मिडिल-ईस्ट का खतरनाक खेल! ईरान- इजराइल जंग, क्या संकटमोचक बनकर उभरेगा भारत?

इजरायल का मुख्य विरोधी ईरान है, जो अपने आतंकवादी प्रॉक्सी का उपयोग करके तेल अवीव पर हमला कर रहा है और मिडिल-ईस्ट को जंग की आग में धकेल रहा है.

Update: 2024-09-23 17:05 GMT

Iran-Israel War: लगभग एक साल पहले हमास आतंकवादी समूह ने इजरायल के सुरक्षा तंत्र को भेदते हुए गाजा में हमला करके 1200 निर्दोष लोगों को मार डाला. इसके साथ ही रेप, हत्या, आगजनी, लूटपाट करके 251 लोगों का अपहरण कर लिया. अभी भी 101 इजरायली हमास की हिरासत में हैं, जिनमें से केवल 66 के जीवित होने की संभावना है और समय बीतने के साथ ही उनके जीवित होने कीउम्मीद भी खत्म होती जा रही है. तब से गुस्साए इजरायल के जवाबी हमले में सैकड़ों हमास लड़ाके और निर्दोष लोग मारे जा चुके हैं. लेकिन अभी भी इजरायल विभिन्न मोर्चों पर हमास, हिजबुल्लाह, हौथी, वेस्ट बैंक, इराक, सीरिया और ईरान से लड़ रहा है.

हालांकि, इजरायल का मुख्य विरोधी ईरान है, जो अपने आतंकवादी प्रॉक्सी का उपयोग करके तेल अवीव पर हमला कर रहा है और मिडिल-ईस्ट को जंग की आग में धकेल रहा है. इजरायल कई मायनों में हमास और हिजबुल्लाह से आगे है. उसने 31 जुलाई को तेहरान में इस्माइल हनीया के खात्मे के बाद गाजा में नियंत्रण हासिल कर लिया है.

इजरायल ने पिछले दो सप्ताह में संचार नेटवर्क पर हमलों और इस महीने शीर्ष सैन्य कमांडरों को खत्म करके हिजबुल्लाह की कमान और नियंत्रण संरचना को ध्वस्त करने में सफलता प्राप्त की है. इससे लेबनान में शिया आतंकवादी समूह की सैन्य क्षमताओं में भारी गिरावट आई है. मिडिल-ईस्ट में सऊदी अरब और यूएई जैसे देश किनारे पर खड़े होकर ये सब कुछ देख रहे हैं. क्योंकि अब इस इलाके में संयुक्त राज्य अमेरिका शांति और सुरक्षा की गारंटी नहीं है. पूरा क्षेत्र बारूद के ढेर पर बैठा हुआ है और किसी बड़े ब्लास्ट का इंतजार कर रहा है.

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि मौत के इस तांडव को कैसे रोका जाए. क्योंकि इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ सकता है. ईरान, इजराइल से लगभग 2000 किलोमीटर दूर है और 1970 के दशक की शुरुआत में दोनों देशों के बीच व्यावहारिक संबंध थे. लेकिन फिर 1979 में ईरान में शिया इस्लामी क्रांति, इस्लामी आतंकवादियों द्वारा मक्का की घेराबंदी और तत्कालीन सोवियत संघ द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के साथ दुनिया में उथल-पुथल मच गई. इन तीन महत्वपूर्ण घटनाओं ने पूरे इस्लामी जगत को इस हद तक कट्टरपंथी बना दिया कि इसके परिणाम अभी भी सामने आ रहे हैं. क्योंकि अब राजनेता सत्ता हथियाने के लिए धर्म को हथियार बना रहे हैं. ऐसे में सत्ता को मजबूत करने के लिए ईरान के अयातुल्लाओं ने इस्लामी दुनिया में अपनी महत्वाकांक्षा के साधन के रूप में अमेरिका और इजराइल को निशाना बनाने का फैसला किया.

ऐसे में अपने कुद्स बल के गुप्त तंत्र का उपयोग करते हुए ईरान ने इजराइल पर हमला करने और बदले में इस्लामी दुनिया में पूरे अरब सड़कों को कट्टरपंथी बनाने के लिए क्षेत्र में आतंकवादी प्रॉक्सी बनाए. राजनीतिक इस्लाम का उपयोग करके अरब दुनिया के इस व्यवस्थित कट्टरपंथीकरण ने पूरी दुनिया में मुसलमानों को भड़काया है और उन्हें कभी न खत्म होने वाली ईरानी क्रांति का मात्र उपकरण बना दिया है. वर्तमान में, ईरान के सभी गैर सरकारी आतंकवादी प्रतिनिधि इजरायल पर हमला कर रहे हैं.

वहीं, हिजबुल्लाह ने लेबनान को अपंग बना दिया है और सीरिया में काम कर रहा है. हमास ने गाजा पर कब्ज़ा कर लिया है, कैटाब हिजबुल्लाह इराक में काम कर रहा है और शिया हौथी विद्रोही लाल सागर और अदन की खाड़ी में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग को निशाना बना रहे हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य इजरायल का विनाश है. अरब उदारवादियों की आवाज़ चरमपंथियों द्वारा दबा दी गई है और प्रबुद्ध सुन्नी शक्तियां हिंसा के मूक दर्शक हैं, ताकि वे पूरी तरह से कट्टरपंथी अरब सड़कों के क्रोध को न झेलें.

