संदिग्ध या अनजाने कॉल से बचाएगा गूगल का यह फीचर, जानें कैसे करता है काम

अनचाहे और अज्ञात कॉल्स से बचने के गूगल ने एक तरीका खोज निकाला है. इसके जरिए यूजर्स कॉल उठाने से पहले यह जान सकते हैं कि कौन फोन कर रहा है.

Update: 2024-05-01 10:13 GMT

Protect Phone from Suspicious Call: दुनिया में आज शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जिसके पास मोबाइल फोन न हो. हालांकि, मोबाइल रखना कभी-कभी परेशानी का सबब भी बन जाता है. क्योंकि, अनचाहे और अज्ञात कॉल्स से इंसान परेशान रहता है. इन्हे स्पैम कॉल भी कहा जाता है. कई बार तो एक ही दिन में कई दफा ऐसे कॉल आ जाते हैं. जिससे लोगों को कई तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ता है. हालांकि, इस परेशानी से बचने के गूगल ने एक तरीका खोज निकाला है, जिसका नाम "लुकअप" बटन है. फिलहाल गूगल अपने फोन ऐप के बीटा वर्जन में इस फीचर का ट्रायल कर रहा है.

गूगल के "लुकअप" बटन फीचर के जरिए यूजर्स कॉल उठाने से पहले यह जान सकते हैं कि कौन फोन कर रहा है. इसके साथ ही अगर आपके फोन में किसी का कॉल आ रहा होगा तो “आंसर और रिजेक्ट करें” के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिससे आप अज्ञात कॉल को उठा भी सकते हैं या फिर रिजेक्ट भी कर सकते हैं. वहीं, "लुकअप" बटन पर टैप करते ही गूगल उस अज्ञात नंबर की खोज शुरू कर देगा और उसकी सारी जानकारी आपको प्राप्त कराएगा, जिनमें बिजनेस लिस्ट, उसका विश्लेषण और ज्ञात स्पैम नंबरों के बारे में चेतावनियां भी शामिल होंगी.

फायदा

"लुकअप" बटन का इस्तेमाल करके एंड्रॉयड मोबाइल फोन यूजर्स संदिग्ध कॉल्स की पहचान कर सकते हैं और धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते हैं. इस फीचर के इस्तेमाल से कॉल मैनेजमेंट करने में मदद मिलती है. यानी कि किसी भी अनजान कॉल को उठाने से पहले यूजर यह फैसला ले सकता है कि फोन उठान है या फिर उसे रिजेक्ट कर देना है. वहीं, कॉल की पहचान स्पैम के तौर पर होने पर उस नंबर को ब्लॉक करना है या नहीं।

"लुकअप" बटन से अनजान कॉल के बारे में पहले से जानकारी मिल जाती है. इसलिए उस पर त्वरित निर्णय लेकर इंसान अपना कीमती समय बचा सकता है. बता दें कि फिलहाल "लुकअप" बटन की सुविधा केवल गूगल फोन ऐप के बीटा वर्जन में उपलब्ध है. यानी कि यह अभी आम जनता के लिए सुलभ नहीं है और इसको लेकर ट्रायल चल रहा है.

Tags:    

Similar News