हमास को दूसरा बड़ा झटका सैन्य टॉप कमांडर डेफ भी इसरायली हमले में मारा गया

इजराइल डिफेंस फोर्स ने इस बात की पुष्टि की है कि गाजा में की गयी स्ट्राइक में मोहम्मद डेफ को मार गिराया गया है. डेफ युवा अवस्था से ही हमास का सदस्य था और इस समय वो हमास के सैन्य विंग का टॉप कमांडर था

Update: 2024-08-01 10:18 GMT

Israel Hamas War: अक्टूबर से चल रही जंग में अब 10 महीने बाद इजराइल को हमास के खिलाफ एक के बाद एक बड़ी कामयाबी मिलती दिख रही है. बुधवार को जहाँ इजराइल ने हमास के कमांडर ( पोलिटिकल विंग ) इस्माइल हनियेह को ईरान के तेहरान में ढेर किया था तो वहीँ गुरुवार ( 1 अगस्त ) को इजराइल डिफेन्स फोर्स की तरफ से हमास के सैन्य ब्रिगेड के टॉप कमांडर मोहम्मद डेफ के मारे जाने की पुष्टि की गयी है. दावा है कि मोहम्मद डेफ को 13 जुलाई को एक हमले में मार गिराया गया था.

एक सैन्य बयान में कहा गया, "आईडीएफ (इज़राइली सेना) घोषणा करती है कि 13 जुलाई, 2024 को आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस के क्षेत्र में हमला किया और खुफिया आकलन के बाद, इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि हमले में मोहम्मद डेफ मारा गया.''

कौन था मोहम्मद डेफ?
जानकारी के अनुसार मोहम्मद डेफ गाजा में हमास का टॉप सैन्य कमांडर था. पिछले कई सालों से इजराइल को इसकी तलाश थी. मोहम्मद डेफ का जन्म 1965 में गाजा के एक रिफ्यूजी कैंप में हुआ था. 1987 में हमास के गठन के बाद डेफ ने युवा अवस्था में हमास ज्वाइन किया था. वो पिछले कुछ सालों से हमास की सैन्य विंग अल-कस्साम ब्रिगेड की कमान संभाल रहा था.

हमास को एक के बाद एक बड़ा झटका
लगातार 2 टॉप कमांडर की मौत के बाद हमास को इस जंग में बहुत बड़ा झटका लगा है. फिलहाल की बात करें तो हमास ने अपने तो ऐसे टॉप कमांडर खो दिए हैं जो इनकी रणनीति को तैयार करने वाले थे. एक सैन्य गतिविधियों को लेकर तो दूसरा राजनितिक स्तर पर. अब हमास के पास दोनों ही क्षेत्रों में कोई टॉप लीडर नहीं है, जो रणनीतिक तौर पर मजबूत हो.


Tags:    

Similar News