G7 Summit: इटली की पीएम ने किया फ्रांसीसी राष्ट्रपति से रूखा व्यवहार! देखें VIDEO

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के बीच हाल ही में हुई बातचीत का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

Update: 2024-06-15 14:12 GMT

G7 Summit: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के बीच हाल ही में हुई बातचीत का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें कई लोगों ने मेलोनी द्वारा मैक्रोन को दिए गए रूखे व्यवहार की तरफ इशारा किया है. बता दें कि दोनों नेताओं के बीच G7 शिखर सम्मेलन के दौरान गर्भपात के अधिकारों पर विशिष्ट भाषा के इस्तेमाल को लेकर टकराव हुआ था. वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए गैरेथ डोरे नाम के एक एक्स यूजर ने टिप्पणी की है कि 'आंखें वही कहती हैं जो हम सभी सोचते हैं.'

मेलोनी और मैक्रोन के बीच असहमति इतालवी फ्रंट पेजों पर हावी रही, जिसने संभवतः यूक्रेन का समर्थन करने पर शिखर सम्मेलन के फोकस को प्रभावित किया. बाद में मेलोनी के कार्यालय ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि बयान से LGBTQ अधिकारों का संदर्भ हटा दिया गया था, ऐसे दावों को निराधार बताया गया. बयान की अंतिम प्रति ने दुनिया भर में महिलाओं, लड़कियों और LGBTQIA+ लोगों के अधिकारों के हनन के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की और उनके अधिकारों और स्वतंत्रता के सभी दुरुपयोगों और उल्लंघनों की कड़ी निंदा की है.

इटली की स्थानीय मीडिया के अनुसार, मेलोनी ने अंतिम बयान में सुरक्षित और कानूनी गर्भपात वाक्यांश पर आपत्ति जताई और इसे गलत माना. इस मुद्दे के कारण मेलोनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के बीच कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया, जिनके संबंध पहले से ही उनकी विपरीत राजनीतिक विचारधाराओं के कारण तनावपूर्ण थे.

G7 प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक इतालवी पत्रकार द्वारा पूछे जाने पर मैक्रोन ने फ्रांस के संविधान में गर्भपात के अधिकार को शामिल करने के लिए फ्रांसीसी संसद के हालिया वोट पर प्रकाश डाला. इटली में विभिन्न संवेदनशीलताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ये वही संवेदनशीलताएँ नहीं हैं, जो आज आपके देश में हैं. मुझे इसका अफसोस है. लेकिन मैं इसका सम्मान करता हूं. क्योंकि यह आपके लोगों की पसंद थी.

फ्रांसिसी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद मेलोनी ने जवाब दिया कि मैक्रोन आगामी विधायी चुनावों का सामना कर रहे हैं. उन्होंने प्रचार के लिए G7 शिखर सम्मेलन का उपयोग करने के लिए उनकी आलोचना की. हाल के यूरोपीय चुनावों में दूर-दराज़ के राजनेताओं के समर्थन में उछाल देखा गया, जिसमें इटली में मेलोनी की पार्टी को काफी बढ़त मिली और मरीन ले पेन की दूर-दराज़ की नेशनल रैली (RM) पार्टी ने फ्रांस में बहुमत हासिल किया, जिससे मैक्रोन को अपना बहुमत खोना पड़ा.

देखें वीडियो

Tags:    

Similar News