बाइडेन की उम्मीदवारी पर इन दो वजहों से ग्रहण, कमला हैरिस को किया नामित

तमाम आलोचनाओं के बाद आखिरकार अब जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव की रेस से खुद को बाहर कर लिया है. उन्होंने कमला हैरिस को नॉमिनेट किया है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-22 01:00 GMT

Joe Biden News:  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अब राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हो गए हैं. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए अपने स्वास्थ्य का हवाला दिया. इसके साथ ही उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए नॉमिनेट किया है। एक्स पर अपने काम का हवाला देते हुए और व्यक्तिगत कठिनाइयों का जिक्र किया. बाइडेन लिखते हैं कि पिछले साढ़े तीन साल में उन्होंने राष्ट्रपति पद पर तमाम ऐसे काम किए जिसकी वजह से दुनिया भर में अमेरिका की धाक बढ़ी।

भारतीय और अफ्रीकी मूल की हैरिस को नामित करने का बिडेन का फैसला, पिछले महीने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ राष्ट्रपति पद की बहस में उनके खराब प्रदर्शन के बाद साथी डेमोक्रेट्स के हफ्तों के तीव्र दबाव के बाद हुआ है।

ये हैं दो वजह

27 जून को पहले राष्ट्रपति डिबेट में जिस तरह से ट्रंप के खिलाफ बाइडेन ढीले ढाले नजर आए उसे देखने के बाद उनकी गंभीर आलोचना हो रही थी. डोनाल्ड ट्रंप कहते भी हैं कि अमेरिकी इतिहास में 10 सबसे खराब राष्ट्रपति में से बाइडेन एक हैं. इसका असर यह हुआ कि उनकी रेटिंग लगातार कम होती जा रही थी. डेमोक्रेट्स सीनेटर भी अब खुलकर मैदान में आ चुके थे. हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी बाइडेन से मिले थे. इसके साथ ही साथ उनका स्वास्थ्य भी बड़ा मुद्दा था. हाल ही में वो कोविड पॉजिटिव भी पाए गए थे.

सबसे खराब राष्ट्रपति: ट्रंप

बाइडेन द्वारा दौड़ से बाहर होने की घोषणा के कुछ ही मिनटों बाद CNN के साथ एक फ़ोन कॉल में, ट्रम्प ने बिडेन को "हमारे देश के इतिहास में अब तक का सबसे खराब राष्ट्रपति" बताया। सदन के अध्यक्ष माइक जॉनसन ने राष्ट्रपति बिडेन से राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का आग्रह किया, जब राष्ट्रपति ने घोषणा की कि वह फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे।यदि जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने के लिए फिट नहीं हैं, तो वे राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए भी फिट नहीं हैं। उन्हें तुरंत पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। 5 नवंबर इतनी जल्दी नहीं आ सकता,” एक प्रमुख रिपब्लिकन जॉनसन ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा। लेकिन बाइडेन अभियान के सह-अध्यक्ष सेड्रिक रिचमंड ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने दौड़ से बाहर होने के बाद हैरिस का समर्थन करके सही काम किया।

पहली महिला, अश्वेत उपराष्ट्रपति

हैरिस 2021 से अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य कर रही हैं, जब वह अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति बनीं।रिचमंड ने 59 वर्षीय उपराष्ट्रपति के बारे में कहा, "उन्होंने उन्हें अपने साथी के रूप में चुना। उन्हें यह देखने का मौका मिला कि वह कितनी स्मार्ट, कितनी सख्त, कितनी अच्छी हैं।"अभियान को आने वाले दिनों में "यह पता लगाने" की आवश्यकता होगी कि वास्तव में कैसे आगे बढ़ना है, लेकिन रिचमंड ने कहा कि यह हैरिस का समर्थन करने के लिए काम करेगा।इससे पहले, बाइडेन ने घोषणा की कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है।

"मेरे साथी डेमोक्रेट, मैंने नामांकन स्वीकार नहीं करने और अपने कार्यकाल के शेष समय के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित करने का फैसला किया है। 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को अपना उपराष्ट्रपति चुनना था। और यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय रहा है।

'मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान'

81 वर्षीय राष्ट्रपति का यह निर्णय अमेरिकियों के 5 नवंबर को मतदान से चार महीने पहले आया है।आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। और जबकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का था, मेरा मानना ​​है कि मेरे लिए यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पद छोड़ दूं और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं,” बाइडेन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए छह-पैराग्राफ के खुले पत्र में साथी अमेरिकियों को संदेश में कहा।

बाइडेन ने कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में अधिक विस्तार से राष्ट्र से बात करेंगे।अभी के लिए मैं उन सभी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है। मैं इस सारे काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूँ। और मैं अमेरिकी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक प्रशंसा व्यक्त करता हूँ कि उन्होंने मुझ पर जो विश्वास और भरोसा जताया है, उसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं।

Tags:    

Similar News