4 जुलाई को ब्रिटेन में आम चुनाव, क्या कंजरवेटिव कर पाएंगे कमाल?

सुनक ने ब्रिटिश मतदाताओं से कहा कि कोविड में उनकी कार्यशैली को लोगों ने देखा है. उम्मीद है कि चार जुलाई को मतदाता क्या देश के लिए सही है उसके आधार पर फैसला करेंगे.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-23 05:47 GMT

भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को घोषणा की कि ब्रिटेन में आम चुनाव 4 जुलाई को होंगे और कहा कि यह देश के लिए अपना भविष्य चुनने का समय है।लंदन की एक बरसाती शाम को 10 डाउनिंग स्ट्रीट की सीढ़ियों पर दिए गए भाषण में सुनक ने छह सप्ताह के भीतर ग्रीष्मकालीन चुनाव की पुष्टि की तथा कहा कि चुनाव की समय-सीमा के बारे में औपचारिक रूप से राजा चार्ल्स तृतीय को सूचित करने के बाद संसद शीघ्र ही भंग कर दी जाएगी।


यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब अधिकांश जनमत सर्वेक्षणों में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को आम चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ रहा है, जबकि विपक्षी लेबर पार्टी हाल के उपचुनावों और स्थानीय चुनावों में जीत के बाद मजबूत बढ़त बनाए हुए है।44 वर्षीय नेता ने ब्रिटिश मतदाताओं को संबोधित करते हुए कोविड लॉकडाउन के दौरान वित्त मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल से लेकर अब तक का अपना रिकॉर्ड सामने रखा, जो जल्द ही मतपेटी में अपना फैसला सुनाएंगे।

आज सुबह, मैंने महामहिम राजा से संसद को भंग करने का अनुरोध किया और राजा ने इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है तथा 4 जुलाई को हमारे यहां आम चुनाव होंगे," सुनक ने भारी बारिश में भीगते हुए कहा।अक्टूबर 2022 में पदभार ग्रहण करने वाले सुनक ने अपने चुनावी स्टॉल की स्थापना करते हुए, महामारी के दौरान नौकरियों की रक्षा के लिए चांसलर ऑफ एक्सचेकर के रूप में शुरू की गई फ़र्लो योजना और देश में "सबसे काले दिनों" में प्रधान मंत्री के रूप में उनके द्वारा लाई गई "आर्थिक स्थिरता" की ओर इशारा किया।मतदाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा: "जैसा मैंने तब किया था, मैं हमेशा आपको यथासंभव सबसे मज़बूत सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करूँगा। यह मेरा आपसे वादा है।

Tags:    

Similar News