वियना में बोले PM मोदी- भारत ने युद्ध नहीं बुद्ध दिए, दुनिया हमें मानती है विश्व बंधु

ऑस्ट्रिया के वियना में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा शांति की बात की है. 21वीं सदी में भी भारत अपनी भूमिका को सशक्त करने वाला है.

Update: 2024-07-10 18:00 GMT

Vienna PM Modi: ऑस्ट्रिया के वियना में आयोजित सामुदायिक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह इंतजार एक ऐतिहासिक अवसर पर समाप्त हुआ है. भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. यह ऑस्ट्रिया की मेरी पहली यात्रा है. मैं यहां जो उत्साह देख रहा हूं, वह अद्भुत है. 41 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री यहां आया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर स्थित हैं. लेकिन हमारे बीच बहुत सी समानताएं हैं. लोकतंत्र हमारे दोनों देशों को जोड़ता है. स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के प्रति सम्मान हमारे साझा मूल्य हैं. हमारे दोनों समाज बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी हैं. दोनों देशों में विविधता का जश्न मनाने की आदत है. इन मूल्यों को दर्शाने का एक प्रमुख माध्यम चुनाव है. ऑस्ट्रिया में कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं. जबकि भारत में हमने अभी लोकतंत्र का उत्सव मनाया है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया के लोग भारत के चुनाव के बारे में सुनकर हैरान रह जाते हैं. कुछ सप्ताह पहले खत्म हुए चुनाव में 650 मिलियन से अधिक लोगों ने मतदान किया. इतना बड़ा चुनाव होता है, लेकिन कुछ ही घंटों में चुनाव के नतीजे सामने आ जाते हैं. ये भारत की चुनावी प्रणाली और हमारे लोकतंत्र की ताकत है. भारत में 60 साल बाद किसी सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर करने का अवसर मिला है. भारत की जनता ने मुझ पर, मेरी पार्टी पर और एनडीए पर भरोसा किया. ये जनादेश इस बात का भी प्रमाण है कि भारत स्थिरता चाहता है.

उन्होंने कहा कि मेरा हमेशा ये मत रहा है कि दो देशों के बीच के रिश्ते सिर्फ सरकारों की वजह से नहीं बनते. इनकी मजबूती में जन भागीदारी भी जरूरी है. मैं आपकी भागीदारी को इन रिश्तों के लिए अहम मानता हूं. आपने वियना की सड़कों में भारत के रंग भर दिए हैं. आप दिवाली हो या क्रिसमस, एक जैसे उत्साह के साथ मनाते हैं. आप ऑस्ट्रिया की फुटबॉल टीम और भारत की क्रिकेट टीम को एक तरह से सपोर्ट करते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि करीब दो सौ साल पहले ही वियना की यूनिवर्सिटी में संस्कृत की पढ़ाई शुरू हो गई. भारत के कई महान लोगों ने भी ऑस्ट्रिया से बहुत प्यार पाया है. वियना में रवींद्र नाथ टैगोर और नेताजी सुभाज चंद्र बोस जैसे हमारे अनेक महान लोगों ने शिरकत की है. हमारा सिर्फ संस्कृति का रिश्ता नहीं है, बल्कि विज्ञान भी हमें जोड़ता है. हिंदुस्तान ने युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं. भारत ने हमेशा शांति की बात की है. इसलिए 21वीं सदी की दुनिया में भी भारत अपनी भूमिका को सशक्त करने वाला है. आज दुनिया भारत को विश्व बंधु के रूप में देखती है. ये हमारे लिए गर्व की बात है.

Tags:    

Similar News