थम गई दुनिया के विशालकाय बॉडी बिल्डर इलिया गोलेम की सांस, मिला था म्यूटेंट नाम

म्यूटेंट के नाम से मशहूर दुनिया का सबसे विशालकाय बॉडी बिल्डर इलिया गोलम अब इस दुनिया में नहीं हैं। महज 36 साल की उम्र में हार्ट अटैक से मौत हो गई।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-13 04:38 GMT

इलिया येफिमचिक को उनके घर पर दिल का दौरा पड़ा और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहाँ वे कोमा में चले गए। बाद में उनकी मृत्यु हो गई।इलिया 'गोलेम' येफिमचिक, जिन्हें अक्सर "दुनिया का सबसे राक्षसी बॉडीबिल्डर" कहा जाता था, की 36 साल की उम्र में कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। उन्हें 6 सितंबर को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जहाँ वे कोमा में चले गए। कथित तौर पर, कुछ दिनों बाद, 11 सितंबर को उनकी मृत्यु हो गई।

प्राइमरी एड की कोशिश रही नाकाम
डेलीमेल ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि उनके दौरे के बाद, उनकी पत्नी अन्ना ने एम्बुलेंस के आने का इंतज़ार करते हुए छाती को दबाया। बाद में उन्हें हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया।अन्ना ने बेलारूसी स्थानीय मीडिया से कहा, 'मैंने इस पूरे समय प्रार्थना की, उम्मीद है कि इलिया ठीक हो जाएँगे।' "मैंने हर दिन उनके साथ बिताया, उम्मीद करते हुए, और उनका दिल दो दिनों तक फिर से धड़कने लगा, लेकिन डॉक्टर ने मुझे भयानक खबर दी कि उनका दिमाग मर चुका है," उन्होंने कहा।
"मैं सभी को उनकी संवेदनाओं के लिए धन्यवाद देती हूं। यह महसूस करना बहुत ही सुखद है कि मैं इस दुनिया में अकेली नहीं रह गई हूं, और इतने सारे लोगों ने मेरी मदद और समर्थन की पेशकश की है," उन्होंने उनकी मृत्यु के बाद कहा।

उपनाम मिला था म्यूटेंट
हालाँकि उन्होंने कभी किसी पेशेवर कार्यक्रम में भाग नहीं लिया, लेकिन बेलारूसी बॉडीबिल्डर के पास सोशल मीडिया पर बहुत सारे प्रशंसक थे। वह नियमित रूप से अपने प्रशंसकों के साथ वीडियो साझा करते थे, जिसमें उन्हें मानवीय क्षमता की सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए दिखाया गया था। आखिरकार, उन्हें "म्यूटेंट" उपनाम भी मिला।एक बार यह बताया गया था कि वह दिन में सात बार खाते थे और अपने शरीर को बनाए रखने के लिए 16,500 से अधिक कैलोरी का सेवन करते थे - इसमें 2.5 किलोग्राम स्टेक और 108 सुशी के टुकड़े शामिल थे।उनका वजन 340 पाउंड था और उनकी लंबाई 6 फीट 1 इंच थी। आउटलेट के अनुसार, उनकी छाती 61 इंच और बाइसेप्स 25 इंच मापी गई थी।
कथित तौर पर, स्कूल में उनका वजन सिर्फ़ 70 किलोग्राम था और वे पुश-अप नहीं कर सकते थे। हालांकि, बाद में जीवन में, वह अर्नोल्ड स्वेज़िनकर और सिल्वेस्टर स्टेलोन से प्रेरित हुए और अपने शारीरिक विकास पर काम करने का फैसला किया।उन्होंने एक बार कहा था, "मेरा परिवर्तन वर्षों के कठिन प्रशिक्षण और अनुशासन का परिणाम है, जो व्यायाम शरीर विज्ञान और पोषण की समझ के साथ जुड़ा हुआ है," उन्होंने आगे कहा, "मेरा मिशन लोगों में एक कार्य नैतिकता पैदा करना है ताकि वे अपने डर को दूर कर सकें और खुद की और अपने आस-पास के लोगों की बेहतरी के लिए आत्मविश्वास से काम कर सकें।" वे चेक गणराज्य, दुबई और अमेरिका में रहे।
Tags:    

Similar News