ठंडक में एसी को मात देते हैं ये कूलर, पल भर में कमरे को कर देते हैं एकदम ठंडा

आजकल कॉम्पैक्ट डिजाइन में कूलर्स आ रहे हैं, जिनको आसानी से कहीं भी फिट किया जा सकता है और ये ज्यादा जगह भी नहीं घेरते हैं.

Update: 2024-05-15 15:00 GMT

Air Cooler: गर्मी का मौसम चरम पर है. पंखे काम नहीं कर रहे हैं और एसी हर कोई वहन नहीं कर सकता है. ऐसे में अधिकतर लोगों के पास कूलर का ही ऑप्शन बचता है. हालांकि, लोग ऐसे कूलर की तलाश में होते हैं, जो एसी की जैसी ठंडक प्रदान कर सकें. लेकिन अधिकतर कूलर उतनी ठंडी हवा प्रदान नहीं कर पाते, जितनी अपेक्षा की जाती है. हालांकि, आज कुछ ऐसे कूलर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी ठंडी हवा एसी को भी मात दे सकती है. एसी की तुलना में ये कूलर काफी सस्ते होते हैं, साथ ही बिजली के बिल से भी राहत प्रदान करते हैं.

गर्मियों के मौसम में हमारे देश में एसी की जगह सबसे ज्यादा कूलरों का इस्तेमाल होता है. ये किफायती होने के साथ ही सेहत के लिए भी सही माने जाते हैं. आजकल कॉम्पैक्ट डिजाइन में कूलर्स आ रहे हैं, जिनको आसानी से कहीं भी फिट किया जा सकता है और ये ज्यादा जगह भी नहीं घेरते हैं. ये पोर्टेबल एयर कूलर 12 से लेकर 75 लीटर तक की कैपेसिटी के साथ मिलते हैं. तो आइए जानते हैं, टॉप कूलर्स के बारे में...

बजाज PX97 Torque New

बजाज कंपनी का यह कूलर टर्बो फैन टेक्नोलॉजी के साथ मिलता है, जो काफी तेज हवा फेंकता है. इसकी हाई डेंसिटी वाला हनीकांब पैड जबरदस्त कूलिंग देता है. इसकी बॉडी हाई क्वालिटी की प्लास्टिक से बनी हुई है, जिससे करंट आदि का डर नहीं रहता है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करती है. इसकी टैंक क्षमता 35 लीटर की है और बिजली की खपत 100 वाट है. इसकी स्पीड को विभिन्न मोड में एडजस्ट किया जा सकता है. इसकी कीमत 6,799 रुपये है.

हाईफ्रेश

इसमें बने आइस चैंबर से जबरदस्त कूलिंग मिलती है और घर को चंद मिनटों में ठंडा कर देता है. इसके तीन मोड की स्पीड से पंखे को अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं. इसमें 3 साइड एंटी-बैक्टीरियल हनीकांब पेड बैक्टीरिया से सुरक्षा दिलाता है. इस कूलर की हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पानी की खपत को कम कर देती है. इसकी टैंक क्षमता 20 लीटर है. और 180 वाट में आता है. कंपनी ने इसकी कीमत 9,990 रखी है.

सिम्फनी डाइट 12T

सिम्फ़नी का यह कूलर महज 5,791 रुपये में मिलता है. यह बिजली की खपत अन्य के मुकाबले काफी कम करता है, जिससे बढ़ते बिजली के बिलों से भी राहत मिलती है. इसके ड्यूरा पंप और हनीकॉम्ब कूलिंग पैड कमरे को ठंडा करने में काफी मदद करते हैं. इसमें आई-प्योर टेक्नोलॉजी दी गई है, जिससे वायु प्रदूषण, बदबू पैदा करने वाले रोगाणु और एलर्जी को खत्म करने में सहायक होते हैं. इसकी पानी के टैंक की क्षमता 12 लीटर है और इसकी कीमत 5,791 रुपये रखी गई है. इसकी प्लास्टिक बॉडी करंट से भी रक्षा करती है और हल्के होने के चलते आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सकता है.

क्रॉम्पटन ओजोन

9,499 रुपये की कीमत वाले इस कूलर में पानी का टैंक काफी बड़ा दिया गया है. इसमें एक बार में 75 लीटर पानी स्टोर कर सकते हैं, जिससे कूलर में बार-बार पानी भरने की समस्या से राहत मिलती है. इस कूलर में तीन तरह की स्पीड दी गई है. जिसको अपने हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है. यह कूलर ह्यूमिडिटी कंट्रोल के साथ आता है, जो बरसात के दिनों में उमस से राहत भी प्रदान करता है. इसकी एंटी-बैक्टीरियल हेक्साकूल टेक्नोलॉजी पैड बैक्टीरिया पनपने नहीं देती है. 190 वाट के साथ इसकी एयर फ्लो कैपिसिटी काफी जबरदस्त है. इसमें ऑटो ड्रेन की सुविधा दी गई है, जो पानी निकालने की दिक्कत से राहत दिलाती है.

लीवप्योर कूलबिल्स

इस कूलर में भी 65 लीटर पानी टैंक की क्षमता दी गई है. कमरे में आसानी से इधर-उधर ले जाने के लिए इस कूलर में मल्टीडायरेक्शनल पहिये दिए गए हैं. वहीं, इसमें बर्फ रखने के लिए एक आइस कम्पार्टमेंट भी दिया गया है, जिससे कमरे को जल्द ठंडा करने में मदद मिलती है. इसके हनीकॉम्ब पैड में एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं. प्लास्टिक बॉडी वाले इस कूलर में ऑसिलेटंग फैन दिया गया है. इसकी कीमत 7,999 रखी गई है.

Tags:    

Similar News