'ट्रंप को अकेले ही मारने का बनाया था प्लान', जानें- क्या होता है लोन वुल्फ अटैक

पेंसिलवेनिया की रैली में जानलेवा हमले में डोनाल्ड ट्रंप बाल बाल बच गए. एफबीआई का मानना है कि इसमें एक अकेला हमलावर ही शामिल था.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-15 04:16 GMT

Donald Trump Assassination Attempt:  पेंसिलवेनिया में बटलर फॉर्म हाउस में डोनाल्ड ट्रंप चुनावी भाषण दे रहे थे. सिर पर लाल कैप जिस पर मेक अमेरिका ग्रेट अगेन का स्लोगन लिखा हुआ था. वो अपने पहले टर्म में इसी नारे के दम पर सरकार में आए थे. हालांकि दूसरी बार यह नारा काम नहीं कर सका, हालांकि इस दफा उन्हें उम्मीद है कि यह स्लोगन काम कर जाएगा. वो अपनी बात कह रहे थे कि तभी गोलियों की आवाज गूंजी. वो पोडियम के नीचे झुके. सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ेने कवर दिया. कुछ देर बाद उठे तो उनके चेहरे पर खून था. एक गोली उनकी दाईं कान को चीरते हुए निकल गई थी. सवाल ये था कि हमल करने वाला शख्स कौन था. बता दें कि हमलावर को उसी वक्त सीक्रेट सर्विस के काउंट स्नाइपर ने मार गिराया था. अब जांच जारी है, इन सबके बीच एफबीआई का मानना है कि हमलावर अकेला था. यानी ट्रंप पर हमला लोन वुल्फ अटैक था.

लोन वुल्फ अटैक

हमलावर का नाम थॉमस मैथ्यू क्रूक्स जिसकी उम्र 20 साल और वो पेंसिलवेनिया का ही रहने वाला है.लोन वुल्फ अटैक में हमलावर अकेले ही अपराध को अंजाम देता है. वो इसके लिए किसी संगठन या समूह से प्रत्यक्ष मदद नहीं लेता है. इस तरह के हमले बेहद कठिन होते हैं. इसमें हमलावर क्या करने वाला है उसे छोड़कर किसी और को पता नहीं होता है. एफबीआई का कहना है कि इस हमले को घरेलू आतंकवाद में शामिल कर जांच की जा रही है.एफबीआई के मुताबिक शुरुआती जांच से ऐसा लग रहा है कि वो अकेला ही था. हालांकि जांच के दायरे को बढ़ाकर हम तह तक जाने की कोशिश करेंगे. इसके साथ ही हमला के पीछे के मकसद को समझने की कोशिश की जा रही है. हमलावर के सोशल मीडिया अकाउंट को भी खंगाला जा रहा है ताकि उसके मनोभाव और सोच को समझा जा सके.

ट्रंप- बाइडेन ने की शांति की अपील
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप दोनों ने राष्ट्रपति चुनावों के दौरान शांति और एकता की अपील की। ​​ओवल ऑफिस से प्राइम-टाइम राष्ट्रीय संबोधन में बिडेन ने अमेरिकियों से संकट की घड़ी में एकजुट होने का आग्रह किया और कहा कि देश में राजनीतिक बयानबाजी को “शांत” करने का समय आ गया है। ‘राजनीतिक बयानबाजी को शांत करने का समय’ “मैं आज रात आपसे अपनी राजनीति में तापमान कम करने की आवश्यकता के बारे में बात करना चाहता हूं और याद रखना चाहता हूं कि भले ही हम असहमत हों, हम दुश्मन नहीं हैं, हम पड़ोसी, मित्र, सहकर्मी, नागरिक हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम साथी अमेरिकी हैं. राष्ट्रीय एकता के लिए हमें एक साथ खड़ा होना चाहिए.

पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी हम सभी से एक कदम पीछे हटने, यह आकलन करने का आह्वान करती है कि हम कहां हैं और यहां से आगे कैसे बढ़ें,” राष्ट्रपति ने पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान ट्रम्प पर गोली चलाए जाने के 24 घंटे से भी कम समय में तीसरी बार बात की. राजनीति हत्या का मैदान नहीं हो सकती: बिडेन बिडेन ने कहा कि शूटर का मकसद अभी तक पता नहीं चला है. हम उसकी राय या वो किससे जुड़ा हुआ है नहीं जानते. हमें नहीं पता कि उसे मदद या समर्थन मिला था या नहीं या उसने किसी और से संवाद किया था या नहीं। कानून प्रवर्तन पेशेवर, जैसा कि मैं बोल रहा हूँ, उन सवालों की जाँच कर रहे हैं. एक पूर्व राष्ट्रपति को गोली मार दी गई और एक अमेरिकी नागरिक को मार डाला गया क्योंकि उसने अपनी पसंद के उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए अपनी स्वतंत्रता का प्रयोग किया था। 

Tags:    

Similar News