयोग ने अभी तक भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनावों के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है.

वोटों का स्थानांतरण

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हमने यूपी में विपक्ष पर लगातार दबाव बनाए रखा और साल 2014, 2017, 2019 और 2022 (राष्ट्रीय और राज्य चुनाव) में बड़ी सफलता हासिल की. भाजपा साल 2024 में उतना ही वोट प्रतिशत पाने में सफल रही, जितना उसे 2014 (लोकसभा) और उसके बाद के चुनावों में मिला था. लेकिन वोटों के स्थानांतरण और अति आत्मविश्वास ने हमारी उम्मीदों को चोट पहुंचाई.

लखनऊ में राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के अंबेडकर सभागार में दिन भर चली बैठक के समापन सत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष ने पहले हार मान ली थी, आज फिर उछल-कूद कर रहा है. बता दें कि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में यूपी में भाजपा ने 33 सीटें जीतीं. कांग्रेस ने छह सीटें मिली. जबकि उसकी सहयोगी समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें हासिल कीं.

बैकफुट पर जाने की ज़रूरत नहीं

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा को बैकफुट पर जाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि उसने अच्छा काम किया है. पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जब आप विपक्ष में थे तो आप लोगों के मुद्दों के लिए लड़ते थे. जब आप सरकार में थे तो आपने यूपी में सुरक्षा का माहौल देखा. याद कीजिए, मुहर्रम के दौरान सड़कें खाली रहती थीं और आज, यह बिना किसी ध्यान आकर्षित किए मनाया जा रहा है. राज्य में कानून-व्यवस्था की प्रशंसा करते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि साल 2022 (यूपी विधानसभा) चुनाव के बाद विपक्ष ने उछल-कूद शुरू कर दी और हिंसा का सहारा लिया. लेकिन हमारी सरकार के 'माफिया मुक्त यूपी' अभियान में आपके समर्थन से हम राज्य को गुंडों और माफियाओं से मुक्त करने में सफल रहे.

Tags:    

Similar News