ब्रिटेन देगा बांग्लादेश की पूर्व PM शेख हसीना को सहारा? UK इमिग्रेशन ने कही ये बात

यह अटकलें लगातार लगाई जा रही हैं कि अपदस्थ बांग्लादेशी नेता शेख हसीना शरण लेने के लिए लंदन जाएंगी. ब्रिटेन सरकार ने भी कहा है कि शरण चाहने वाले व्यक्तियों को पहले सुरक्षित देश में ऐसा करना चाहिए.

Update: 2024-08-06 13:18 GMT

Former Bangladesh PM Sheikh Hasina: ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटिश इमिग्रेशन नियम लोगों को शरण या अस्थायी शरण की अनुमति नहीं देता है. बता दें कि यह अटकलें लगातार लगाई जा रही हैं कि अपदस्थ बांग्लादेशी नेता शेख हसीना शरण लेने के लिए लंदन जाएंगी. पिछले महीने लेबर की भारी जीत के बाद अब सर कीर स्टारमर के नेतृत्व वाली ब्रिटेन सरकार ने भी कहा है कि शरण चाहने वाले व्यक्तियों को पहले सुरक्षित देश में ऐसा करना चाहिए. ब्रिटेन के पास जरूरतमंद लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड है. हालांकि, किसी व्यक्ति को शरण या अस्थायी शरण लेने के लिए ब्रिटेन की यात्रा करने की अनुमति देने का कोई प्रावधान नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूके गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जिन्हें अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की आवश्यकता है, उन्हें सबसे पहले सुरक्षित देश में शरण मांगनी चाहिए. यही सुरक्षा का सबसे तेज़ रास्ता है. फिर भी, सूत्रों ने संकेत दिया है कि औपचारिक शरण अनुरोध पर कार्रवाई की जा रही है.

बता दें कि 76 वर्षीय हसीना को नौकरी कोटा को लेकर सप्ताह भर चले विरोध प्रदर्शनों के बाद सोमवार शाम को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए. वह कथित तौर पर बांग्लादेश सेना द्वारा उन्हें 45 मिनट का अल्टीमेटम दिए जाने के बाद एक सैन्य विमान में ढाका से चली गईं और पहले गाजियाबाद के इंडियन एयरफोर्स बेस पर पहुंचीं. सूत्रों ने कहा कि हसीना के भारत पहुंचने पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मिलीं और वह अपने विमान में ईंधन भरने के बाद लंदन जाएंगी. हालांकि, तब से पूर्व प्रधानमंत्री के कार्यक्रम या वास्तव में उनके स्थान के बारे में पुष्टि हुई है.

हालांकि, सूत्रों ने कहा है कि वह भारतीय खुफिया सेवाओं की "सुरक्षात्मक हिरासत" में हैं. उनके साथ उनकी छोटी बहन शेख रेहाना भी हैं, जो ब्रिटेन की नागरिक हैं, जो उनके लिए उपयोगी हो सकती हैं. उस देश में शरण का दावा करें. साथ ही उनकी भतीजी ट्यूलिप सिद्दीक भी एक ब्रिटिश लेबर सांसद हैं. हसीना की बेटी साइमा वाजेद विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्षेत्रीय प्रमुख के रूप में दिल्ली में रहती हैं. हालांकि, यह उनके लिए कोई रास्ता नहीं खोल सकता. क्योंकि वह एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के लिए काम करती हैं.

भारत सरकार का रुख

आज सुबह बांग्लादेशी मीडिया हाऊस ने कहा कि भारत ने "अंतरिम प्रवास" की अनुमति दी है, जिसके दौरान हसीना को व्यापक रसद सहायता मिलेगी. यह कथित तौर पर केवल अस्थायी है और ब्रिटेन में स्थानांतरण के अधीन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बांग्लादेश की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने देश के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं से बात की है. उस बैठक में जयशंकर ने हसीना की सरकार को गिराने की "साजिश" की बात कही.

Tags:    

Similar News