मिडिल-ईस्ट में अमेरिकी शक्ति को अब वैध नहीं माना जाता है. रूस, यूक्रेन में युद्ध से जूझ रहा है और चीन को अभी भी शांति का वैश्विक मध्यस्थ बनने के लिए राजनीतिक और सैन्य ताकत हासिल करनी है. दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक दिखावे के लिए एक वार्ता की दुकान बनकर रह गया है, जिसके पास दुनिया के किसी भी हिस्से में शांति लागू करने के लिए कोई ताकत नहीं है. जबकि, गाजा में हमास के गैर-राज्यीय लड़ाकों के खिलाफ आक्रोशित इजरायल का प्रतिशोध 7 अक्टूबर के नरसंहार का एक उचित जवाब था. लेकिन गाजा में नेतन्याहू के युद्ध ने यरूशलेम की सड़कों पर वैधता खो दी, जब पट्टी पर सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबरें सार्वजनिक हुईं.

युद्ध से थके हुए इजरायलियों ने एक साल तक अधिकतम हिंसा और तबाही के बाद आतंकवाद विरोधी अभियानों के तहत पश्चिमी तट पर आईडीएफ के छापे के बाद राजनीतिक नेतृत्व पर सवाल उठाना शुरू कर दिया।. लेकिन फिर ईरानी प्रॉक्सी हिजबुल्लाह ने उत्तरी सीमाओं पर हाइफा और नाज़रेथ तक मिसाइलों के साथ इजरायली शहरों को निशाना बनाकर कदम बढ़ाया, जिसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र में बसे यहूदियों को खाली करना पड़ा.

सुरक्षित स्थान

13 अप्रैल को ईरान द्वारा मिसाइलों के साथ इजरायल को निशाना बनाना और सीरिया में हिजबुल्लाह और उसके सहयोगियों जैसे गैर-राज्य अभिनेताओं द्वारा लगातार हमलों ने नेतन्याहू की वैधता को बहाल कर दिया है. क्योंकि अयातुल्ला यहूदी राष्ट्र को धरती से मिटा देना चाहते हैं. आज इजरायलियों के पास सुरक्षित स्थान नहीं बचे हैं. क्योंकि गाजा, लेबनान, सीरिया, इराक और ईरान से मिसाइलें आ रही हैं. यहूदियों के पास कोई विकल्प नहीं बचा है. क्योंकि यह ईरान जैसे दुश्मन और उसके घातक प्रॉक्सी के सामने उनके अस्तित्व का सवाल है, जिनके पास स्थायी सेनाएं और विश्वसनीय स्टैंड-ऑफ हथियार हैं.

वर्तमान निराशाजनक परिदृश्य को देखते हुए मिडिल-ईस्ट में आग की लपटें सुलगती रहेंगी. क्योंकि न तो नेतन्याहू और न ही हसन नसरल्लाह में पूर्ण युद्ध के लिए हिम्मत है. हमास नेतृत्व को खत्म कर दिया गया है. लेकिन कट्टरपंथी विचारधारा खत्म नहीं होगी और दुनिया भविष्य में आतंकी हमले देखेगी. क्योंकि गाजा में उदारवादियों के लिए कोई जगह नहीं है.

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 1701 को सही मायने में लागू करके इजरायल की उत्तरी सीमाओं पर शांति हासिल की जा सकती है. लेकिन किसी भी वैश्विक शक्ति में हिजबुल्लाह को निरस्त्र करके और लेबनान-इजरायल सीमाओं को विसैन्यीकृत करके इसे लागू करने की ताकत नहीं है. वर्तमान बाइडेन प्रशासन यूक्रेन में रूस से निपटने में शामिल है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने सैन्य साहसिक कार्य को छोड़ने के कोई संकेत नहीं दिखा रहे हैं. आज वैश्विक उद्देश्य मिडिल-ईस्ट में युद्ध को रोकना है और पूर्ण शांति की तलाश नहीं करना है.

सऊदी अरब, यूएई

सऊदी अरब और यूएई जैसी सुन्नी शक्तियों को इजरायल के साथ तनाव कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. क्योंकि अरब की सड़कों पर चरमपंथी उनके खून के प्यासे हैं. भले ही इसका उत्तर दो-राज्य समाधान में निहित है. ईरान इस मामले को हमेशा के लिए उबाल पर रखना चाहता है. वहीं, इज़राइल यहूदियों को स्थायी रूप से बसाने के लिए अधिक जगह चाहता है. अयातुल्लाओं को आंतरिक असंतोष और भीतर से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. ईरानी नेतृत्व अपने नागरिकों को शिया राष्ट्र के भीतर भारी आर्थिक समस्याओं से विचलित करने के लिए इज़राइल के खिलाफ युद्ध का उपयोग करेगा. तुर्की और कतर जैसे देश इस्लामी दुनिया में अपने स्कोर को ठीक करने के लिए युद्ध का उपयोग करेंगे और मध्य पूर्व के परिधि में देशों पर शासन करने वाले राजनेता भी ऐसा ही करेंगे.

चीन और मध्य यूरोपीय शक्तियां संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल विरोधी प्रस्तावों का समर्थन कर सकती हैं. लेकिन इनका कोई मतलब नहीं है. क्योंकि कोई भी इसे लागू नहीं कर सकता है या इज़राइल और ईरान दोनों को पीछे हटने के लिए नहीं कह सकता है. कुल मिलाकर, मध्य पूर्व पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है और किसी के पास शांति के लिए कोई व्यवहार्य समाधान नहीं है.

भारत की भूमिका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक भूमिका निभा सकता है. क्योंकि यह एकमात्र देश है, जो इज़राइल, ईरान, सऊदी अरब, यूएई, अमेरिका, रूस से बात करके समाधान निकाल सकता है. रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में फिलीस्तीनी अथॉरिटी के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मुलाकात की और मौजूदा मुद्दे पर चर्चा की.

Tags:    

Similar News