शीत युद्ध के बाद 'वर्ल्ड ऑर्डर' को खतरा? गाजा युद्ध विराम के लिए दो खुफिया एजेंसी आईं एक साथ

खुफिया एजेंसी सीआईए और एमआई 6 के प्रमुखों ने संयुक्त रूप से एक सार्वजनिक बयान में गाजा में युद्ध विराम का आह्वान किया है.

Update: 2024-09-07 17:52 GMT

Intelligence Agencies CIA MI6: खुफिया एजेंसी सीआईए और एमआई 6 के प्रमुखों ने संयुक्त रूप से एक सार्वजनिक बयान में गाजा में युद्ध विराम का आह्वान किया है. इस बयान में चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष में कमी लाने की जरूरत पर बल दिया गया है.

सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स और एमआई6 प्रमुख रिचर्ड मूर ने कहा कि उनकी एजेंसियों ने तनाव कम करने के लिए उनके खुफिया चैनलों का उपयोग किया है. इसके साथ ही उन्होंने इलाके में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रयासों पर प्रकाश डाला.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों जासूस एजेंसी के प्रमुखों ने कहा कि इजरायल-हमास जंग में युद्ध विराम फिलिस्तीनी नागरिकों की पीड़ा और भयावह जीवन हानि को समाप्त कर सकता है और 11 महीने के नारकीय कारावास के बाद बंधकों को घर वापस ला सकता है.

खतरे में वर्ल्ड ऑर्डर

दोनों खुफिया लीडर ने चेतावनी दी कि 'अंतरराष्ट्रीय वर्ल्ड ऑर्डर' एक तरह से खतरे में है, जिसे हमने शीत युद्ध के बाद से नहीं देखा है. उन्होंने यह भी दोहराया कि अमेरिका और ब्रिटेन यूक्रेन में एक मुखर रूस और पुतिन के आक्रामक युद्ध का विरोध करने में एकजुट हैं. सीआईए और एमआई6 प्रमुखों ने रूस द्वारा पूरे यूरोप में तोड़फोड़ के लापरवाह अभियान को बाधित करने, इजरायल-गाजा संघर्ष में कमी लाने और फिर से उभर रहे इस्लामिक स्टेट (आईएस) को विफल करने के लिए आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए चल रहे प्रयासों को रेखांकित किया.

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इन खतरों को संबोधित करना यूके और यूएस के बीच विशेष संबंधों का केंद्र है. फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन में युद्ध, अब अपने तीसरे वर्ष में है. दोनों देशों के सामने खतरों की अभूतपूर्व श्रृंखला में से एक है. बर्न्स ने इन प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, युद्धविराम और संभावित बंधक सौदे को सुरक्षित करने के उद्देश्य से उच्च स्तरीय वार्ता के लिए अगस्त में मिस्र गए. हालांकि, कोई समझौता नहीं हुआ है. जबकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संकेत दिया है कि समाधान निकट है. वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने महत्वपूर्ण प्रगति की रिपोर्टों को खारिज कर दिया है.

इजरायल के साथ अपने मजबूत गठबंधन के बावजूद अमेरिका और यूके कुछ मुद्दों पर अलग-अलग हैं. लंदन ने अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन की चिंताओं के कारण इजरायल को कुछ हथियारों के निर्यात को निलंबित कर दिया है. खुफिया प्रमुखों ने रूस, चीन और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक खतरों को भी संबोधित किया. उन्होंने रूस के तोड़फोड़ के लापरवाह अभियान और पश्चिमी एकता को कमजोर करने के लिए गलत सूचना के उपयोग पर ध्यान दिया और वैश्विक खतरों, जैसे कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण का अनुमान लगाने में खुफिया जानकारी की भूमिका पर जोर दिया.

बर्न्स और मूर ने अपने क्षेत्र में पारदर्शिता के एक नए युग पर प्रकाश डाला, फरवरी 2022 में हमले से पहले यूक्रेन पर आक्रमण करने की रूस की योजनाओं के बारे में गुप्त सूचना का संदर्भ दिया. उन्होंने कहा कि हमने इसे आते देखा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देने में सक्षम थे, ताकि हम सभी यूक्रेन की रक्षा के लिए एकजुट हो सकें. यूक्रेन के लचीलेपन की प्रशंसा करते हुए बर्न्स और मूर ने निरंतर समर्थन के महत्व पर जोर दिया. क्योंकि संघर्ष, जो अब दो साल से अधिक पुराना है, जल्द ही समाप्त होने के कोई संकेत नहीं दिखाता है.

उन्होंने जोर दिया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सफल नहीं होंगे. उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि इजरायल-हमास जंग में युद्ध विराम फिलिस्तीनी नागरिकों की पीड़ा और भयावह जीवन हानि को समाप्त कर सकता है और 11 महीने के नारकीय कारावास के बाद बंधकों को घर वापस ला सकता है.

Tags:    

Similar News