कोई नहीं कर सकेगा खोये/चोरी फोन का गलत इस्तेमाल, ऐसे करें मोबाइल ट्रैक

आज ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके जरिए मोबाइल फोन को आसानी से ट्रैक कर उसको ब्लॉक भी किया जा सकता है.

Update: 2024-04-30 08:54 GMT

Track Lost or Stolen Phone: बिना मोबाइल फोन के आज जिंदगी की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. जैसे जीने के लिए हवा और भोजन की जरूरत होती है. वैसे ही मोबाइल भी जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुका है. फोन कॉल और मैसेज तो अब सामान्य बात हो चुकी है. अब मोबाइल से जीवन के हर पहलु से जुड़ी चीजें की जा सकती हैं. फिर चाहे वह किसी को पेमेंट करना हो या फिर घर बैठे-बैठे बैंकिग सुविधाओं का लाभ उठाना हो. हालांकि, मुश्किल तब आती है, जब मोबाइल फोन गुम या चोरी हो जाए. मोबाइल फोन चोरी या खोने की स्थिति में आर्थिक नुकसान तो होता ही है. वहीं, जीवन की गाड़ी रुक सी जाती है. वहीं, गलत हाथों में पड़ने पर इंसान को कई तरह का नुकसान उठाना पड़ सकता है. लेकिन आज एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके जरिए मोबाइल फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है और उसको ब्लॉक भी किया जा सकता है.

भारत सरकार ने पिछले साल संचार साथी “Sanchar Saathi” नाम का पोर्टल लॉन्च किया था. इसकी मदद से लोग खोए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक और अपडेट्स ट्रैक कर सकते हैं. इस पोर्टल का इस्तेमाल करने के बाद कोई भी आपके फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. संचार साथी पोर्टल टेलीकॉम डिपार्टमेट के सिटीजन पोर्टल सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पर आधारित है. इस पर लॉग इन कर शिकायत दर्ज कराने के बाद मोबाइल फोन ब्लॉक हो जाएगा और सिम कार्ड लगाने पर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. इसके लिए आपको संचार साथी पोर्टल पर जाना होगा. पोर्टल खुलने के बाद आपको Citizen Centric Services पर जाना होगा. यहां Block Stolen/Lost Mobile ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको खोए या चोरी हुए फोन से जुड़ी सारी जानकारी देनी होगी. इसके बाद एफआईआर कॉपी और अपना कोई भी पहचान पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे. इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा. ऐसा करने के बाद आपका मोबाइल फोन ब्लॉक हो जाएगा.

Tags:    

Similar News