ट्रंप पर हमले के बाद क्या राष्ट्रपति चुनाव का रुख बदल जाएगा, कुछ ऐसी है गणित

डोनाल्ड ट्रंप पर कातिलाना हमले के बाद अब अमेरिका में बहस छिड़ गई है कि उसका असर चुनाव पर कैसे पड़ेगा.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-15 09:16 GMT

US Presidential Election 2024:  पेंसिल्वेनिया में एक रैली में डोनाल्ड ट्रम्प पर की गई गोलीबारी की जांच पूर्व राष्ट्रपति और वर्तमान रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या के प्रयास के रूप में की जा रही है। राष्ट्रपतियों और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास अमेरिकी इतिहास में बिखरे पड़े हैं। पेंसिल्वेनिया में जो हुआ वह भयावह है लेकिन दुख की बात है कि यह आश्चर्यजनक नहीं है। मैं वास्तव में इस बात से हैरान हूं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कितने वरिष्ठ राजनीतिक व्यक्ति गोलीबारी के बाद सामने आए और कहा कि अमेरिका में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इस तरह की हिंसा अमेरिका में अनसुनी है। हिंसा और अमेरिकी राजनीति यह बहुत ही आश्चर्यजनक है। संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थापना राजनीतिक हिंसा पर हुई थी, और राजनीतिक हिंसा की घटनाएं इसके पूरे इतिहास को चिह्नित करती हैं। दरअसल, बिडेन ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत खुद को मारे गए कैनेडी भाइयों - राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, जिनकी 1963 में हत्या कर दी गई थी, और रॉबर्ट एफ कैनेडी, जिनकी 1968 में हत्या कर दी गई थी, के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में पेश करते हुए की थी। हालांकि राष्ट्रपति अभियान की अब तक की अस्थिर प्रकृति और संयुक्त राज्य अमेरिका में गहरे विभाजन को देखते हुए, इस घटना का इस समय होना बेहद चिंताजनक है और भी परेशानी की संभावना जिस तरह से सोशल मीडिया पर गोलीबारी को इतनी जल्दी हथियार बनाया गया है - वास्तविक समय में साजिश के सिद्धांत सामने आ रहे हैं।  इसका मतलब है कि इस तरह की हिंसा के बढ़ने की संभावना बहुत अधिक है।

6 जनवरी 2021 को याद करिए
आपको केवल 6 जनवरी 2021 को यूएस कैपिटल के विद्रोह को देखना होगा कि अमेरिका में राजनीतिक हिंसा कितनी जल्दी भड़क सकती है। यह कम से कम आंशिक रूप से इस बात के कारण है कि हाल के वर्षों में दूर-दराज़ के तत्वों द्वारा जानबूझकर हिंसक बयानबाजी की गई है। खास तौर पर, 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए अपने पहले अभियान की शुरुआत से ही ट्रम्प की रैलियों में राजनीतिक हिंसा की भावनाएँ उभरी हैं। ट्रम्प की राजनीतिक छवि हिंसा का खतरा ट्रम्प की राजनीतिक छवि, उनकी अपील और उनके समर्थकों के लिए केंद्रीय बन गया है।

आपको ट्रम्प की हर रैली और हर भाषण के कुछ पल देखने होंगे, ताकि आप उन्हें हिंसा के बारे में बोलते हुए सुन सकें। उदाहरण के लिए, उन्होंने 2022 में पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के पति पॉल पर उनके घर में हुए हमले का वर्णन करते समय बार-बार षड्यंत्र के सिद्धांतों का संदर्भ दिया है, साथ ही उनका मजाक उड़ाया है और हमले के बारे में मज़ाक उड़ाया है। यह ट्रम्प अभियान और उनके पीछे के आंदोलन की एक विशेषता है न कि एक दोष है।

ट्रंप के खिलाफ आपराधिक आरोप और इसका वास्तविक दुनिया पर प्रभाव पड़ता है। 2020 में ABCNews (अमेरिकी मीडिया संगठन) द्वारा की गई एक राष्ट्रव्यापी समीक्षा में 54 आपराधिक मामलों की पहचान की गई, जिसमें ट्रम्प को हिंसक कृत्यों, हिंसा की धमकियों या हमले के आरोपों के सीधे संबंध में” आरोपित किया गया था।कुछ हफ़्ते पहले ही, दक्षिणपंथी थिंक टैंक हेरिटेज फ़ाउंडेशन (ट्रम्प के दूसरे राष्ट्रपति पद के तहत अमेरिकी सरकार में बदलाव करने की परियोजना 2025 की योजना के वास्तुकार) के अध्यक्ष केविन रॉबर्ट्स ने दूसरी अमेरिकी क्रांति के बारे में बात की थी, जो अगर वामपंथी इसे होने देते हैं तो रक्तहीन रहेगी। यह देखते हुए कि हिंसा का यह खतरा हमेशा बना रहता है, शायद यह अधिक आश्चर्यजनक है कि इस परिमाण की घटना अधिक बार नहीं होती है, या पहले से ही नहीं हुई है।

जीतने वाली छवि

अभियान को परिभाषित करने वाली छवि यह भी आश्चर्यजनक है कि ट्रंप राजनीतिक छवि के कितने माहिर हैं। आप इसे पेंसिल्वेनिया में शूटिंग के फुटेज में देख सकते हैं: ट्रम्प के खड़े होने के बाद, वह उस छवि को कैद करने के लिए अपनी मुट्ठी को चुनौती देते हैं।यह छवि निश्चित रूप से इस क्षण को परिभाषित करने जा रही है, यदि ट्रम्प के पूरे राष्ट्रपति अभियान को नहीं। इस अभियान में अब तक कई महत्वपूर्ण मोड़ आए हैं, और यह निर्णायक हो सकता है। यह ट्रम्प को उनके समर्थकों की नज़र में शहीद से संत बना सकता है। रिपब्लिकन का नया आख्यान यह देखना बहुत महत्वपूर्ण होगा कि ट्रंप, उनका अभियान और उनके आस-पास के लोग इस आख्यान का उपयोग कैसे करते हैं, खासकर रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से पहले, जो आने वाले दिनों में विस्कॉन्सिन में शुरू होने वाला है।

Tags:    

Similar News