भगवद गीता’, ‘गुटका’, ‘बाइबिल’: भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसदों ने इन पवित्र पुस्तकों की शपथ ली

हाउस ऑफ़ कॉमन्स का नजारा उस समय भारतीय संसद की तरह ही देखने को मिला, जब भारतीय मूल के सांसदों ने हाथ में गीता, गुटका लेकर शपथ ली.

Update: 2024-07-11 13:44 GMT

House of Commons: ब्रिटेन के चुनाव में लेबर पार्टी की जीत के बाद अब वहां की संसद 'हाउस ऑफ कॉमन्स' के लिए नव निर्वाचित सांसद अब देश के प्रति वफादारी के प्रतीक के रूप में ब्रिटिश क्राउन के प्रति अपनी निष्ठा की शपथ ले रहे हैं. इस दौरान हाउस ऑफ़ कॉमन्स का नजारा उस समय भारतीय संसद की तरह ही देखने को मिला, जब भारतीय मूल के सांसदों ने हाथ में गीता, गुटका लेकर शपथ ली. ख़ास बात ये है कि भारतीय मूल के जो प्रत्याशी सांसद चुन कर आये हैं, वे नई संसद के पहले सप्ताह के दौरान पवित्र ग्रंथों की शपथ लेने या अपनी शपथ की पुष्टि करने का विकल्प चुन रहे हैं.

पूर्व कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद शैलेश वारा द्वारा स्पीकर लिंडसे होयल को भेंट की गई 'भगवद् गीता' की नई प्रति मंगलवार को उस समय सामने आई, जब ऋषि सुनक विपक्ष के नेता के रूप में शपथ लेने वाले पहले ब्रिटिश भारतीय सांसदों में शामिल थे. शैलेश वारा पिछले सप्ताह के आम चुनाव में अपनी कैम्ब्रिजशायर सीट हार गए थे.

अपने दाहिने हाथ में पाठ को पकड़े हुए, पूर्व प्रधानमंत्री ने पारंपरिक पाठ पढ़ा: "मैं सर्वशक्तिमान ईश्वर की शपथ लेता हूं कि मैं कानून के अनुसार महामहिम राजा चार्ल्स, उनके उत्तराधिकारियों और उत्तराधिकारियों के प्रति वफादार रहूंगा और सच्ची निष्ठा रखूंगा. इसलिए ईश्वर मेरी मदद करें."

पहली बार सांसद बने कनिष्क नारायण, जो लेबर के लिए वेले ऑफ ग्लैमरगन सीट जीतने के बाद वेस्टमिंस्टर संसद में वेल्स का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले भारतीय मूल के सांसद हैं, ने भी अपनी शपथ के लिए 'गीता' को चुना, जैसा कि लीसेस्टर से नई टोरी सांसद शिवानी राजा ने भी किया.

लंदन में हैरो ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले तथा ब्रिटिश हिंदुओं के लिए ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप (एपीपीजी) के अध्यक्ष, टोरी के वरिष्ठ नेता बॉब ब्लैकमैन ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में 'गीता' और 'किंग जेम्स बाइबिल' दोनों को साथ रखने का निर्णय लिया.

सैलेश वारा ने कहा कि "इस 'भगवद् गीता' को भारत के एक मंदिर में विशेष रूप से अभिमंत्रित किया गया है और इसका उपयोग इस आम चुनाव के बाद संसद में प्रवेश करने वाले हिंदू सांसदों और आने वाली पीढ़ियों द्वारा किया जाएगा."

कुछ ब्रिटिश सिख सांसदों जैसे तन ढेसी और पहली बार सांसद बने गुरिंदर सिंह जोसन, हरप्रीत उप्पल, सतवीर कौर और वरिंदर सिंह जस ने सिख धर्मग्रंथों की शपथ लेने का विकल्प चुना, लेकिन उन्होंने कोई भी पाठ हाथ में नहीं लिया. प्रीत कौर गिल ने अपने सिर को लाल दुपट्टे से ढककर शपथ ग्रहण के दौरान कपड़े में लिपटी 'सुंदर गुटका' प्रार्थना पुस्तक को थामे रखा.

केरल के मानसिक स्वास्थ्य नर्स सोजन जोसेफ, जो केंट के एशफोर्ड से लेबर सांसद चुने गए हैं, ने शपथ लेने के लिए 'न्यू टेस्टामेंट' बाइबिल पाठ को चुना. इस बीच, फिर से निर्वाचित कंजर्वेटिव प्रीति पटेल और क्लेयर कॉउटिन्हो, साथ ही लिबरल डेमोक्रेट मुनीरा विल्सन ने 'किंग जेम्स बाइबिल' को चुना.

सांसद गैर-धार्मिक प्रतिज्ञान का विकल्प चुन सकते हैं, जैसा कि भारत में मूल रूप से रहने वाले दो नए स्वतंत्र सांसदों, शोकत आदम और इकबाल महमूद ने किया है, साथ ही टोरी सांसद गगन मोहिंद्रा और लेबर की लिसा नंदी और सीमा मल्होत्रा सहित कई अन्य लोगों ने भी ऐसा किया है.

टोरी सांसद डॉ. नील शास्त्री-हंट और लेबर के जीवन संधेर और सोनिया कुमार जैसे पहली बार के सांसदों ने भी अपनी निष्ठा की प्रतिज्ञा की पुष्टि की.

क्या लिखा होता है शपथ में

"मैं पूरी निष्ठा, ईमानदारी और सच्चाई से घोषणा करता हूँ और पुष्टि करता हूँ कि मैं कानून के अनुसार महामहिम राजा चार्ल्स, उनके उत्तराधिकारियों और उत्तराधिकारियों के प्रति वफादार रहूँगा और सच्ची निष्ठा रखूँगा." सभी निर्वाचित सांसद, जिनमें 29 भारतीय मूल के हैं, संसद में आधिकारिक रूप से अपनी सीट लेने से पहले इस प्रोटोकॉल को पूरा करने के लिए मंगलवार से ही कॉमन्स चैंबर में कतार में खड़े हैं.

ये प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई और संसद को अगले सप्ताह तक के लिए स्थगित कर दिया गया, जब 17 जुलाई को राज्य उद्घाटन और किंग्स स्पीच के साथ संसदीय कैलेंडर के लिए नई सरकार की योजनाओं को प्रस्तुत किया जाएगा.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)

Tags:    

Similar News